fastjobsearchers,fast job searchers, Latest Online Form | Sarkari Job

Free Mobile 2nd List 2023: सभी इन महिलाओं को फ्री मोबाइल मिलेगा जल्दी देखे दूसरी लिस्ट में नाम

Free Mobile 2nd List 2023: सभी इन महिलाओं को फ्री मोबाइल मिलेगा जल्दी देखे दूसरी लिस्ट में नाम

निःशुल्क मोबाइल दूसरी सूची राजस्थान की महिलाओं को मुफ्त मोबाइल डेटा और इंटरनेट कॉलिंग की सुविधा प्रदान करने के लिए इस योजना की घोषणा फरवरी 2023 में राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहुलात द्वारा की गई थी। राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के तहत पहले चरण में रक्षाबंधन के शुभ अवसर पर राजस्थान की 40 करोड़ से अधिक महिलाओं को मुफ्त स्मार्टफोन उपलब्ध कराया जाएगा, जिसकी कीमत लगभग 10 हजार तय की गई है। इस स्मार्टफोन की मदद से महिलाओं को राज्य में महिलाओं के कल्याण के लिए चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं और अन्य सभी जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा सरकार स्मार्टफोन रखने वाली महिलाओं को हर महीने अनलिमिटेड कॉलिंग और इंटरनेट की सुविधा देगी। ताकि महिलाएं देश-दुनिया से जुड़ सकें।

इस स्मार्टफोन योजना से महिलाओं में खुशी का दौर लौट आया है राज्य की लगभग हर महिला जो सशक्त बनना चाहती है उसे सरकार द्वारा मुफ्त स्मार्टफोन दिया जा रहा है। स्मार्टफोन योजना के तहत महिलाओं को मुफ्त स्मार्टफोन दिए जाएंगे। इस मुफ्त स्मार्टफोन योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि महिलाओं को सरकार द्वारा चलाई जा रही जल कल्याण योजनाओं की जानकारी मिल सके ताकि वे योजनाओं का लाभ उठा सकें।

फ्री मोबाइल दूसरी लिस्ट 2023

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा शुरू की गई है। इस मुफ्त स्मार्टफोन योजना के तहत राज्य की 10वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ने वाली छात्राओं और चिरंजीवी कार्ड धारक परिवारों की महिलाओं को स्मार्टफोन योजना के पहले चरण के तहत मुफ्त स्मार्टफोन दिए जाएंगे। इसमें राजस्थान की 40 करोड़ से अधिक महिलाओं को मुफ्त स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन दिया जाएगा, इसके अलावा सरकार द्वारा हर महीने मुफ्त कॉलिंग की सुविधा और इंटरनेट कनेक्शन भी दिया जाएगा। मुख्यमंत्री द्वारा रक्षाबंधन के शुभ अवसर पर प्रदेश की महिलाओं को यह रक्षाबंधन उपहार दिया जा रहा है। स्मार्टफोन पाने के लिए महिलाएं मुख्यमंत्री स्मार्ट फोन योजना की आधिकारिक वेबसाइट igsy.rajasthan.gov.in पर जाकर आधिकारिक अधिसूचना पढ़ सकती हैं।

Free Mobile Yojana Documents

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता
  • ईमेल आईडी
  • हस्ताक्षर

सभी महिलाओं को फ्री मोबाइल कब तक दिया जाएगा

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के तहत राजस्थान की महिलाओं और छात्राओं को रक्षाबंधन के शुभ अवसर पर मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा मुफ्त मोबाइल फोन दिए जाएंगे। फिलहाल इस योजना से जुड़ी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जारी है महिलाएं निःशुल्क मोबाइल के लिए अपने नजदीकी शिविर में पंजीयन करा सकती हैं। सरकार द्वारा सभी पंजीकृत महिलाओं के सत्यापन के बाद रक्षाबंधन पर मुफ्त स्मार्टफोन के साथ-साथ मुफ्त इंटरनेट कनेक्शन और कॉलिंग की सुविधा भी दी जाएगी। मुख्यमंत्री श्री अशोक गलाट द्वारा रक्षाबंधन पर राज्य की महिलाओं को निःशुल्क स्मार्टफोन दिये जायेंगे।

फ्री मोबाइल योजना की लिस्ट में नाम यहां चेक कर पाएंगे

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना की लिस्ट 2023 में नाम जांचने के लिए जन सूचना पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

अब होम पेज पर आपको इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का विकल्प दिखाई देगा, उस विकल्प पर क्लिक करें।

अब यहां आप अपना जनाधार नंबर दर्ज करें और योजना का चयन करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।

अब आपकी स्क्रीन पर राजस्थान फ्री मोबाइल लिस्ट दिखाई देगी यदि आप पात्र हैं तो आपकी पात्रता दिखाई देगी।

अगर आप पात्र हैं तो आपको रक्षाबंधन के मौके पर सरकार की ओर से मुफ्त मोबाइल दिया जाएगा

 

 

Leave a Comment

Share करो