fastjobsearchers,fast job searchers, Latest Online Form | Sarkari Job

PM Kisan Yojana 15th Installment 2023: सभी किसानों के बैंक खाते में 2000 की 15वी क़िस्त इस दिन भेजी जाएगी चेक करें यहां से पूरी जानकारी

PM Kisan Yojana 15th Installment 2023: सभी किसानों के बैंक खाते में 2000 की 15वी क़िस्त इस दिन भेजी जाएगी चेक करें यहां से पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ आज कई किसान उठा रहे हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त 27 जुलाई 2023 को किसान भाइयों के खाते में भेज दी गई थी। इस किस्त के बाद अब 15वीं किस्त किसान भाइयों के खाते में भेजी जाएगी जो भी किसान भाई लाभ ले रहे हैं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लोग इस किस्त का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में आज इस लेख के तहत हम आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। यह जानने के बाद आपको पता चल जाएगा कि आखिरकार किसान भाइयों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त कब भेजी जाएगी। पीएम किसान योजना जिसके लिए कई किसान भाई लगातार आवेदन कर रहे हैं ताकि उन्हें भी पीएम किसान योजना का लाभ मिल सके।

पीएम किसान योजना 15वी किस्त 2023

जैसा कि आप जानते होंगे कि भारत सरकार इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6000 प्रदान करती है, जो तीन किस्तों में प्रदान की जाती है और प्रत्येक किस्त के तहत किसान भाई को 2000 दिए जाते हैं। ऐसे में इस वर्ष की 2 किस्तें सभी पात्र किसान भाइयों के खातों में सफलतापूर्वक भेजी जा चुकी हैं। यदि आपने भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए सफलतापूर्वक आवेदन कर दिया है और अपना e-KYC पूरा कर लिया है तो हाल ही में जारी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्त आपके खाते में भी भेज दी गई होगी

वहीं अगर आपने अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन नहीं किया है तो आपको इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन जरूर करना चाहिए क्योंकि यह किसान भाइयों के लिए भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है इस योजना पर सरकार द्वारा रुपये खर्च किये जाते हैं ताकि किसान भाइयों को इस योजना के तहत लाभ मिल सके।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वी क़िस्त की तिथि बढ़ी

सभी किसानो को 14वीं किस्त मिलने के बाद अब किसानो को अगली किस्त यानी 15वीं किस्त का इंतजार है ऐसे में अगर आप भी इस किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान की 15 किस्तें निधि योजना नवंबर या दिसंबर में किसान भाइयों के खाते में भेज दी जाएगी। ऐसे में आपको कुछ समय इंतजार करना होगा जिसके बाद आप आसानी से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त प्राप्त कर सकेंगे।

इस योजना के संबंध में अभी तक आधिकारिक जानकारी जारी नहीं की गई है जब भी 15वीं किस्त जारी की जाएगी, उससे कुछ दिन पहले किस्त के संबंध में जानकारी जारी की जाएगी। लेकिन इस किस्त की तारीख आने से पहले आपको कुछ जरूरी काम निपटाने होंगे नहीं तो आपको किस्त नहीं दी जाएगी, इन कामों की जानकारी नीचे दी गई है

इन किसानों को अगली किस्त का पैसा नहीं मिलेगा

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त कई किसानों के खाते में नहीं भेजी गई है क्योंकि उन्होंने अपना ई-केवाईसी पूरा नहीं किया है। और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए यह काम करवाना अनिवार्य कर दिया गया है ऐसे में अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए अपना ई-केवाईसी पूरा नहीं करते हैं, तो आपको मिलेगा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त। प्रदान नहीं किया जाएगा इसके अलावा आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से लिंक कर लें

आप आधिकारिक पोर्टल या किसी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर आसानी से बहुत कम समय में अपना ई-केवाईसी पूरा करवा सकते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपको इस योजना के तहत लाभ मिले तो आपको यह काम जरूर करवाना चाहिए।

पीएम किसान के लिए नया आवेदन इस प्रकार करना है सभी किसानों को

वर्तमान समय में कई लोग प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करते हैं वहीं दूसरी ओर कई लोग अपने नजदीकी CSC सर्विस सेंटर पर जाते हैं और वहां से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करते हैं। इन दोनों तरीकों में से आप अपनी पसंद का तरीका अपनाकर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्रत्येक राज्य के पात्र किसानों को दिया जाता है। 15वां डायरेक्ट आपके अकाउंट में भेजा जाएगा जिसे आप अपनी जरूरत के मुताबिक इस्तेमाल कर सकते हैं। दोस्तों अगर आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो इस आर्टिकल को अपने सभी किसान भाइयों के साथ जरूर शेयर करें।

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखे ?

  • सबसे पहले लाभार्थी को कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • इस लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने इस वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। होम पेज पर आपको फार्मर्स कॉर्नर का विकल्प दिखाई देगा। फार्मर्स कॉर्नर के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने लाभार्थी सूची का विकल्प आएगा आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा और उस पर आपको कुछ जानकारी भरनी होगी। आपको अपने राज्य ब्लॉक शहर ब्लॉक गांव आदि का चयन करने के लिए कुछ चीजों का चयन करना होगा।
  • सारी जानकारी भरने और चयन करने के बाद आपको गेट रिपोर्ट के बटन पर क्लिक करना होगा। गेट रिपोर्ट बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज पर आपको लाभार्थियों की सूची दिखाई देगी जिसमें आप अपना नाम ढूंढ सकते हैं।

Leave a Comment

Share करो