fastjobsearchers,fast job searchers, Latest Online Form | Sarkari Job

Kisan Karj Mafi List 2023: सरकार इन किसानों का ऋण माफ करेगी जिन किसानों का लिस्ट में नाम है फटाफट देखे यहां से लिस्ट में नाम

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किसान कर्ज राहत योजना शुरू की गई है, जिसके तहत किसानों का कर्ज सरकार द्वारा माफ किया जा रहा है। जिन किसान भाइयों ने इस योजना के तहत आवेदन किया है, वे यूपी किसान कर्ज राहत सूची 2023 में अपना नाम देख सकते हैं। उत्तर प्रदेश ऋण माफी सूची एनआईसी उत्तर प्रदेश द्वारा विकसित आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जांच की जा सकती है।

इस लेख में किसान कर्ज राहत सूची से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी जैसे इसका उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज, पात्रता, आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में विस्तार से बताया गया है। जो भी इच्छुक आवेदक इस योजना में आवेदन करना चाहता है, उसे इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ना चाहिए।

उत्तर प्रदेश के किसानों की सौगात

2023 में उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों को दिया बड़ा तोहफा! उत्तर प्रदेश सरकार ने लगभग 33408 किसानों को किसान कर्ज माफ़ी योजना सूची 2023 में शामिल किया है। सरकार द्वारा तैयार की गई ऋण माफी योजना की सूची में लगभग 19 जिलों के किसानों को शामिल किया गया है। सरकार ने इसके लिए शासनादेश भी जारी कर दिया है और इस यूपी किसान कर्ज माफ़ी योजना में खर्च होने वाला बजट भी जारी कर दिया है !

UP Kisan Karz Maafi Scheme 2023

यूपी सरकार ब्याज छूट योजना/ऋण राहत योजना के तहत 2.63 लाख छोटे और सीमांत किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए ऋण पर ब्याज माफी देगी। वे सभी लोग जो यूपी किसान कर्ज माफी योजना 2023 के लिए पंजीकृत हैं, उन सभी किसान भाइयों को योजना के माध्यम से कॉल सेंटर की सुविधा दी जाएगी। यहां कॉल करके आप फसल से जुड़ी सभी समस्याओं का तुरंत समाधान कर सकते हैं।

फसल भुगतान संबंधी समस्याओं का भी इसी तरह समाधान किया जाएगा। इसके तहत ई-प्रोक्योरमेंट सॉफ्टवेयर भी इंस्टॉल किया जाएगा. लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको इस पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर किसान कर्ज राहत योजना का पंजीकरण कराना होगा, जिसकी जानकारी हमने लेख के अंत में दी है। जो किसान 31 मार्च 2016 से पहले कर्ज माफ करना चाहते हैं उन्हीं किसानों को यूपी किसान कर्ज माफी किसान योजना 2023 का लाभ दिया जाएगा।

वे सभी किसान भाई जिनका नाम इस किसान ऋण मोचन योजना लाभार्थी सूची में आएगा उन्हें उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा ऋण माफी का लाभ दिया जाएगा। किसान कर्ज माफी की स्थिति या सूची में नाम देखने के लिए सरकार द्वारा आधिकारिक वेबसाइट जारी की गई है, जिसके माध्यम से किसान भाई घर बैठे ऑनलाइन सूची में नाम देख सकते हैं।

इस सूची के अंतर्गत केवल उत्तर प्रदेश के किसानों को रखा जाएगा, जिसका लाभ केवल उन्हीं लोगों को मिलेगा जिन्होंने उत्तर प्रदेश किसान कर्ज राहत योजना 2023 के तहत आवेदन किया है। इस ऋण के तहत 1 लाख रुपये तक का ऋण माफ किया जा सकता है। छूट योजना. सीमांत क्षेत्र के किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा। इस छूट सूची में अपना नाम देखने के लिए आवेदक को कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होगी, वह घर बैठे ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से यह जानकारी प्राप्त कर सकेगा।

यूपी किसान कृषि ऋण मोचन योजना संक्षेप विवरण 2023

योजना का नामयूपी किसान ऋण मोचन योजना
संबधित राज्यउत्तर प्रदेश सरकार द्वारा
लाभार्थीराज्य के छोटे और सीमान्त किसान।
लाभ राशि1 लाख रूपए
योजना का उद्देश्यकृषि ऋण माफ़ करना
राज्य का नामउत्तर प्रदेश
ऑफिशियल वेबसाइटwww.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in  & यूपी कृषि विभाग

उत्तर प्रदेश किसान कर्ज़ राहत योजना 2023

9 जुलाई 2017 को उत्तर प्रदेश के किसानों के हित में यह योजना शुरू की गई, जिसके माध्यम से उत्तर प्रदेश के किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के सीमांत क्षेत्रों और छोटे क्षेत्रों के किसानों को रखा जाएगा। नई यूपी किसान कर्ज माफी राहत योजना 2023 के तहत केवल उन्हीं किसान भाइयों को रखा जाएगा जिनके पास 2 हेक्टेयर से अधिक जमीन है। किसानों का उत्पादन बढ़ाने और उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने योजना शुरू की है. इस योजना के तहत अब तक करीब 86 लाख किसानों ने अपने कर्ज से छुटकारा पाने के लिए आवेदन किया है.

