fastjobsearchers,fast job searchers, Latest Online Form | Sarkari Job

किसान सम्मान निधि योजना में सभी किसान ई-केवाईसी जल्दी अपडेट करें और अपने आधार को बैंक खाते से लिंक करना होगा

PM Kisan Yojana 2023: अगर आप भी करते हैं ये गलती तो नहीं मिलेंगी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त आदेश हुआ जारी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार अक्टूबर में योजना की 15वीं किस्त जारी करेगी कृषि विभाग का कहना है कि बार-बार निर्देश जारी करने और बड़े पैमाने पर प्रचार-प्रसार के बावजूद किसानों ने केंद्र सरकार के निर्देशों पर ध्यान नहीं दिया ऐसे में योजना की अगली किस्त पाने के लिए सभी किसानों को इस गलती से बचना चाहिए  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना यह सुनिश्चित करती है कि देश भर के किसानों को 6000 रुपये की वार्षिक राशि मिले। नामांकित किसान पूरे भारत में अपनी 15वीं किस्त के वितरण का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। यह उजागर करना आवश्यक है

किसान सम्मान निधि के लिए ई-केवाईसी कराएं

किसान सम्मान निधि के लिए ई-केवाईसी कराएं और अपने आधार को अपने बैंक खाते से लिंक करें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आगामी किस्त का लाभ जिले के उन्हीं किसानों को मिलेगा जिन्होंने अपने बैंक खाते से ई-केवाईसी और अपना आधार लिंक करा लिया है। जिला स्तर पर शेष ऐसे किसान हितग्राहियों को जिले से सूचना जारी कर सूचित कर दिया गया है। बचे हुए किसान भाई 30 सितंबर 2023 से पहले अपने खाते को आधार से लिंक करा लें या नजदीकी डाकघर में अपना नया खाता खुलवा लें ताकि उनके खाते में इस योजना की आगामी किस्त प्राप्त हो सके साथ ही जिन लोगों ने अपना ई-केवाईसी नहीं कराया है वे भी अपना ई-केवाईसी करा लें ताकि जिले में अधिक से अधिक लाभुकों को इस योजना का लाभ मिल सके

 20,875 किसानों ने अभी तक ई-केवाईसी नहीं कराया है

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त अक्टूबर में जारी की जानी है। लेकिन 20,875 किसानों को अगली किस्त नहीं मिलेगी दरअसल, पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को ई-केवाईसी कराना अनिवार्य होगा लेकिन सरकार के बार-बार निर्देश जारी करने के बाद भी उन्होंने अपना ई-केवाईसी नहीं कराया वहीं, 22,353 किसान ऐसे हैं जिनके बैंक खाते आधार से लिंक नहीं हैं ऐसे में इन किसानों को अगली किस्त भी नहीं मिलेगी लेकिन अभी भी एक समाधान है

अब केवल एक ही रास्ता है

आपको बता दें कि जिले में पीएम किसान सम्मान निधि के कुल लाभार्थियों की संख्या 2,47,397 है इनमें से अब तक केवल 2,26,622 लाभार्थियों ने ही अपना ई-केवाईसी कराया है जो कुल लाभार्थियों का 92 प्रतिशत है. यानी सरकार के बार-बार निर्देश के बावजूद 20,875 लाभार्थियों में से आठ फीसदी ने अपना ई-केवाईसी नहीं कराया ऐसे में अगर आपने अभी तक अपना ई-केवाईसी नहीं कराया है तो 30 सितंबर तक अपना ई-केवाईसी करा लें अन्यथा आप योजना के तहत मिलने वाली 15वीं किस्त की राशि से वंचित हो सकते हैं। जिले के मांझा प्रखंड में सबसे अधिक 12 फीसदी और कुचायकोट में करीब 10 फीसदी लाभुकों का ई-केवाईसी लंबित है

पीएम किसान योजना की किस्त

PM Kisan Yojana इस योजना के नियमों के अनुसार, प्रारंभिक किस्त अप्रैल और जुलाई के बीच, दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच वितरित की जाती है। किसान अपनी आगामी किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं जिसके दिवाली 2023 तक हस्तांतरित होने की उम्मीद है। सरकार से पात्र किसानों के बैंक खातों में सीधे राशि जमा करने की उम्मीद है।

IPPB और CSC सेंटर से मदद ले सकेंगे

जिला कृषि कार्यालय की ओर से कहा गया कि ई-केवाईसी और बैंक खातों का सत्यापन लंबित है जिन्हें आधार और एनपीसीआई से जोड़ा जाना है इसके लिए किसान सलाहकार एटीएम बीटीएम या एसी लगाकर समय पर कार्य कराने का निर्देश दिया गया है इसके अलावा IPPB और CSC सेंटरों से भी मदद लेने के निर्देश जारी किए गए हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है केंद्र सरकार यह रकम 4 महीने के अंतराल पर किसानों के खाते में भेजती है उनके खातों में 3 किस्तों में कुल 2,000 रुपये भेजे जाते हैं।

सरकार ने पीएम किसान अगली किस्त तिथि 2023 के संबंध में कोई आधिकारिक अधिसूचना जारी नहीं की है, लेकिन अनुमान है कि दिवाली 2023 के आसपास किसानों के बैंक खातों में 2000 रुपये की राशि जमा की जाएगी

PM Kisan Yojana 15वीं किस्त की स्थिति को ट्रैक करने के लिए

किसान आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं, जिसका विवरण इस लेख में दिया गया है। तो पूरी जानकारी के लिए अंत तक पढ़ते रहें इस योजना के तहत करोड़ों किसानों को फायदा मिल रहा है. अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो नई पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2023 की लिस्ट कैसे देखें, इसकी पूरी जानकारी आप इस आर्टिकल को देखकर प्राप्त कर सकते हैं।

