fastjobsearchers,fast job searchers, Latest Online Form | Sarkari Job

Up Ration Card New list यूपी राशन कार्ड लिस्ट Download @fcs.up.gov.in

उत्तर प्रदेश सरकार के खाद्य विभाग द्वारा नई राशन कार्ड लिस्ट 2023 जारी कर दी गई है। कोई भी व्यक्ति अपना नाम नई राशन कार्ड सूची में देख सकता है। इसकी निगरानी राज्य सरकार के खाद्य विभाग द्वारा की जाती है। खाद्य विभाग द्वारा राशन कार्ड सूची को समय-समय पर अद्यतन किया जाता है। अयोग्य लोगो को सूची से हटा दिया जाता है जबकि पात्र लोगों को शामिल कर लिया जाता है। राशन कार्ड के लाभार्थियों को हर महीने सब्सिडी पर अनाज और अन्य खाद्य पदार्थ जैसे चावल, गेहूं, चीनी, केरोसिन तेल आदि दिया जाता है।

भारतीय निम्न वर्गीय समाज के लिए राशन कार्ड एक रीड की तरह काम करता है। यही कारण है कि आपको समय-समय पर यूपी राशन कार्ड लिस्ट चेक करते रहना चाहिए। क्योंकि यदि आपके परिवार के किसी भी सदस्य का नाम राशन कार्ड सूची से छूट गया है तो आपको तुरंत पता चल जाएगा कि आपके परिवार का कोई भी सदस्य राशन कार्ड सूची में नहीं है। इसके लिए आप राशन कार्ड में फिर से नाम जोड़ने की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं.

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कई प्रकार के राशन कार्ड जारी किये जाते हैं। आप किस राशन कार्ड के पात्र हैं यह आपकी मासिक/वार्षिक आय पर निर्भर करता है। APL, BPL और अंत्योदय राशन कार्ड सरकार द्वारा जारी किए जाते हैं। उत्तर प्रदेश राशन कार्ड सूची 2022 कैसे चेक करें। हम इसे नीचे आसान तरीके से स्टेप बाई स्टेप बताने जा रहे हैं। कृपया पूरा आलेख पढ़ें।

Up ration card new list : राशन कार्ड का नया लिस्ट हुआ जारी, अभी चेक करें यहां से मिलेगा सबको फ्री में राशन जून महीने में।

क्या आप सभी लोग भी एक युग राशन कार्ड धारक हैं और आप सभी लोग भी जून महीने में फ्री में प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको यह बता दे कि यूपी राशन कार्ड यूपी सरकार के द्वारा हर महीने से अपडेट किया जाता है अगर आप सभी का यूपी राशन कार्ड न्यू लिस्ट में नाम होता है तो आप सभी लोग यूपी राशन कार्ड यूपी राशन कार्ड धारकों को राशन मिलेगा राशन कार्ड धारक है और फ्री में राशन प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को एक बार शुरू से लेकर अंत तक जरूर से पढ़ लीजिए यह आर्टिकल आप सभी के लिए महत्वपूर्ण साबित होने वाला है।

नमस्कार दोस्तों आज की इस आर्टिकल में आप सभी लोग का स्वागत है आज किस आर्टिकल के माध्यम से हम आप सभी को यूपी राशन कार्ड से जुड़ी संपूर्ण जानकारी बताने वाले हैं इस यूपी राशन कार्ड में आप सभी को न्यू लिस्ट चेक करने के बारे में भी बताएंगे तो अगर आप भी एक यूपी राशन कार्ड धारक है तो यह आर्टिकल आप सभी के लिए लाभदायक साबित होने वाले हैं यह आर्टिकल में हम आप सभी को कुछ आवश्यक दस्तावेजों के बारे में भी बताएंगे तो आप सभी लोग शुरू से लेकर अंत तक हमारे इस आर्टिकल में अंत तक बने रहिए यह आर्टिकल आप सभी के लिए लाभदायक साबित होने वाला है

यूपी राशन कार्ड से फ्री में राशन कैसे प्राप्त करें

अगर आप सब लोग यूपी राशन कार्ड धारक है और राशन कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं और राशन कार्ड से फ्री में राशन प्राप्त करना चाहते हैं तो आप सभी को बता दें कि यूपी राशन कार्ड धारकों को अब सरकार हर महीने फ्री में राशन देगा आपको बता दें अगर आप सभी से राशन कार्ड के दुकानदारों एक भी रुपया लेता है तो आप शिकायत दर्ज कर सकते हैं और शिकायत दर्ज करने के लिए हम आप सभी को टोल फ्री नंबर भी देने वाले हैं तो अगर आप सभी को फ्री में राशन नहीं मिलता है तो आप सभी लोग राशन कार्ड दुकानदारों को एक बार सचेत करते कि अब सरकार सबको फ्री में राशन देता है जैसे बिहार पंजाब इत्यादि में आप सभी को फ्री में राशन कार्ड से राशन दिया जाता है अगर आप सभी को राशन लेने में कोई भी दिक्कत आता है और आप से निशुल्क धनराशि लिया जाता है तो आप सभी लोग इसकी शिकायत दर्ज कर सकते।