उत्तर प्रदेश किसान कर्ज़ राहत योजना 2023 के लाभ

  • इस यूपी किसान कर्ज माफी योजना 2023 का लाभ उत्तर प्रदेश के किसानों को मिलेगा।
  • किसान ऋण राहत योजना 2023 के तहत राज्य के छोटे और छोटे किसानों का 1 लाख रुपये तक का कृषि ऋण माफ किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के लगभग 86 लाख किसानों को कृषि ऋण से मुक्ति दी जाएगी और इसके लिए किसानों को आसपास के 2 खेतों तक खेती योग्य भूमि दी जाएगी।
  • यदि किसी व्यक्ति को इस योजना के तहत कोई समस्या है तो वह ऑनलाइन पोर्टल पर योजना से संबंधित शिकायत दर्ज करा सकता है।
  • यूपी किसान ऋण राहत योजना 2023 के तहत जिन किसानों ने 25 मार्च 2016 से पहले कृषि ऋण लिया था, वे इस योजना के तहत पात्र माने जाएंगे।
  • राज्य के किसानों के पास बैंक खाता होना अनिवार्य है और बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
  • किसानों के लिए ऑनलाइन उपलब्ध कराया गया है. वे इन नंबरों से सीधे कॉल कर खेती या लोन से जुड़ी किसी भी समस्या पर बात कर सकते हैं।
  • इस योजना के माध्यम से कृषि क्षेत्र में विकास को बढ़ावा मिलेगा, जिससे कृषि उपज के उत्पादन में वृद्धि होगी।

किसान ऋण मोचन योजना के दस्तावेज

  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र
  • भूमि से जुड़े दस्तावेज
  • आवेदक का आधार कार्ड

पात्रता 

  • यूपी किसान कर्ज राहत सूची 2023 के लिए आवेदक को उत्तर प्रदेश राज्य का मूल निवासी होना चाहिए, और उम्मीदवार की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • यदि किसान सरकारी कर्मचारी है या सरकारी पेंशन लेता है तो उसे योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • जो भी उत्तर प्रदेश के लघु एवं सीमांत किसान हैं, वे सभी इस योजना के तहत आवेदन करने के पात्र माने जायेंगे और केवल वही किसान आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने ऋण लिया है।

UP Kisan Karj Rahat List 2023 कैसे देखे?

  • सबसे पहले उत्तर प्रदेश किसान कर्ज राहत की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
  • इस वेबसाइट के होम पेज पर आपको ऋण मोचन स्थिति देखने का विकल्प मिलेगा। जिस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा।
  • अगले पेज पर आपको कुछ जानकारी जैसे- बैंक, जिला, शाखा, क्रेडिट कार्ड, विवरण आदि दर्ज करनी होगी।
  • इसके बाद अगले पेज पर आपको ऋण मोचन स्थिति स्क्रीन पर दिखाई देगी।

Direct Links – UP Kisan Karj Mafi List 2023 PDF Download

UP Kisan Karj Mafi List 2023 PDFयहाँ क्लिक करें
Official Websiteयहाँ क्लिक करें
Our Websiteयहाँ क्लिक करें

किसान ऋण मोचन योजना में आवेदन कैसे करें ?

यदि उत्तर प्रदेश राज्य का कोई भी नागरिक किसान ऋण मोचन योजना के तहत आवेदन करना चाहता है तो वह ऑनलाइन माध्यम से कर सकता है। और आवेदक किसान ऋण मोचन योजना की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकता है। सबसे पहले आवेदक को वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा उसके बाद ही आवेदक ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी कर पाएगा। इस तरह आप ऑनलाइन आवेदन कर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Contact Us

  • 0522-2235892
  • 0522-2235855

कर्ज माफी लिस्ट कैसे देखें?

उत्तर प्रदेश के किसान कर्ज माफी योजना लिस्ट में नाम देखने के लिए सर्वप्रथम आपको ऑफ़शियल वेबसाइट पर जाना होगा इसके पश्चात आपको ऋणमोचन किसान योजना पर क्लिक कर देना है । क्लिक करने के पश्चात अपनी पूछी गई जानकारियां भरें भरने के पश्चात उस पर क्लिक कर देंगे तभी आपकी लिस्ट देखने को मिल जाएगी ।

यूपी किसान ऋण मोचन क्या है?

उत्तर प्रदेश किसान ऋण मोचन योजना यह 1 किसान ऋण मोचन योजना है जिसके अन्तर्गत सूची में ऑनलाइन लिस्ट देख सकते हैं जिसमें किसानों को उनकी धनराशि 100000 रूपये की माफ की जाएगी ।

क्या उत्तर प्रदेश कर्ज माफ़ी योजना वर्तमान में चल रही है?

आपको इंटरनेट पर यूपी ऋण माफ़ी से संबधित कहीं लेख मिल जायेंगे, लेकिन आपको बता दें कि वर्तमान में उत्तर प्रदेश सरकार की कोई भी ऋण माफ़ी योजना नहीं चल रही है। प्रदेश सरकार द्वारा 2017 में किसानों के लिए कर्ज माफ़ी योजना लेकर आयी थी, जिसका लाभ वर्तमान में नहीं लिया जा सकता है।

यूपी किसान ऋण मोचन योजना में  लिए आवश्यक दस्तावेज कौन-कौनसे है ?

यूपी किसान ऋण मोचन योजना में भाग लेने हेतु आवश्यक दस्तावेजों की सोची निम्न प्रकार है: किसान का आधार कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, भूमि के दस्तावेज, किसान क्रेडिट कार्ड, बैंक खाता संख्या, बैंक की पासबुक, और मोबाइल नंबर |

यूपी किसान ऋण मोचन योजना के तहत लाभार्थियों की सूची किस प्रकार देख सकते है ?

 यूपी किसान ऋण मोचन योजना लाभार्थी की सूची देखने के आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा | जहाँ यूपी सरकार ने लाभार्थियों की सूची जारी की है | लॉगिन करने के बाद आपके सामने एक लिस्ट जारी होगी जहाँ आप अपना नाम देख सकते है |

यूपी किसान ऋण मोचन योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ? 

इस योजना का मुख्य उद्देश्य है छोटे और सीमान्त किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना |

Leave a Comment

Share करो