fastjobsearchers,fast job searchers, Latest Online Form | Sarkari Job

Ayushman Bharat 2023: आयुष्मान भव अभियान 17 सितंबर से शुरू होगा ऐसे मिलेगा सभी को लाभ

Ayushman Bharat 2023: आयुष्मान भव अभियान 17 सितंबर से शुरू होगा ऐसे मिलेगा सभी को लाभ

आयुष्मान भारत योजना 17 सितंबर से शुरू हो रहे आयुष्मान आपके घर 3.0 के तहत विशेष अभियान के तहत आयुष्मान भारत योजना के पात्र लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा। स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर बनाने और जरूरतमंदों को लाभ पहुंचाने के लिए 17 सितंबर से आयुष्मान भव अभियान शुरू होगा। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू वर्चुअल माध्यम से अभियान की शुरुआत करेंगी। इस अभियान को लेकर विकास भवन में हुई बैठक में CDO ने जिम्मेदार अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं।

सीडीओ सुधीर कुमार के मुताबिक पूरे जिले में स्वास्थ्य कवरेज के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए हर गांव तक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच को सुगम बनाने के लिए आयुष्मान भव अभियान चलाया जा रहा है अभियान के दौरान सेवा पखवाड़ा आयुष्मान आपके घर 3.0, आयुष्मान मेला आयुष्मान सभा आयुष्मान ग्राम पंचायत आयुष्मान शहरी आंगनवाड़ी और सरकारी स्कूलों में बच्चों की स्क्रीनिंग आयुष्मान ग्राम और वार्ड पंचायत आदि गतिविधियां की जाएंगी।

अभियान 17 सितंबर से चलेगा

17 सितंबर से शुरू हो रहे विशेष अभियान आयुष्मान आपके घर 3.0 के तहत आयुष्मान भारत योजना के पात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाये जायेंगे. जिलाधिकारी विशाल जी ने निर्देश दिया है

अभियान को सफल बनाने के लिए सभी अधिकारी अपनी भूमिका का ईमानदारी से निर्वहन करें. उन्होंने माइक्रोप्लान और सभी प्रशिक्षण कार्यक्रम 15 सितंबर तक पूरा करने के निर्देश दिए हैं। आयुष्मान भारत योजना के शत-प्रतिशत पात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएं। बनाया जाएगा।

आयुष्मान भारत योजना पंजीकरण

आयुष्मान भारत योजना प्रारंभ 14 अप्रैल 2018 को अंबेडकर जी के जन्मदिन के शुभ अवसर पर छत्तीसगढ़ राज्य के बीजापुर जिले में किया गया था आयुष्मान भारत योजना को एक और मुख्य नाम से भी जाना जाता है जिसका नाम प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से केंद्र सरकार के द्वारा हमारे देश में लगभग 10 करोड़ गरीब परिवारों को सीमित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से सभी गरीब वर्ग के उम्मीदवारों को स्वास्थ्य संबंधित सुविधा प्रदान किया जाएगा

इस योजना के माध्यम से सभी गरीब उम्मीदवारों के लिए 5 लाख रुपए तक की स्वास्थ्य बीमा एवं क्षेत्र के अंतर्गत केंद्र सरकार सरकारी अस्पताल और निजी अस्पताल पैनल में 1305 बीमारियों का मुफ्त में इलाज किया जाएगा आयुष्मान भारत योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सभी उम्मीदवार के लिए नजदीकी csc केंद्र में संपर्क करना होगा एवं इस योजना के तहत पंजीकृत होने के पश्चात आपको ₹500000 तक का जीवन बीमा मुफ्त में कराया जाएगा और 1305 बीमारियों का मुफ्त में इलाज किया जाएगा।

