fastjobsearchers,fast job searchers, Latest Online Form | Sarkari Job

Rajasthan Scooty Vitran Yojana देवनारायण छात्रा स्कूटी एवं प्रोत्साहन राशि योजना के लिए आवेदन शुरू

राजस्थान स्कूटी वितरण योजना 2023 राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई है। जिसका मुख्य उद्देश्य राजस्थान में महिला साक्षरता की दर को बढ़ाना तथा छात्राओं में शिक्षा के प्रति नया उत्साह पैदा करना है। राजस्थान स्कूटी वितरण योजना के जरिए सरकार उन छात्राओं को मुफ्त स्कूटी देगी। जिन्होंने 12वीं की वार्षिक परीक्षा में 75% से अधिक अंक प्राप्त किए हैं। स्कूटी वितरण योजना के अंतर्गत पात्रता मानदंड के अनुसार केवल 1000 छात्राओं का ही चयन किया जाएगा। इस राजस्थान स्कूटी वितरण योजना 2023 के अंतर्गत, राजस्थान सरकार प्रोत्साहन राशि भी देगी। जिसका उपयोग विद्यार्थी अपनी आगे की पढ़ाई के लिए कर सकते हैं। राजस्थान सरकार इस निःशुल्क स्कूटी योजना के अंतर्गत यह प्रोत्साहन राशि भी चलाएगी।

Rajasthan Scooty Vitran Yojana New Update

हम सभी नागरिक जानते हैं कि हमारे देश की महिलाएं आज भी कहीं न कहीं असुरक्षित हैं, जिसका कारण यह है कि कुछ छात्राएं ऐसी भी हैं जो पढ़ाई में बहुत रुचि रखती हैं, लेकिन दूरी के कारण स्कूल नहीं जा पाती हैं और वे सभी इस बात को ध्यान में रखते हुए ध्यान रहे, राजस्थान सरकार ने अपने राज्य की छात्राओं के लिए राजस्थान स्कूटी वितरण योजना की शुरुआत की है। इस योजना के माध्यम से लड़कियों ने माध्यमिक और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा में 12वीं की परीक्षा 50% या उससे अधिक अंकों के साथ उत्तीर्ण की है, तो उन सभी को सरकार के माध्यम से स्वीकृत और राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई 1500 स्कूटी मुफ्त में प्रदान की जाएगी। स्कूटी वितरण योजना केवल 12वीं से लेकर पोस्ट ग्रेजुएशन तक की लड़कियों को ही दी जाएगी।

रजिस्ट्रेशन फ्री स्कूटी योजना फॉर्म 2023  

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले आवेदक के पास अपना स्वयं का बैंक खाता होना चाहिए और वह खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए, क्योंकि इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली प्रोत्साहन राशि सरकार द्वारा सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी जाएगी। सरकार द्वारा लागू की गई इस योजना के तहत जो भी इच्छुक व्यक्ति इसका लाभ लेना चाहता है वह इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है और देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना के तहत निःशुल्क स्कूटी प्राप्त कर प्रोत्साहन राशि प्राप्त कर सकता है। मैं सफल हो सकता हूँ.

दिव्यांग छात्र छात्राओं एवं युवाओं में बाटी जाएंगी 2000 स्कूटी

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने दिव्यांग कॉलेज विद्यार्थियों एवं युवाओं को 2000 स्कूटी वितरित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। सरकारी प्रवक्ता से मिली जानकारी के अनुसार, सरकार ने कॉलेज में पढ़ने वाले दिव्यांग विद्यार्थियों और नौकरी करने वाले दिव्यांग युवाओं को स्कूटी देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इस स्कूटी के वितरण के लिए मुख्यमंत्री ने वर्ष 2021-22 के राज्य बजट में घोषित स्कूटी योजना के दिशानिर्देशों को भी मंजूरी दे दी है। जिसके लिए मुख्यमंत्री ने 15 करोड़ रुपये के अतिरिक्त बजट के प्रावधान को भी मंजूरी दी है.

देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना

मुख्यमंत्री के अधीन जिन मेधावी छात्राओं ने माध्यमिक बोर्ड राजस्थान और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान से 12वीं में 75% से अधिक अंक प्राप्त किए हैं, उन्हें सरकार इस योजना के माध्यम से स्कूटी देगी। राजस्थान मेधावी छात्रा स्कूटी योजना 2023 ऑनलाइन फॉर्म के लिए राजस्थान पिछड़ा वर्ग (बाजारा, लोहार, गुज्जर, रायका, रेबारी) की छात्राएं भी आवेदन कर सकती हैं। स्कूटी के लिए 12वीं कक्षा और रेगुलर ग्रेजुएशन के पहले वर्ष में अंतर होने पर छात्रा को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। इच्छुक छात्र फ्री स्कूटी वितरण योजना 2023 के लिए आवेदन करने के लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं, जिसकी चरण दर चरण जानकारी इस लेख के अंत में दी गई है।

