fastjobsearchers,fast job searchers, Latest Online Form | Sarkari Job

PM Awas Yojana New List 2023: सभी के बैंक खाते पीएम आवास योजना का पैसा आने लगा यहां से चेक करें लिस्ट नाम 

PM Awas Yojana New List 2023: सभी के बैंक खाते पीएम आवास योजना का पैसा आने लगा यहां से चेक करें लिस्ट नाम

पीएम आवास योजना आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए चलाई जाने वाली एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के माध्यम से समय-समय पर आर्थिक रूप से कमजोर कच्चे मकान वाले नागरिकों को आवास उपलब्ध कराया जाता है। जो लोग आवास योजना के लिए आवेदन करते हैं उनके लिए आवास योजना सूची जारी की जाती है

पीएम आवास योजना के अंतर्गत केवल लाभार्थियों के नाम शामिल हैं ऐसे में यदि आपका नाम जारी होने वाली सूची में रह जाता है तो ऐसी स्थिति में आपको भी पीएम आवास योजना के तहत लाभ यानी आवास प्रदान किया जाएगा। उपलब्ध कराया जाएगा। पीएम आवास योजना का लाभ ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों और शहरी क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों दोनों को प्रदान किया जाता है। आइए जानते हैं पीएम आवास योजना नई लिस्ट से जुड़ी पूरी जानकारी।

पीएम आवास योजना नई सूची 2023

केंद्र सरकार द्वारा समय-समय पर लाभार्थियों की सूची जारी की जाती है ताकि जिन व्यक्तियों ने पीएम आवास योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किया है, वे सूची में अपना नाम जांच सकें और पता लगा सकें कि आखिर में उन्हें पीएम मिलेगा या नहीं। आवास योजना का लाभ मिलेगा या नहीं वैसे अगर आप पीएम आवास योजना की पात्रता पूरी करते हैं तो आपका नाम सूची में जरूर आता है क्योंकि हर पात्र व्यक्ति को पीएम आवास योजना का लाभ प्रदान किया जा रहा है।

भारत सरकार द्वारा पीएम आवास योजना पर करोड़ों रुपए खर्च किए जा रहे हैं ताकि आवेदकों को आसानी से लाभ मिल सके अब तक कई नागरिकों को पीएम आवास योजना का लाभ दिया जा चुका है। रहा है। ऐसे में अगर आपने भी पीएम आवास योजना के लिए आवेदन किया है तो इस लेख में नीचे दी गई चरण दर चरण जानकारी जानने के बाद आप आसानी से प्रधानमंत्री आवास योजना सूची के तहत अपना नाम चेक कर पाएंगे।

PM Awas Yojana List Benefits 2023

  • पीएम आवास योजना लिस्ट के कई फायदे हैं जैसे कि व्यक्ति को पीएम आवास योजना लिस्ट देखने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है।
  • कोई भी व्यक्ति घर बैठे ऑनलाइन अपना नाम पीएम आवास योजना की सूची में देख सकता है।
  • पीएम आवास योजना की सूची ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से देखी जा सकती है।
  • पीएम आवास योजना की सूची में नाम आने पर आवास मिलता है।
  • कई लोगों ने सूची में अपना नाम देखकर पीएम आवास योजना का लाभ उठाया है।
  • जिन व्यक्तियों ने आवेदन किया है और उन्हें संदेह है कि उन्हें पीएम आवास योजना का लाभ मिलेगा या नहीं वे सूची के तहत अपना नाम देख सकते हैं।

Pradhan Mantri Awas Yojana List 2023

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट भारत सरकार के द्वारा भारत के ऐसे नागरिक जिनके पास रहने के लिए पक्के आवास नहीं है ऐसे नागरिकों के लिए केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना का शुरूआत किया गया है इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र के और शहरी क्षेत्र के लोगों को अलग-अलग आवास उपलब्ध कराने हेतु पीएम आवास योजना का संचालन किया जा रहा है भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 25 जून 2015 में इस आवास योजना की शुरुआत करी थी

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के विभाजित करती है कि घर परिवार को पक्का आवास बनाने का वादा किया गया है। यदि आप ने हाल ही में प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन किया था या फिर आपने पंचायत स्तर पर आपका नाम आवास योजना के अंतर्गत शामिल हुआ है तो फिर आपको भी पीएम आवास योजना लिस्ट 2000 में एक बार अपना नाम को चेक कर लेना चाहिए इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको यह बताने वाले हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची को आप ऑनलाइन देख कैसे सकते हैं