जिन लोगों का नाम पीएम किसान योजना में होगा

सरकार की ओर से मिलने वाला लाभ मिलेगा। इस योजना के जरिए सरकार हर साल किसानों के खाते में कृषि कार्य के लिए 6000 हजार रुपये ट्रांसफर करती है. यह पैसा 2-2 हजार की तीन किस्तों में भेजा जाता है इससे किसानों को कृषि कार्य करने में मदद मिलती है। अगर आप भी इसका फायदा लेना चाहते हैं तो इसकी नई लिस्ट में नाम देख सकते हैं। इस आर्टिकल में सूची देखने के लिए पूरी जानकारी दी गई है, आप इसका पूरा अवलोकन कर सूची देख सकते हैं।

पीएम किसान 15वीं किस्त तिथि 2023:

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त 27 जुलाई 2023 को जारी कर दी गई है। अब किसानों को 15वीं किस्त का इंतजार है, लेकिन उससे पहले किसानों के लिए एक बेहद जरूरी खबर है। उन्हें इस बात की जानकारी जरूर होनी चाहिए. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत भारत सरकार किसानों के खातों में सालाना 2000 रुपये की तीन किश्तें जमा करती है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नवंबर महीने में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसानों के खातों में 15वीं किस्त के 2,000 रुपये जमा किए जा सकते हैं हालांकि सरकार की ओर से अभी तक इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है अगर आपने अभी तक अपने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना खाते का ई-केवाईसी नहीं कराया है तो जल्द से जल्द यह काम पूरा कर लें अगर आपने ई-केवाईसी नहीं कराया तो आप 15वीं किस्त के लाभ से वंचित हो सकते हैं.

देश के प्रधानमंत्री मोदी जी ने

राजस्थान के सीकर से करोड़ों किसानों को बड़ी सौगात दी है, 14वीं किस्त प्रधानमंत्री ने किसान लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर कर दी है. गुरुवार 27 जुलाई 2023 को प्रधानमंत्री ने राजस्थान के करोड़ों किसानों को 14वीं किस्त का लाभ दिया है, पीएम किसान योजना के तहत करीब 9 करोड़ पात्र किसानों के खातों में 17000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए हैं. इसके अलावा इससे पहले 13वीं किस्त 27 फरवरी 2023 में प्रधानमंत्री द्वारा जारी की जा चुकी है, इस योजना के जरिए मिलने वाली किस्त से देश के पात्र किसानों को आर्थिक सहायता मिलती है।

पीएम किसान योजना के आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • आई डी प्रूफ, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पते का सबूत
  • खेत की जानकारी (खेत का आकार,कितनी जमीन है )
  • पासपोर्ट साइज फोटो

किसानों की पात्रता और मानदंड

  • जो भी व्यक्ति इस योजना के तहत आवेदन करना चाहता है उसके पास उस लाइब्रेरी के पास 2 हेक्टेयर तक की कोई भी जमीन होनी आवश्यक है।
  • जिन लोगों के पास कृषि भूमि के कागजात नहीं होंगे, वे इस योजना के लिए पात्र नहीं माने जायेंगे।
  • इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए स्टॉक में भारत का मूल निवासी होना जरूरी है।
  • जो लोग इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास सभी आवश्यक दस्तावेज होना अनिवार्य है।

पीएम किसान योजना सभी जिलों की लिस्ट [Direct link]

राज्य के नाम
 ऑनलाइन पोर्टल
Andaman – Nicobar
Click Here
Andra Pradesh
Click Here
Arunachal Pradesh
Click Here
Assam
Click Here
Bihar
Click Here
Chandigarh
Click Here
Chattisgarh
Click Here
Dadra – Nagar Haveli
Click Here
Daman – Diu
Click Here
Delhi
Click Here
Goa
Click Here
Gujarat
Click Here
Haryana
Click Here
Himachal Pradesh
Click Here
Jammu & Kashmir
Click Here
Jharkhand
Click Here
Karnataka
Click Here
Kerala
Click Here
Madhya Pradesh
Click Here
Maharashtra
Click Here
Manipur
Click Here
Mizoram
Click Here
Nagaland
Click Here
Orissa
Click Here
Pondicherry
Click Here
Punjab
Click Here
Rajasthan
Click Here
Sikkim
Click Here
Tamilnadu
Click Here
Telangana
Click Here
Tripura
Click Here
Uttaranchal
Click Here
Uttar Pradesh
Click Here
West Bengal
Click Here

किसान सम्मान निधि योजना में स्टेटस ऑनलाइन देखे

  • सबसे पहले लाभार्थी को कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक कर देना होगा
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • आपके सामने पीएम किसान योजना की वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। होम पेज पर सभी किसानों को Farmers Corner का विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करें
  • इसके बाद आपके सामने लाभार्थी सूची का विकल्प आएगा आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा और उस पर आपको कुछ जानकारी भरनी होगी। आपको अपने राज्य ब्लॉक शहर ब्लॉक गांव आदि का चयन करने के लिए कुछ चीजों का चयन करना होगा।
  • सारी जानकारी भरने और चयन करने के बाद आपको गेट रिपोर्ट के बटन पर क्लिक करना होगा। गेट रिपोर्ट बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज पर आपको लाभार्थियों की सूची दिखाई देगी जिसमें आप अपना नाम ढूंढ सकते हैं।

Leave a Comment

Share करो