Free Scooty Rajasthan, स्कूटी वितरण योजना राजस्थान का उद्देश्य

हम जानते हैं कि हमारे देश में ऐसी बहुत सी छात्राएं हैं जो बिना प्रोत्साहन के शिक्षा के क्षेत्र में आगे नहीं बढ़ पाती हैं, क्योंकि ऐसी छात्राएं आर्थिक रूप से सक्षम नहीं होती हैं। ऐसे में लड़कियां आगे की पढ़ाई नहीं कर पाती हैं, जिसके कारण उन्हें काफी गंभीर स्थिति से गुजरना पड़ता है। इस समस्या को देखते हुए राजस्थान सरकार द्वारा फ्री स्कूटी योजना 2023 शुरू की गई है। इस राजस्थान देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना 2023 का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण और पिछड़े क्षेत्रों की छात्राओं को प्रोत्साहित करके साक्षरता दर में वृद्धि करना है। इस योजना के तहत छात्राओं को बिना किसी शुल्क के स्कूटी उपलब्ध कराई जाएगी। इस योजना के माध्यम से छात्राएं अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करती हैं और उच्च शिक्षा प्राप्त करती हैं।

राजस्थान फ्री स्कूटी वितरण योजना के दस्तावेज (पात्रता)

  • इस योजना में इच्छुक आवेदक परिवार की कुल वार्षिक आय 2 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • इस ऑनलाइन पोर्टल का लाभ राजस्थान के सभी लोग आसानी से उठा सकते है।
  • इच्छुक छात्रा आवेदक के माता –पिता सरकारी नौकरी में नहीं होने चाहिए तथा छात्रा का अड्मिशन किसी भी कॉलेज में होना चाहिए।
  • शैक्षणिक संस्थान के समय में होने वाली जमा फीस की रसीद स्लिप।
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र
  • गतवर्ष का परीक्षाफल
  • बैंक अकाउंट पास बुक

Free Scooty Rajasthan, स्कूटी वितरण योजना राजस्थान का उद्देश्य

हम जानते हैं कि हमारे देश में ऐसी बहुत सी छात्राएं हैं जो बिना प्रोत्साहन के शिक्षा के क्षेत्र में आगे नहीं बढ़ पाती हैं, क्योंकि ऐसी छात्राएं आर्थिक रूप से सक्षम नहीं होती हैं। ऐसे में लड़कियां आगे की पढ़ाई नहीं कर पाती हैं, जिसके कारण उन्हें काफी गंभीर स्थिति से गुजरना पड़ता है। इसी समस्या को देखते हुए राजस्थान सरकार द्वारा फ्री स्कूटी योजना शुरू की गई है। इस राजस्थान देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना 2023 का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण और पिछड़े क्षेत्रों की छात्राओं को प्रोत्साहित करके साक्षरता दर में वृद्धि करना है। इस योजना के तहत छात्राओं को बिना किसी शुल्क के स्कूटी उपलब्ध कराई जाएगी। इस योजना के माध्यम से छात्राएं अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करती हैं और उच्च शिक्षा प्राप्त करती हैं।

देवनारायण फ्री स्कूटी योजना एवं प्रोत्साहन राशि योजना

  • वे सभी छात्राएं जिनका नाम राजस्थान फ्री स्कूटी योजना में नहीं आया है, वे प्रोत्साहन राशि योजना में आवेदन कर सकती हैं।
  • राजस्थान निःशुल्क स्कूटी प्रोत्साहन योजना 2023 के माध्यम से राजस्थान सरकार ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन कर रही छात्राओं को 10,000 रुपये देगी। छात्राओं को सालाना 20,000 रुपये दिए जाएंगे.
  • इस योजना के जरिए 1000 छात्राओं का चयन किया जाएगा, जिन्हें प्रोत्साहन राशि दी जाएगी.
  • निःशुल्क देवनारायण स्कूटी योजना एवं प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत योजना का लाभ उन छात्राओं को दिया जाएगा जो सभी मानदंडों पर खरी उतरेंगी।

पंजीकरण देवनारायण स्कूटी योजना

  • राजस्थान सरकार द्वारा निःशुल्क स्कूटी योजना का लाभ केवल राजस्थान के स्थाई निवासी ही उठा सकते हैं।
  • इस योजना में रुचि रखने वाले आवेदक के परिवार की कुल वार्षिक आय रु. 2 लाख.
  • योजना के तहत कॉलेज में पढ़ाई कर रहे विधवा, विवाहित और अविवाहित विद्यार्थी भी आवेदन कर सकते हैं।
  • यदि आपकी पढ़ाई पूरी हो चुकी है और आप कॉलेज, यूनिवर्सिटी में शिक्षा ले रहे हैं तभी आप योजना में आवेदन कर सकते हैं।

देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना 2023 में आवेदन कैसे करे?

  • सबसे पहले राजस्थान SSO की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। उसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • इसके बाद आपको लॉगइन और रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिखाई देगा इसमें रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करें। जहां क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा।
  • इसके बाद आपको भामाशाह, आधार, फेसबुक, गूगल, ट्विटर में से किसी एक पर क्लिक करके रजिस्टर करना होगा।
  • फिर आपको SSO ID और पासवर्ड डालकर लॉग इन करना होगा। जिसके बाद आपको छात्रवृत्ति फॉर्म पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज पर आपको DEPARMENT NAME के विकल्प में देवनारायण निःशुल्क स्कूटी एवं प्रोत्साहन राशि का विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लिक करके आपको अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा।
  • इस फॉर्म पर आपको मांगी गई जानकारी देकर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा, इस तरह आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।

Leave a Comment

Share करो