वह भी आसानी से तो आप कुछ आसान से प्रक्रिया को फॉलो करके बेहद ही आसानी से अपना आवास योजना में नाम को चेक कर सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं अब हम इस आर्टिकल में आगे बढ़ना चाहते हैं तो हमारी इस आर्टिकल को अंतर तथा ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें।

Pradhan Mantri Awas Yojana List 2023

पीएम आवास योजना के अंतर्गत लाभार्थी परिवार को इस योजना में शामिल करने हेतु सरकार के द्वारा 31 दिसंबर 2022 के अंतिम सूची प्रस्तुत करने के निर्देश दिया गया है यह निर्देश मुख्य सचिव एच के द्विवेदी ने 28 दिसंबर 2023 को आयोजित एक वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉल में दिया था हाल ही में रिपोर्ट के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों के आवासीय घरों का निर्माण करने के लिए 1100000 लाभार्थियों को पीएम आवास योजना के वित्तीय लाभ मिलने की उम्मीद है यानी कि वित्तीय वर्ष 2023 हेतु प्रत्येक को 1.2 लाख रुपए राज्य प्रशासन द्वारा प्रत्येक योग्य लाभार्थी का स्थापना प्रक्रिया पूर्ण करने के पश्चात लाख लाभार्थियों को नाम की अंतिम सूची के रूप में प्रस्तुत किया गया है।

PM Awas Yojana Gramin List PDF

प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी सूची पीडीएफ प्रस्तुत के प्राप्त करने के लिए आपको नीचे दिया गया प्रक्रिया को फॉलो करना होगा और फिर बेहद ही आसानी से आप इस पीडीएफ की प्राप्ति कर सकते हैं सबसे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर आ जाए फिर आपके सामने एक होम पेज पर मैन्यू बार में दिखाई दे रहा आवाससॉफ्ट सेक्शन दिखाई दे रहा है आपके गेट रिपोर्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

  • यहां पर आपको राज्य अनुसार योजना PDF लिस्ट देखने का विकल्प दिखाई देगा।
  • इन सभी विकल्पों में राज्य जिला तहसील ग्राम पंचायत और योजना के नाम का चुनाव करना है।
  • कैप्चा कोड दर्ज करें और Submit पर क्लिक करें।
  • इस प्रकार आप पीएम आवास योजना की ग्रामीण लिस्ट PDF प्रारूप में प्राप्त कर सकते हैं।

पीएम आवास योजना ग्रामीण सूची 2023

पीएम आवास योजना के अंतर्गत राज्य अनुसार ग्रामीण लाभार्थियों की सूची यहां पर प्रस्तुत की जा रही है। इस सूची में प्रत्येक राज्य में कितने परिवारों के लिए अब तक पक्के मकान बनाए जा चुके हैं। इस संबंध में पूरी जानकारी दी गई है। तो आप नीचे दी गई सारणी में राज्य अनुसार लाभार्थियों की  संख्या देख सकते हैं।

पीएम आवास योजना सूची यहाँ से चेक करनी होगी

 

पीएम आवास योजना की सूची जांचने के लिए सबसे पहले अपने डिवाइस के किसी भी ब्राउज़र में आधिकारिक वेबसाइट खोलें।

अब आपको होम पेज पर Awaassoft के विकल्प पर क्लिक करना होगा। अब आपको दिखाई दे रही रिपोर्ट पर क्लिक करना होगा।

अब आपको rhreporting पोर्टल पर H विकल्प के अंतर्गत जाना होगा।

अब आपको वेरिफिकेशन के लिए लाभार्थी विवरण का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।

अब जब जानकारी चुनने के लिए कहा जाए तो राज्य, जिला, ब्लॉक आदि का चयन करें और जो डालने के लिए कहा जाए उसे दर्ज करें।

अब आपको सीधे स्क्रीन पर पीएम आवास लाभार्थी सूची देखने को मिलेगी। जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकेंगे.

PM Awas Yojana telegram Channel

PM Awas Yojana के हर एक अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करके रखें

Click Here

PM Awas Yojana Registration 

Click Here

Join Telegram PM Awas Yojana

Click Here

Official Website

Click Here

 

Leave a Comment

Share करो