fastjobsearchers,fast job searchers, Latest Online Form | Sarkari Job

PM Berojgari Bhatta Yojana Registration (Fake) प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना ऑनलाइन आवेदन

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना 2023 शुरू की गयी है। जिसके माध्यम से भारत के वे युवा जो पढ़े लिखे हैं लेकिन उनके पास कोई रोजगार नहीं है उन युवाओं को योजना का लाभ दिया जाएगा। पीएम बेरोजगारी भत्ता योजना आवेदन, पात्रता, जरूरी दस्तावेज, प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना 2023 आवेदन पत्र आसान चरणों में डाउनलोड, प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता हिंदी में आदि जानकारी इस लेख में दी जाएगी। इस योजना के तहत भारत के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को 2000 रुपये से लेकर 2500 रुपये तक की राशि भत्ते के रूप में दी जाएगी।

इस योजना का लाभ लड़का और लड़की दोनों को मिलेगा। इस योजना के तहत भारत के 20 करोड़ युवाओं और महिलाओं को फायदा होगा। भारत के वो युवा जो अपनी पढ़ाई तो पूरी कर चुके हैं लेकिन उनके पास कोई रोजगार या नौकरी नहीं है। वे पीएम बेरोजगारी भत्ता 2023 में आवेदन कर सकते हैं.

पीएम बेरोजगारी भत्ता योजना 2023 का उद्देश्य

भारत में बढ़ती आबादी के साथ-साथ रोजगार के अवसर भी कम होते जा रहे हैं। भारत में आधी से ज्यादा आबादी युवा है और उन सभी युवाओं में से आधे से ज्यादा बेरोजगार हैं, उनके पास नौकरी नहीं है, पढ़े-लिखे हैं लेकिन काम नहीं करते। ऐसे में युवाओं को आर्थिक मदद करने का उद्देश्य लेकर हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी यूनिवर्सल बेसिक इनकम (यूबीआई) शुरू करने की बात कर रहे हैं। यूनिवर्सल बेसिक इनकम (यूबीआई) को पीएम बेरोजगारी भत्ता 2023 के नाम से जाना जा रहा है। जिसके माध्यम से भारत सरकार द्वारा तय की गई राशि बेरोजगार शिक्षित युवाओं को भत्ते के रूप में दी जाएगी। इस योजना के माध्यम से भत्ता का आधा हिस्सा राज्य सरकार और आधा हिस्सा केंद्र सरकार देगी। हालाँकि इस बात में कोई सच्चाई नहीं है. इस योजना का लाभ सभी जाति एवं धर्म के युवा उठा सकते हैं।

Pradhan Mantri Berojgari Bhatta Yojana

यदि आपको किसी स्रोत या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से जानकारी मिली है कि पीएम बेरोजगारी भत्ता योजना 2023 में 3500 रुपये तक की राशि दी जाएगी या केवल 12वीं पास योग्यता वाले लोग ही प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन कर सकते हैं। ये जानकारी गलत है. सबसे ज्यादा यह गलत जानकारी हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर की जा रही है जो पूरी तरह से गलत है।

इस योजना में आवेदन करने के लिए व्हाट्सएप ग्रुप में भी ऑनलाइन फॉर्म भेजे जा रहे हैं. कृपया सावधान रहें और इस प्रकार की अफवाह को साझा करें। सरकार की ओर से अभी तक ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों मोड पर आवेदन करने की कोई जानकारी नहीं दी गई है. लेकिन मोदी सरकार की ओर से यूनिवर्सल बेसिक इनकम (UBI) लागू करने की तैयारी की जा रही है. भविष्य में सरकार द्वारा इस योजना के बारे में कोई भी जानकारी मिलने पर हम इस लेख के माध्यम से आप तक पहुंचाएंगे।

