fastjobsearchers,fast job searchers, Latest Online Form | Sarkari Job

UP TET Notification 2023: खुशखबरी अब लाखों छात्रों का हुआ इंतजार खत्म इस दिन आएगा UP TET Notification

UP TET Notification 2023: खुशखबरी अब लाखों छात्रों का हुआ इंतजार खत्म इस दिन आएगा UP TET Notification

 

यूपी टीईटी नई अपडेट यूपीटीईटी परीक्षा 2023 के संबंध में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ट्वीट के माध्यम से यह जानकारी दी गई है कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा नई शिक्षा नीति UPTET 2023 के संचालन के लिए एक आयोग का गठन किया जा रहा है जो उत्तर प्रदेश सेवा शिक्षा चयन आयोग का नाम दिया गया है। अब उत्तर प्रदेश की सभी सरकारी भर्ती परीक्षाओं की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश शिक्षा चयन आयोग लेगा ऐसे में सरकार की ओर से जानकारी दी गई है कि UPTET 2023 से संबंधित नीति दिशानिर्देश और अधिसूचनाएं जल्द ही जारी की जा सकती हैं।

इसलिए जो उम्मीदवार यूपीटीईटी अधिसूचना का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं वे अगस्त या फिर सितंबर 2023 के मध्य में अधिसूचना जारी होने की उम्मीद कर सकते हैं क्योंकि UPTET Exam 2023 की घोषणा में देरी का कारण अभी तक स्पष्ट नहीं है। ऐसे में अनुमान है कि UPTET Exam 2023 से संबंधित आधिकारिक अधिसूचना अगस्त के आखिरी महीने या सितंबर महीने में जारी की जा सकती है।

यूपी टीईटी नोटिफिकेशन कब आएगा

यूपीटीईटी से संबंधित कोई अधिसूचना फिलहाल जारी नहीं की गई है लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश शिक्षक भर्ती नियामक बोर्ड द्वारा अगस्त महीने के अंत तक UPTET 2023 से संबंधित आधिकारिक अधिसूचना जारी की जा सकती है। उत्तर प्रदेश शिक्षक चयन बोर्ड द्वारा UPTET 2023 से संबंधित आवश्यक नियम और दिशानिर्देश बनाए हैं। ऐसे में अनुमान लगाया गया है कि UPTET 2023 का नोटिफिकेशन जल्द ही जारी होगा

UP TET Exam 2023 Educational Qualification

यूपी टीईटी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक शिक्षकों के पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से न्यूनतम 50% अंकों के साथ 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए और उम्मीदवारों के पास 50% अंकों के साथ B.Ed BTC D.EL.D कोई भी डिग्री होनी चाहिए। पास होना जरूरी है उम्मीदवारों के पास B.ed DL.ed BTC की डिग्री होनी चाहिए।

UP TET Exam 2023 Age Limit

उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड के तहत UP TET परीक्षा के लिए न्यूनतम 17 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। सरकारी नियमानुसार आयु सीमा में छूट लागू की गई है। OBC श्रेणी के उम्मीदवारों को 3 साल की छूट मिलेगी और अन्य SC ST उम्मीदवारों को 5 साल की छूट दी जाएगी अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक अधिसूचना देखें।

यूपी टीईटी परीक्षा के माध्यम से उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में प्राथमिक और उच्च विद्यालयों में शिक्षकों के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आयोजन किया जाता है जिसके माध्यम से उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती की जाती है। ऐसे में उत्तर प्रदेश में सरकारी शिक्षक बनने के लिए UPTET Exam का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है जल्द ही सरकार की ओर से UPTET 2023 से जुड़ी आधिकारिक अधिसूचना जारी की जा सकती है जिसके बाद भर्ती जारी की जाएगी इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अधिसूचना जारी होने के बाद उत्तर प्रदेश शिक्षक भर्ती चयन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आधिकारिक अधिसूचना पढ़ सकते हैं और अंतिम तिथि से पहले आवेदन कर सकते हैं।

UP TET Exam Required Documents 2023

10वीं 12वीं बोर्ड की मार्कशीट

ग्रेजुएशन मार्कशीट

बीएड बीटीसी डीएलएड की मार्कशीट

मूल निवास प्रमाण पत्र

आधार कार्ड

जन्म प्रमाणपत्र

पासपोर्ट साइज फोटो

हस्ताक्षर

आरक्षण प्रमाण पत्र

यूपी टीईटी परीक्षा में अपना आवेदन यहाँ से करें

यूपीटीईटी के लिए आवेदन करने के लिए उत्तर प्रदेश शिक्षक चयन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर https://updeled.gov.in/ क्लिक करना होगा

अब आपके सामने होम पेज पर UPTET Exam 2023 के विकल्प पर क्लिक करना होगा

क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर नवीनतम पंजीकरण लिंक का चयन करना होगा

आप से कुछ मांगी गई जानकारी जैसे आपका नाम और जन्मतिथि उम्र शैक्षिक योग्यता पता आदि दर्ज करके फॉर्म सबमिट कर देना होगा

अब आपसे कुछ मांगे गए मूल दस्तावेजों को स्कैन करके फिर अपलोड करना होगा और परीक्षा शुल्क ऑनलाइन जमा कर देना होगा

फिर अब आपको अपना आवेदन पत्र सबमिट करना होगा

इस प्रकार आपका UPTET Exam 2023 में आवेदन पूरा हो जाएगा। आप
आवेदन का प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास रख ले भविष्य में उपयोग के लिए बहुत काम आता हे

Leave a Comment

Share करो