fastjobsearchers,fast job searchers, Latest Online Form | Sarkari Job

UP Scholarship 2023-24 यूपी छात्रवृत्ति 2023-24 प्री, पोस्ट मैट्रिक ऑनलाइन फॉर्म

जिन छात्रों ने छात्रवृत्ति के लिए आवेदन किया था, वे आधिकारिक वेबसाइट यानी Scholarship.up.gov.in से भुगतान की स्थिति की जांच कर सकते हैं। आवेदकों को आधिकारिक लिंक पर जाना होगा और पंजीकरण संख्या, जन्म तिथि आदि दर्ज करके छात्रवृत्ति की स्थिति की जांच कर सकते हैं। छात्र स्थिति पृष्ठ से बैंक सत्यापन स्थिति, खाता संख्या और अन्य जानकारी की जांच कर सकते हैं और लिंक किए गए बैंक खाते में शुल्क प्रतिपूर्ति का दावा कर सकते हैं।

यदि आवेदकों को छात्रवृत्ति की वर्तमान स्थिति की जांच करने के लिए सहायता की आवश्यकता है, तो वे संबंधित अधिकारियों से उनके टोल-फ्री संपर्क नंबरों के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं।

UP Scholarship 2023-24 Last Date

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने पोस्ट-मैट्रिक कार्यक्रम के लिए आवेदन की अंतिम तिथि अगस्त 2023 तक बढ़ा दी है। शैक्षणिक संस्थानों ने प्रवेश जमा करने की अंतिम तिथि 24 अगस्त, 2023 तक बढ़ा दी है। पुरस्कारों या अनुदानों के लिए आवेदन आधिकारिक वेबसाइट पर स्वीकार किए जा रहे हैं, और इच्छुक आवेदक किसी भी विसंगति से बचने के लिए अंतिम तिथि से पहले अपना पंजीकरण जमा कर सकते हैं।

UP Scholarship 2023-24 Overview 

Name of SchemeUP Scholarship
Year 2023-24
Type of ScholarshipState level scholarship
DepartmentSocial Welfare Department
GovernmentState Government Of Uttar Pradesh
Mode of ApplicationOnline
Eligibility CriteriaOn the basis of Annual Income
Last Date for ApplicationAugust 2023
Release DateOctober 2, 2023
Error CorrectionAfter 3 days of application submission
Scholarship forUP Students Only
Article CategoryScholarship
Login PortalSAKSHAM Portal
Official WebsiteScholarship.up.gov.in.

प्री मैट्रिक और पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति कार्यक्रम वंचित आवेदकों और गरीबी रेखा से नीचे के छात्रों को ट्यूशन प्रतिपूर्ति और अन्य शुल्क वितरित करने के लिए लागू किया गया है। विभिन्न शिक्षण संस्थानों द्वारा मास्टर डाटा लॉक करने की अंतिम तिथि 10 अगस्त 2023 थी।

scholarship.up.gov.in 2022 Pre, Post Matric Status

हर साल उत्तर प्रदेश सरकार साक्षरता दर में सुधार के लिए यूपी छात्रवृत्ति योजना जारी करती है, छात्रवृत्ति की मदद से उम्मीदवार एससी, एसटी, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस जैसी सभी श्रेणियों के लिए वित्तीय सहायता का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। शैक्षणिक 2021-2022 के लिए यूपी छात्रवृत्ति प्री मैट्रिक (कक्षा 9वीं और 10वीं) और पोस्ट मैट्रिक (कक्षा 11वीं और 12वीं) आवेदन पत्र प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।

आधिकारिक समाचार के अनुसार, संगठन 14 मार्च 2023 को आधिकारिक वेब पोर्टल Scholarship.up.gov.in पर ऑनलाइन मोड के माध्यम से यूपी छात्रवृत्ति स्थिति या भुगतान स्थिति अपलोड करेगा। छात्र इस वेब पेज के माध्यम से या नीचे दिए गए सीधे लिंक के माध्यम से अपने पंजीकरण नंबर और जन्म तिथि का उपयोग करके अपनी यूपी प्री और पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति स्थिति की जांच और डाउनलोड कर सकते हैं। यहां हमने नीचे दिए गए कुछ सरल चरण या लिंक दिए हैं जिनका आप अनुसरण कर सकते हैं।