(फेक) बेरोजगारी भत्ता 2023 के लाभ

  • भारत सरकार द्वारा बेरोजगारी भत्ता बेरोजगार युवाओं तक पहुंचने का बहुत आसान तरीका है।
  • योजना के माध्यम से आवेदक को उसकी शैक्षणिक योग्यता के अनुसार 2000 रूपये से 2500 रूपये प्रति माह दिये जायेंगे।
  • प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता 2023 योजना के माध्यम से लाभार्थियों को रोजगार एवं स्वरोजगार के अवसर प्रदान किये जायेंगे।
  • इस योजना के तहत भारत के 20 करोड़ युवाओं और महिलाओं को फायदा होगा।

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना 2023 दस्तावेज

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक की शेषिक योग्यताओ से जुडी मार्कशीट
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक अकाउंट नंबर
  • आय प्रमाण पत्र
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत

पात्रता

  • यदि इच्छुक युवा की आयु 21 से 35 वर्ष के बीच होगी तभी आप पीएम बेरोजगारी भत्ता 2023 के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • इन्हें केवल वे बेरोजगार शिक्षित युवा ही ले सकते हैं जो भारत के निवासी हैं।
  • यूनिवर्सल बेसिक इनकम (UBI) को पीएम बेरोजगारी भत्ता 2023 के नाम से जाना जा रहा है.
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को कम से कम इंटरमीडिएट पास होना चाहिए और अधिकतम ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन या कोई अन्य डिप्लोमा प्राप्त युवा भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • आवेदक तभी आवेदन करने के पात्र होगा जब आवेदक की कुल स्रोत आय 3 लाख रूपये अथवा 3 लाख रूपये से कम होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना 2023 सच या झूठ

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना 2023 का लाभ केवल वही युवा उठा सकते हैं जिनकी शैक्षणिक योग्यता केवल 12वीं पास है। और इस योजना के माध्यम से 3500 रुपये तक की राशि दी जाएगी। योजना में ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों मोड पर आवेदन करने की कोई जानकारी नहीं है। इस प्रकार की सभी सूचनाएं गलत हैं। यह सिर्फ गलत स्रोतों से फैलाई गई अफवाह है, सच नहीं है।

भविष्य में सरकार द्वारा इस योजना के बारे में कोई भी जानकारी मिलने पर हम आपको इस लेख के माध्यम से अवगत कराएंगे। इस प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना 2023 का लाभ केवल वे बेरोजगार शिक्षित युवा ही उठा सकते हैं जो भारत के निवासी हैं। योजना का लाभ उन सभी युवाओं को मिलेगा जिनकी शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास, ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन है। इस योजना के तहत भारत के बेरोजगार शिक्षित युवाओं को 2000 रुपये से लेकर 2500 रुपये तक की राशि भत्ते के रूप में दी जाएगी। ऐसी सभी जानकारी सत्य है.

(फेक) प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता 2023 में आवेदन कैसे करें?

केंद्र सरकार में आवेदन के लिए कोई भी जानकारी साझा नहीं की गई है। इस संबंध में दी गई कोई भी जानकारी गलत है। भारत सरकार के माध्यम से योजना में ऑनलाइन या ऑफलाइन या अन्य किसी भी प्रकार से आवेदन करने की कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी गई है। बता दें कि प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना 2023 जैसी कोई भी योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू नहीं की गई है। भविष्य में सरकार द्वारा इस योजना के बारे में कोई भी जानकारी मिलने पर हम इस लेख के माध्यम से आप तक पहुंचाएंगे। किसी भी प्रकार के व्हाट्सएप मैसेज या अन्य स्त्रोत के माध्यम से इस योजना में आवेदन के लिए एक फॉर्म दिया गया है।

ध्यान रहे कि वे आवेदन स्वीकार नहीं किये जायेंगे. यह जानकारी कि इस पीएम बेरोजगारी भत्ता योजना के आवेदन पत्र स्वीकार किये जा रहे हैं, पूर्णतया गलत है। अगर आपको किसी सोशल प्लेटफॉर्म या किसी अन्य स्रोत से कोई ऐसी जानकारी मिली है जो किसी भी तरह से सच नहीं है। बेरोजगारी पीएम भत्ता योजना के संबंध में प्राप्त किसी भी जानकारी को सत्य न मानें और इस गलत जानकारी को साझा भी न करें।

Leave a Comment

Share करो