आयुष्मान भारत योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है

आयुष्मान भारत योजना का मुख्य उद्देश्य भी गरीब एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए स्वास्थ्य से संबंधित सभी समस्याओं को हल करना है निर्धारित किया गया है इस योजना के माध्यम से सभी गरीब वर्ग के उम्मीदवारों को आर्थिक तंगी के कारण उनकी बीमारियों का इलाज नहीं करवा पाते हैं और वह सब उम्मीदवार के लिए समान भरत नाम का योजना काफी लाभदायक होने वाला है

इस योजना के माध्यम से पंजीकृत रवि उम्मीदवार के लिए प्रति वर्ष 5 लाख तक का जीवन बीमा एवं उनके परिवार के किसी भी सदस्य की बीमारियों के खर्च कवर किया जाएगा इस योजना के तहत सभी गरीब वर्ग के उम्मीदवारों को स्वस्थ से संबंधित समस्याओं की सुविधा का लाभ अच्छे से वह ले पाएंगे और बीमारियों पर करने वाले खर्च को वह बचा सकेंगे।

आयुष्मान भारत योजना 2022 की लाभ और विशेषताएं

केंद्र सरकार के द्वारा प्रारंभ किया गया आयुष्मान भारत योजना के तहत सभी गरीब वर्ग के परिवारों के लिए बहुत सारे लाभ प्रदान किया जाएगा उसकी संपूर्ण जानकारी आपको नीचे प्रदान किया गया है तो आप ध्यान पूर्वक जरूर से पढ़ें।

  • प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से हमारे देश के 10 करोड़ गरीब वर्ग के उम्मीदवारों को लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत पंजीकृत उम्मीदवार को सालाना 5 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा कवर किया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत सभी गरीबों उम्मीदवारों के लिए दवाई की लागत चिकित्सा आदि सभी का खर्च केंद्र सरकार के द्वारा प्रदान किया जाएगा।
  • आयुष्मान भारत योजना का लाभ सभी उम्मीदवारों के लिए निशुल्क प्रदान किया जा रहा है इसलिए इस योजना का लाभ प्रदान करने हेतु आपको किसी भी राशि का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।
  • आयुष्मान भारत योजना का संचालन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा किया जा रहा है।
  • इस योजना के माध्यम से सभी गरीब वर्ग के उम्मीदवारों के लिए बीमारियों पर पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस योजना के तहत आपको 1305 बीमारियों का मुफ्त इलाज प्रदान किया जाएगा।

आयुष्मान भारत योजना हेतु रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए सभी विद्वान के लिए सर्वप्रथम इसका रजिस्ट्रेशन करवाना बहुत ही आवश्यक है अगर इसका संपूर्ण प्रक्रिया आपको नीचे बताया गया है।

  • आयुष्मान भारत योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करवाने हेतु सर्वप्रथम आपको नजदीकी CSC केंद्र पर जाना है।
  • इस केंद्र पर सभी उम्मीदवारों के लिए सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों की फोटो कॉपी जमा करनी होगी।
  • फोटो कॉपी जमा करने के पश्चात CSC एंजेट द्वारा आप के मूल दस्तावेजों की फोटो कॉपी को असली दस्तावेजों के साथ सत्यापन किया जाएगा।
  • सत्याऔपन करने के पश्चात आपका आयुष्मान भारत योजना के तहत पंजीकरण किया जाएगा एवं आपको पंजीकरण संख्या प्रदान की जाएगी।
  • आयुष्मान भारत योजना के तहत पंजीकृत होने के पश्चात आपको 10 से 15 दिन के भारत जन सेवा केंद्र द्वारा गोल्डन कार्ड प्रदान किया जाएगा।
  • गोल्डन कार्ड प्राप्त के पश्चात सभी उम्मीदवारों का आयुष्मान भारत योजना हेतु पंजीकृत सफलतापूर्वक पूर्ण हो जाएगा।
  • आयुष्मान भारत योजना हेतु रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?
  • आयुष्मान भारत योजना हेतु रजिस्ट्रेशन करने के लिए सर्वप्रथम आपको नजदीकी CSC केंद्र पर जाना होगा |

 

Leave a Comment

Share करो