fastjobsearchers,fast job searchers, Latest Online Form | Sarkari Job

UP Scholarship 2023-24: यूपी छात्रवृत्ति 9वीं, 10वीं और 11वीं 12वीं के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू अंतिम तिथि से पहले भर अपना फॉर्म

UP Scholarship 2023-24: यूपी प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति उत्तर प्रदेश प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। जो छात्र 9वीं और 10वीं कक्षा में पढ़ रहे हैं, वे तुरंत आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 10 नवंबर 2023 निर्धारित की गई है। छात्र अंतिम समय का इंतजार किए बिना तुरंत आवेदन कर सकते हैं।

छात्रवृत्ति योजनाओं के तहत छात्रवृत्ति छात्र के आधार से जुड़े बैंक खाते में जारी की जाती है। ऐसे में इसे सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी आईडीएआर के प्रमुखों के नोडल अधिकारियों की है अगर मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं है तो खाते में पैसे नहीं आते हैं

यूपी छात्रवृत्ति 2023-24:

छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति ऑनलाइन प्रणाली, उत्तर प्रदेश विभाग ने वर्ष 2023-24 के लिए प्री स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। जो छात्र स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे विभाग की आधिकारिक वेबसाइट Scholarship.up.gov.in पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 10 नवंबर 2023 निर्धारित की गई है।

जो उम्मीदवार छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे अंतिम तिथि का इंतजार किए बिना तुरंत आवेदन प्रक्रिया पूरी करें, क्योंकि हर साल देखा गया है कि आवेदन की अंतिम तिथियों के दौरान वेबसाइट पर लोड अधिक होता है। से आवेदन करते समय कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

UP Scholarship 2023-24

प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति का विवरण

 

फॉर्म का नाम
यूपी पूर्वदसम छात्रवृत्ति योजना 2023
बोर्ड का नाम
उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग
प्रदेश का नाम
उत्तर प्रदेश
आवेदन की प्रक्रिया
ऑनलाइन
कक्षा
9वीं और 10वीं
आधिकारिक वेबसाइट
https://scholarship.up.gov.in

Scholarship Important Dates 2023

आवेेेदन की शुरुआत
15/09/2023
आवेदन करने की आख़िरी तारीख़
10/11/2023
फॉर्म पूरा करने की आखिरी तारीख
10/11/2023
हार्ड कॉपी स्कूल में जमा करें अंतिम तिथि
20/11/2023
UP Scholarship correction तिथि
अघोषित
यूपी प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप में कौन आवेदन कर सकते है

जो उम्मीदवार इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें पहले पात्रता की जांच करनी होगी। कक्षा 9वीं छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए छात्र को 8वीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य है और साथ ही कक्षा 9वी में पंजीकृत होना भी आवश्यक है। इस प्रकार, कक्षा 10वीं के लिए छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए छात्र को कक्षा 9वीं उत्तीर्ण होना चाहिए और कक्षा 10वीं में नामांकित होना चाहिए। इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के लिए छात्रों को किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा।

UP Scholarship Documents Apply 2023

उत्तर प्रदेश प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने से पहले उम्मीदवार जरूरी दस्तावेज तैयार कर लें और उसके बाद ही आवेदन प्रक्रिया पूरी करें। इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के लिए छात्रों के पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज होने चाहिए जैसे कि पिछले वर्ष की उत्तीर्ण मार्कशीट, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक, शुल्क रसीद संख्या, नामांकन संख्या, आधार कार्ड नंबर, नवीनतम पासपोर्ट आकार की स्कैन की गई फोटो आदि।

यूपी छात्रवृत्ति का पैसा कब मिलेगा 2023

उत्तर प्रदेश सरकार स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों को छात्रवृत्ति देती है। जिसके लिए हर साल फॉर्म जारी किया जाता है और हर साल बड़ी संख्या में छात्र स्कॉलरशिप फॉर्म भरते हैं। हर साल छात्रों के बैंक खाते में दिसंबर से जनवरी के बीच पैसे आ जाते थे, लेकिन इस साल मार्च या उसके बाद पैसे आएंगे। संबंधित विभाग ने यह जानकारी दी है.

जानकारी के मुताबिक देशांतर स्कॉलरशिप 2023-2024 सत्र का पैसा छात्रों के खातों में 15 मार्च 2023 को आ जाएगा वहीं छात्र 31 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. छात्रवृत्ति वार्षिक कैलेंडर के अनुसार समाज कल्याण विभाग को गलतियों को सुधार कर 3 जनवरी 2024 तक लॉग भेजना होगा।

ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया 1 अक्टूबर से शुरू हो गई है।

केंद्र सरकार स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में ड्रॉप आउट की समस्या को दूर करने के लिए छात्रों को छात्रवृत्ति भी देती है। ताकि विद्यार्थी आर्थिक तंगी के कारण पढ़ाई न छोड़ें। हर साल बड़ी संख्या में बच्चे स्कॉलरशिप फॉर्म भरते हैं। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक वर्ष 2023-2024 के लिए राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर छात्रवृत्ति आवेदन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया 1 अक्टूबर से शुरू हो गई है।

 

 

 

Leave a Comment

Share करो