fastjobsearchers,fast job searchers, Latest Online Form | Sarkari Job

Mahtari Vandana Yojana Beneficiary List: महतारी वंदना योजना की नई सूची जारी ऐसे चेक करें

Mahtari Vandana Yojana Beneficiary List: महतारी वंदना योजना की नई सूची जारी ऐसे चेक करें

छत्तीसगढ़ की विवाहित महिलाओं के लिए महतारी वंदन योजना शुरू की गई है। ऐसे में इस योजना के जरिए महिलाओं के साथ होने वाले भेदभाव को खत्म किया जाएगा. इसके साथ ही महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने और उन्हें सशक्त बनाने पर भी जोर दिया जाएगा।

आपको बता दें कि इस योजना का लाभ लेने के लिए छत्तीसगढ़ राज्य की लाखों महिलाओं ने आवेदन जमा किया था। तो अब विभाग ने महतारी वंदन योजना की सूची जारी कर दी है और जिन महिलाओं का नाम सूची में है उन्हें सरकार द्वारा हर महीने 1000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी।

यदि आप छत्तीसगढ़ राज्य में रहते हैं और एक विवाहित महिला हैं तो आपको महतारी वंदन योजना का लाभ अवश्य उठाना चाहिए आपको बता दें कि अगर आपने अपना आवेदन पत्र जमा कर दिया है तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और सूची में अपना नाम देख लें लेकिन अगर आप लिस्ट देखने की प्रक्रिया नहीं जानते हैं तो इसके लिए हमारा पूरा पोस्ट पढ़ें

महतारी वंदना योजना लाभार्थी सूची

निसंदेह आज भी महिलाओं की स्थिति काफी दयनीय बनी हुई है क्योंकि उनके साथ आज भी भेदभाव किया जाता है। खासकर तब जब महिला आर्थिक रूप से कमजोर हो और उसके पास कमाई का कोई जरिया न हो। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ राज्य में महतारी वंदन योजना शुरू की गई है।

Mahtari Vandan Yojana
Mahtari Vandan Yojana

इस योजना से लाभ पाने के लिए छत्तीसगढ़ की कई महिलाओं ने आवेदन किया था। इसलिए सरकार ने अब लाभार्थी महिलाओं की सूची भी प्रकाशित कर दी है. आपको बता दें कि अगर किसी महिला का नाम जारी सूची में है, तभी उसे इस योजना के तहत 1000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इसलिए सभी आवेदक महिलाएं अपना नाम सूची में जरूर जांच लें।

Mahtari Vandan Yojana क्या है?

छत्तीसगढ़ राज्य में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने और उन्हें सशक्त बनाने के लिए महतारी वंदन योजना शुरू की गई है। आपको बता दें कि सरकार ने इसके लिए 5 फरवरी 2024 से 20 फरवरी 2024 तक आवेदन स्वीकार किए थे. इस योजना से लाभ पाने के लिए 70 लाख से ज्यादा विवाहित महिलाओं ने आवेदन किया था.

ऐसे में जिन महिलाओं ने किसी कारणवश इस योजना के तहत अपना आवेदन पत्र जमा नहीं किया है, उन्हें एक बार फिर से मौका प्रदान किया जाएगा। इस प्रकार, महतारी वंदन योजना के माध्यम से, छत्तीसगढ़ राज्य सरकार सभी विवाहित महिलाओं को हर साल 12 हजार रुपये की राशि देगी। यह रकम 1000 रुपये प्रति माह किस्त के रूप में दी जाएगी.

महतारी वंदन योजना सूची के लिए पात्रता

जो महिलाएं महतारी वंदन योजना का लाभ लेना चाहती हैं और अपना आवेदन जमा करना चाहती हैं, उनके लिए यह जरूरी है कि वह महिला इसके लिए पात्र हो। इसके लिए आवेदक महिला की उम्र 23 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होना अनिवार्य है। इसके साथ ही महिला छत्तीसगढ़ राज्य की स्थायी निवासी होनी चाहिए और महिला विवाहित होनी चाहिए। आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

महतारी वंदन योजना की पहली किस्त जारी

जानकारी के लिए बता दें कि सभी विवाहित महिलाओं को महतारी वंदन योजना की पहली किस्त 10 मार्च 2024 को जारी कर दी गई है इस तरह 70 लाख 12 हजार के बैंक खातों में एक-एक हजार रुपये की राशि ट्रांसफर कर दी गई है छत्तीसगढ़ राज्य की 800 लाभार्थी महिलाएं।

यह राशि डीबीटी के माध्यम से भेजी गयी है. यहां यह भी बता दें कि महिलाओं के खाते में पहली किस्त सफलतापूर्वक भेजने के लिए सरकार ने 655 करोड़ 57 लाख रुपये खर्च किये हैं

महतारी वंदन योजना सूची में नाम कैसे जांचें?

छत्तीसगढ़ राज्य की जिन महिलाओं ने महतारी वंदन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किया है, उन्हें अब सरकार द्वारा जारी सूची में अपना नाम जांचना चाहिए। इसके लिए लाभार्थी महिला नीचे दी गई प्रक्रिया के माध्यम से अपना नाम सूची में देख सकती है:-

  • अगर आप महतारी वंदन योजना में अपना नाम देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको संबंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट का मुख्य पृष्ठ खोलना होगा।
  • मुख्य पृष्ठ पर प्रोविजनल सूची का विकल्प ढूंढें और उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने एक और नया पेज आएगा जिसमें आपको अपनी कुछ डिटेल्स का चयन करना होगा।
  • तो अब अपने जिले का नाम, अपने क्षेत्र और ब्लॉक, परियोजना, गांव और क्षेत्र का नाम, आंगनवाड़ी केंद्र जैसी जानकारी ठीक से चुनें।
  • इसके बाद सबमिट बटन दबाएं. इस प्रकार आपके सामने आपके गांव के अनुसार महतारी वंदन योजना की लाभार्थी सूची आ जाएगी।
  • अब आप इस सूची में अपना नाम जांच सकते हैं और भविष्य में उपयोग के लिए इस लाभार्थी सूची का प्रिंट आउट भी अपने पास रख सकते हैं।

छत्तीसगढ़ राज्य में महिलाओं की स्थिति में सुधार लाने के लिए महतारी वंदन योजना शुरू की गई है। ऐसे में अगर आप छत्तीसगढ़ राज्य के निवासी हैं और आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है तो आपको इस योजना के जरिए सरकार से मदद जरूर लेनी चाहिए। लेकिन अगर आपने अपना आवेदन पत्र जमा कर दिया है तो आपको योजना की सूची में अपना नाम अवश्य जांच लेना चाहिए क्योंकि इसके बाद ही आपको रुपये प्रदान किए जाएंगे। 1000 की आर्थिक सहायता।

Leave a Comment

Share करो