UP Scholarship 2023-24 Schedule Dates

यूपी छात्रवृत्ति कार्यक्रम की निर्धारित तिथियों को दो श्रेणियों में विभाजित किया गया है, यानी प्री मैट्रिक और पोस्ट मैट्रिक। प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति के संबंध में, पंजीकरण 2 जुलाई, 2023 को शुरू होता है और 7 अक्टूबर, 2023 को समाप्त होता है, जबकि सुधार की समयसीमा नवंबर 2022 है। पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के संबंध में, पंजीकरण 8 जुलाई, 2023 को शुरू होता है और समाप्त होता है। 7 नवंबर, 2023 को, जबकि सुधार की समयसीमा दिसंबर 2023 है। निर्धारित तिथियां आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं, और आवेदक आधिकारिक पोर्टल पर जाकर उन तक पहुंच सकते हैं।

छात्रवृत्ति की स्थिति उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग द्वारा सक्रिय कर दी गई है और छात्र शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के लिए आधिकारिक वेबसाइट Scholarship.up.gov.in पर जाकर यह सत्यापित कर सकते हैं कि उन्हें अपने यूपी छात्रवृत्ति निधि के लिए प्रतिपूर्ति मिली है या नहीं। इस लेख में यूपी छात्रवृत्ति स्थिति 2023 के संबंध में सभी आवश्यक जानकारी शामिल है, जिसमें अपनी स्थिति की जांच करने के निर्देश भी शामिल हैं। अधिक जानने के लिए कृपया पूरा लेख पढ़ें।

UP Scholarship Status 2022-23

शैक्षणिक वर्ष 2022-2023 के लिए उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति आवेदन पत्र के लिए बड़ी संख्या में उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति ऑनलाइन प्रणाली द्वारा प्री मैट्रिक (9वीं और 10वीं), पोस्ट मैट्रिक (11वीं और 12वीं कक्षा) और दशमोत्तर के लिए यूपी छात्रवृत्ति आवेदन पत्र प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। एक बार यूपी छात्रवृत्ति आवेदन पत्र पूरा हो जाने के बाद, छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति ऑनलाइन प्रणाली उत्तर प्रदेश ने आधिकारिक वेब पोर्टल Scholarship.up.nic.in के माध्यम से यूपी छात्रवृत्ति स्थिति जांच 2022-23 ऑनलाइन मोड की जांच करने की सुविधा प्रदान की है। आवेदन करने वाले छात्र अपने पंजीकरण नंबर और जन्म तिथि की सहायता से इस वेब पेज के माध्यम से अपनी यूपी प्री मैट्रिक और पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति 2022 स्थिति की जांच और डाउनलोड करने में सक्षम हो सकते हैं। इसलिए, सभी छात्र नवीनतम अपडेट के संबंध में हमारे साथ जुड़े रहें

सालाना 2 लाख रुपये से कम पारिवारिक आय वाले योग्य आवेदक इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। छात्र छात्रवृत्ति फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट यानी Scholarship.up.gov.in से पूरा कर सकते हैं। और उनके पास बुनियादी दस्तावेज होने चाहिए जैसे – आय प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, बैंक खाता आदि।

