fastjobsearchers,fast job searchers, Latest Online Form | Sarkari Job

Anganwadi Bharti 2024: आंगनवाड़ी में निकली बंपर भर्ती आवेदन पत्र भरना हुआ शुरू ऐसे करें

Anganwadi Bharti 2024: आंगनवाड़ी में निकली बंपर भर्ती आवेदन पत्र भरना हुआ शुरू ऐसे करें

आंगनवाड़ी भर्ती का इंतजार कर रही महिलाओं के लिए आज का दिन सौगात साबित होगा क्योंकि इस लेख में हम आपको आंगनवाड़ी भर्ती के बारे में पूरी जानकारी बताएंगे। जो महिलाएं आंगनवाड़ी में आवेदन करने की सोच रही थीं उन्हें बता दें कि आंगनवाड़ी भर्ती के लिए विज्ञापन जारी हो चुका है

जो भी महिला इस भर्ती के लिए पात्र है वह इसकी आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकती है और इस भर्ती में शामिल हो सकती है क्योंकि जारी नोटिफिकेशन में केवल महिलाओं से ही आवेदन मांगे गए हैं यह भर्ती बिना परीक्षा वाली भर्ती होने वाली है।

यह भर्ती सात जिलों में आयोजित होने जा रही है इस भर्ती के लिए सभी पात्र महिलाएं आवेदन प्रक्रिया शुरू कर सकती हैं क्योंकि आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आवेदन करने की पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलेगी, इसके लिए आपको अंत तक पढ़ना होगा

आंगनवाड़ी भर्ती 2024

आंगनवाड़ी भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है जिसके तहत प्राप्त जानकारी के मुताबिक इस भर्ती के लिए इच्छुक सभी महिलाओं को बता दें कि आवेदन अभी भी जारी हैं जो 9 अप्रैल तक जारी रहेंगे। आप सभी को आज या उससे पहले आवेदन करना होगा 9 अप्रैल, 2024. अगर आप समय पर आवेदन नहीं कर पाए तो आप इस भर्ती में भाग नहीं ले पाएंगे.

यह भर्ती जिलेवार होने जा रही है जिसमें किसी भी अभ्यर्थी को कोई परीक्षा नहीं देनी होगी और यह भर्ती ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित की जा रही है। हर जिले के लिए अलग-अलग नोटिफिकेशन जारी किया गया है. अगर आप भी इस भर्ती में भाग लेना चाहते हैं तो आपके लिए इस भर्ती की पूरी जानकारी जानना जरूरी है इसलिए आपको इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना होगा।

Anganwadi Bharti 2024
Anganwadi Bharti 2024

आवेदन शुल्क आंगनवाड़ी भर्ती के लिए

इस भर्ती में आवेदन शुल्क की बात करें तो जो भी उम्मीदवार पात्र होंगे उन्हें कोई पैसा नहीं देना होगा चाहे वह किसी भी वर्ग का हो क्योंकि इस भर्ती में किसी भी प्रकार का कोई आवेदन शुल्क निर्धारित नहीं किया गया है, यह पूरी तरह से निःशुल्क आवेदन है। एक प्रक्रिया होगी.

आयु सीमा आंगनवाड़ी भर्ती के लिए

यह भर्ती 18 साल से 40 साल की उम्र की महिलाओं के लिए होने जा रही है। इस भर्ती में संबंधित आयु सीमा की कोई भी महिला भाग ले सकेगी। इसके अलावा सभी महिलाओं की आयु की गणना इस भर्ती के नोटिफिकेशन में दी गई जानकारी के आधार पर की जाएगी और जिन महिलाओं को सरकारी नियमानुसार आयु सीमा में छूट दी गई है उन्हें आयु सीमा में छूट दी जाएगी. .

शैक्षणिक योग्यता आंगनवाड़ी भर्ती के लिए

इस भर्ती में निर्धारित शैक्षणिक योग्यता के अनुसार महिलाओं को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है। इसके साथ ही आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी के पद पर आवेदन करने वाली महिलाओं को 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

चयन प्रक्रिया आंगनवाड़ी भर्ती

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाली महिलाओं को किसी भी तरह की परीक्षा नहीं देनी होगी। यह भर्ती बिना परीक्षा के होने वाली है और इस भर्ती में किसी भी प्रकार की कोई परीक्षा आयोजित नहीं की जानी है।

आवश्यक दस्तावेज आंगनवाड़ी भर्ती के लिए

  • आवेदक महिला का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • शैक्षिक दस्तावेज़
  • शादी का प्रमाणपत्र
  • बीपीएल कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र

आंगनवाड़ी भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें

इस भर्ती में शामिल होने के लिए पात्र महिलाओं को ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा, जिसे आप इस प्रकार पूरा कर सकते हैं:-

  • सबसे पहले आपको इस भर्ती की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जिसके बाद इसका होम पेज खुल जाएगा।
  • इसका नोटिफिकेशन आपको होम पेज पर मिल जाएगा जहां से आपको इस भर्ती का आवेदन पत्र डाउनलोड कर उसका प्रिंटआउट लेना होगा।
  • आपको आवेदन पत्र में सभी उपयोगी जानकारी दर्ज करनी होगी और सभी आवश्यक दस्तावेज भी इस आवेदन पत्र के साथ संलग्न करने होंगे।
  • जब आपका आवेदन पत्र पूरी तरह भर जाए तो उसे ध्यान से जांच लें ताकि उसमें कोई त्रुटि न हो
  • इसके बाद आपको यह आवेदन पत्र इस भर्ती के नोटिफिकेशन में दिए गए पते पर भेजना होगा, जिसे आप पोस्ट या किसी अन्य माध्यम से पहुंचा सकते हैं।
  • आप सभी आवेदक महिलाओं को इस बात का ध्यान रखना होगा कि अपना आवेदन निर्धारित तिथि एवं समय पर भेजना होगा

आंगनवाड़ी भर्ती से संबंधित इस लेख में हमने आपको बताया है कि इस भर्ती से संबंधित आवेदन शुल्क क्या होगा आवेदक की आयु क्या होनी चाहिए और शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए। इसके साथ ही हमने इस भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें इसकी सरल जानकारी भी दी है जिससे किसी भी महिला को आवेदन करने में कोई परेशानी नहीं होगी और वे आसानी से अपना आवेदन पूरा कर सकेंगी।

 

 

Leave a Comment

Share करो