fastjobsearchers,fast job searchers, Latest Online Form | Sarkari Job

sugarcane crop गन्ने की फसल के प्रमुख रोग सभी किसान उनका नियंत्रण यहाँ से जानिए

sugarcane crop आज समय में गन्ना हमारे देश में एक औद्योगिक नकदी फसल के रूप में पहचाना जाता है गन्ना हमारे देश में गुड़ और चीनी उत्पादन का आधार है यद्यपि हमारा देश गन्ने के उत्पादन में दूसरे स्थान पर है परन्तु हमारे देश में इसकी प्रति हेक्टेयर उपज विश्व के अन्य देशों की तुलना में बहुत कम है इस कम उपज के कई कारणों में से गन्ने को नुकसान पहुंचाने वाली कुछ बीमारियों का प्रमुख स्थान है

गन्ने के रोग न केवल कुल उपज को कम करते हैं बल्कि गुड़ और चीनी की मात्रा को भी प्रभावित करते हैं अधिकांश किसान गन्ने में लगने वाली बीमारियों को पहचानने में असफल रहते हैं जिससे फसल की पैदावार में भारी कमी आती है अतः प्रस्तुत लेख में गन्ने की फसल को नुकसान पहुँचाने वाले रोगों की पहचान एवं उनकी रोकथाम के उपाय बताये गये हैं गन्ने की प्रमुख बीमारियाँ फफूंद वायरस परजीवी माइकोप्लाज्मा तथा पोषक तत्वों की कमी आदि के कारण होती हैं

गन्ने के रोगनाशक उपाय

मानसून आते ही गन्ना किसानों की चिंताएं बढ़ जाती हैं. उनके सामने सबसे बड़ी समस्या यह आती है कि गन्ने के पौधे को सभी प्रकार की बीमारियों और कीटों से कैसे बचाया जाए। अधिकांश किसान इन पौधों में लगने वाली बीमारियों को पहचानने में असफल रहते हैं। पौधों में लगने वाली बीमारियों से निपटने के बारे में जागरूकता और उचित जानकारी के अभाव के कारण किसानों की गन्ने की खेती पूरी तरह से बर्बाद हो जाती है और उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ता है। इसलिए हम बता रहे हैं कि गन्ने के पौधों में कौन से कीट पनपते हैं और उनसे अपनी फसल को बचाने के उपाय क्या हैं।

sugarcane crop
sugarcane crop
लाल सड़न रोग
लाल सड़न रोग एक फफूंद जनित रोग है। इसमें पत्तियां किनारे से सूखने लगती हैं और पूरी चोटी तक सूख जाती हैं। ये लक्षण अगस्त माह में दिखाई देने लगते हैं। इस रोग से प्रभावित गन्ने को जब फोड़ा जाता है तो बीच का भाग पूरा लाल तथा सफेद धब्बे दिखाई देते हैं तथा गन्ने से शराब की गंध आती है।
प्रबंध
गन्ने के खेतों का नियमित रूप से निरीक्षण किया जाना चाहिए। रोग से प्रभावित पौधों को खोदकर नष्ट कर देना चाहिए। चूंकि यह एक बीज जनित रोग है, इसलिए गन्ना बोने से पहले मिट्टी में नेटिवो 75 डब्ल्यूडीजी या कैब्रियो 60 डब्ल्यूडीजी 500 पीपीएम स्प्रे का छिड़काव करना बहुत जरूरी है।
कण्डरा रोग
कंडुआ गन्ना धान की फसल का एक प्रमुख रोग है जो एस्टिलैगो सीतामिनिया नामक कवक के कारण होता है। इसमें गन्ने के पौधों की कलियाँ फूट जाती हैं और गन्ना पतला एवं बौना रह जाता है।
प्रबंध
कंडुआ से संक्रमित पौधों को सावधानी पूर्वक पॉलिथीन बैग में एकत्र कर नष्ट कर देना चाहिए। इसके अलावा साफ मौसम में प्रोपिकोनाजोल 25 ईसी स्प्रे का छिड़काव करें. साथ ही फसल चक्र की प्रक्रिया भी अवश्य अपनाएं।
पिरिल्ला
पायरेला के शिशु एवं वयस्क कीट गन्ने की पत्तियों की निचली सतह से लगातार रस चूसते रहते हैं, जिससे पत्ती पर पीला धब्बा बन जाता है, जिससे पौधा धीरे-धीरे पूरी तरह सूख जाता है।
प्रबंध
नाइट्रोजन युक्त उर्वरकों से बचें। इसके अलावा जिन खेतों में संक्रमित पौधों की संख्या अधिक हो उन्हें तुरंत वहां से हटा कर फेंक दें.
शीर्ष छेदक
गन्ने में पाए जाने वाले नर कीड़ों का रंग सफेद होता है तथा मादा कीड़ों की पीठ पर नारंगी रंग की बालों वाली संरचना होती है। इस कीट के आक्रमण के बाद पत्तियाँ भूरे रंग की हो जाती हैं। इसके अलावा पत्तियों में छर्रे जैसे छेद पाए जाते हैं.
प्रबंध
नाइट्रोजनयुक्त उर्वरकों के अत्यधिक प्रयोग से बचना चाहिए। स्वस्थ पौधों को नुकसान पहुँचाए बिना मृत पौधों को हटा दें और मवेशियों को खिला दें।
काला कीड़ा
इस कीट के बारे में मान्यता है कि यह केवल धान की फसल को ही नष्ट करता है और बारिश के बाद यह स्वयं भी नष्ट हो जाता है। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. इस कीट के प्रकोप से फसल पीली पड़ने लगती है तथा पौधे पूरी तरह सूखने लगते हैं।
प्रबंध
प्रभावित क्षेत्रों के पास इमिडाक्लोप्रिड 17.8 ईसी स्प्रे का छिड़काव करें। इसके अलावा वसंत ऋतु में गन्ने के पौधों का रोपण शीघ्र शुरू कर देना चाहिए. जुलाई-अगस्त तक पौधों की जड़ें काफी मजबूत हो जाती हैं। जो इस कीट के आक्रमण को सहन करने में सक्षम हैं.
फ़ॉल आर्मीवर्म
मादा आमतौर पर पत्तियों पर 50-150 के समूह में गोलाकार भूरे अंडे देती है। यह कीट मुख्य रूप से मक्के की फसल को खाता है लेकिन मक्के के अभाव में यह गन्ने की फसल को भी नुकसान पहुंचाता है।

Leave a Comment

Share करो