छात्रवृत्ति फॉर्म भरने के बाद विवरण सावधानीपूर्वक जांच लें और निर्धारित प्रारूप में दस्तावेज अपलोड करें। आवेदक आवेदन संख्या का उपयोग करके अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं, और एक बार संबंधित अधिकारी इसे मंजूरी दे देते हैं, तो छात्र अपने लाभ का दावा कर सकते हैं। मान लीजिए कि उनके पास अपने आवेदन पत्र या स्थिति के बारे में कोई प्रश्न है। उस स्थिति में, छात्र अपनी क्वेरी या शिकायत दर्ज कर सकते हैं और सरकार के टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग, छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति ऑनलाइन प्रणाली उत्तर प्रदेश ने 14 मार्च 2023 को यूपी छात्रवृत्ति स्थिति जारी की। ताजा और नवीनीकरण के लिए उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति स्थिति 2022 आधिकारिक वेब पोर्टल Scholarship.up.gov.in पर ऑनलाइन मोड में उपलब्ध है। सभी श्रेणी के छात्रों ने शैक्षणिक वर्ष 2022-2023 के लिए यूपी प्री मैट्रिक और पोस्ट मैट्रिक (9 से 12 वीं कक्षा) छात्रवृत्ति आवेदन पत्र के लिए आवेदन किया था। सभी नए और नवीनीकरण छात्र अपनी पंजीकरण संख्या और जन्मतिथि का उपयोग करके नीचे दिए गए सीधे लिंक के माध्यम से अपनी यूपी छात्रवृत्ति स्थिति या भुगतान स्थिति की जांच कर सकते हैं।

Important Dates of UP Scholarship 2023

IMPORTANT LINKS

UP Scholarship Status Link>>>क्लिक करे  (लिंक )

लिंक 2

लिंक 3

Status Check (Pre-Matric)>>>Fresh –Link 1 | Link 2 

Renewal- Link 1

Check Status  (Post Matric Intermediate)>>>Fresh –Link 1 | Link 2

Renewal- Link 1 | Link 2

UP Scholarship Payment Status Link>>>Click Here
Official Websitescholarship.up.gov.in

For Class 09th, 10th Pre Matric

  • Application Start : August 2023
  • Last Date Apply Online : October 2023
  • Status Available Date : November 2023
  • Scholarship Amount to be Sent in the Bank Account : December 2023

For Class 11th, 12th & Inter / Dashmottar Other Course

  • Application Start : August 2023
  • Last Date Apply Online : October 2023
  • Status Available Date : November 2023

How to Check UP Scholarship Payment Status 2023

चरण 1: आवेदक सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.pfms.nic.in पर जाएं

चरण 2: सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली का मुख पृष्ठ खोलें।

चरण 3: अब “अपना भुगतान जानें” पर क्लिक करें।

चरण 4: यूपी छात्रवृत्ति भुगतान स्थिति का नया वेब पेज खोलें, और बैंक खाता विवरण दर्ज करें।

चरण 5: सत्यापन दर्ज करें और पंजीकृत मोबाइल पर ओटीपी भेजें पर क्लिक करें।

चरण 6: पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त करें।

चरण 7: अपनी छात्रवृत्ति स्थिति देखने के लिए ओटीपी दर्ज करें।

How to check UP Scholarship Status 2022-23

चरण 1: सबसे पहले, यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस की आधिकारिक वेबसाइट- Scholarship.up.nic.in पर जाएं।

चरण 2: छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति ऑनलाइन सिस्टम यूपी का होम पेज खोलें।

चरण 3: अब मेनू बार और स्टेटस पर जाएं और एप्लिकेशन स्टेटस लिंक पर क्लिक करें।

चरण 4: नया वेब पेज खोलें, और अपना पंजीकरण नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें।

चरण 5: फिर सबमिट बटन दबाएं।

चरण 6: आपकी यूपी छात्रवृत्ति ऑनलाइन स्थिति 2022-23 कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देगी।

चरण 7: इसे सहेजें और भविष्य के उपयोग के लिए एक प्रिंटआउट लें।

यूपी छात्रवृत्ति स्थिति 2022-23 कब जारी होगी?

यूपी छात्रवृत्ति 2022-2023 स्थिति 14 मार्च 2023 को ऑनलाइन उपलब्ध है।

Scholarship.up.gov.in स्टेटस 2023 सरकारी रिजल्ट कैसे चेक करें?

आप उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति स्थिति सरकारी परिणाम आधिकारिक वेबसाइट www.scholarship.up.gov.in पर देख सकते हैं।

Leave a Comment

Share करो