राशन कार्ड श्रेणी अनुसार

एपीएल राशन कार्ड राज्य सरकार ऐसे मध्यम और निम्न वर्ग के परिवारों को एपीएल कार्ड जारी करती है, जो गरीब हैं लेकिन बीपीएल परिवारों की तुलना में बेहतर स्थिति में हैं। सरकार ऐसे परिवारों को प्रति माह 15 किलो अनाज और अन्य खाद्य सामग्री मुहैया कराती है.

बीपीएल राशन कार्ड बीपीएल कार्ड उत्तर प्रदेश के ऐसे गरीब परिवारों को जारी किये जाते हैं, जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हों। किसी भी परिवार को बीपीएल परिवार में तभी शामिल किया जाता है जब उनकी वार्षिक आय 1 लाख रुपये से अधिक न हो। एक बार बीपीएल कार्ड जारी होने के बाद उनकी समय-समय पर समीक्षा की जाती है। अगर किसी परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक हो जाती है तो उनका नाम बीपीएल सूची से हटा दिया जाता है। उनकी जगह दूसरे को शामिल किया गया है. बीपीएल कार्ड पर प्रति माह 25 किलो अनाज बहुत ही कम दर पर दिया जाता है.

अंत्योदय कार्ड (AAY) अंत्योदय अन्न योजना सरकार द्वारा बेहद गरीब परिवारों के लिए शुरू की गई है। अत्यंत निम्न जीवन स्तर वाले परिवार। जो बीपीएल परिवारों से भी ज्यादा गरीबी में अपना जीवन गुजार रहे हैं. ऐसे परिवारों को उत्तर प्रदेश सरकार नाममात्र दरों पर प्रति माह 35 किलोग्राम खाद्यान्न और अन्य खाद्य सामग्री प्रदान करती है। सरकार की ओर से अंत्योदय योजना के लाभार्थियों की समय-समय पर समीक्षा भी की जाती है। ताकि केवल जरूरतमंद लोगों को ही इसमें शामिल किया जा सके।

UP APL BPL Ration Card New List

उत्तर प्रदेश सरकार के खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा लोगों की आर्थिक स्थिति के अनुसार एपीएल/बीपीएल कार्ड बनाए जाते हैं। गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के लिए बीपीएल कार्ड बनाए जाते हैं और बाकी अच्छी आय वाले लोगों के लिए एपीएल कार्ड बनाए जाते हैं। जो लोग गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करते हैं, जिन्हें मुश्किल से भोजन मिलता है, उनके लिए सरकार राशन कार्ड के माध्यम से सस्ते दरों पर गेहूं, चावल, चीनी आदि उपलब्ध कराती है।

राज्य के वे लोग जिनके पास राशन कार्ड नहीं है और वे 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके हैं, वे उत्तर प्रदेश राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन 2023 योजना में आवेदन कर सकते हैं। एफसीएस यूपी पोर्टल के जरिए किसी भी व्यक्ति को राशन कार्ड बनवाने के लिए इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं है और न ही समय बर्बाद करने की जरूरत है। जो लोग राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह इस पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

यूपी राशन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज

आप सभी लोग भी यूपी राशन कार्ड के हैं और यूपी राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इन आवश्यक दस्तावेजों का होना आप सभी के लिए अति आवश्यक है अगर आप सभी के पास यह दस्तावेज नहीं है तो आप सभी लोग यूपी राशन कार्ड नहीं बनवा सकते हैं।

  • आधार कार्ड।
  • पैन कार्ड।
  • पासपोर्ट साइज फोटो (वर्तमान में खींची है)
  • मोबाइल नंबर।
  • आय प्रमाण पत्र।
  • बैंक पासबुक।
  • बिजली बिल।
  • गैस कनेक्शन बिल

अगर आप सभी लोग तो यूपी राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप सभी के पास या आवश्यक दस्तावेज होना अति आवश्यक है अगर आप सभी के पास यह दशा में नहीं है तो यूपी राशन कार्ड के लिए आप सभी लोग आवेदन नहीं कर सकते हैं।

राशन कार्ड लिस्ट में शामिल सभी जिलों की सूची –

Agra आगराAligarh अलीगढ
Ambedkar Nagar आंबेडकर नगरAmethi अमेठी
Amroha अमरोहाAuraiya औरैया
Ayodhya अयोध्याAzamgarh आज़मगढ़
Baghpat बागपतBahraich बहराइच
Ballia बलियाBalrampur बलरामपुर
Banda बाँदाBara Banki बाराबंकी
Bareilly बैरेलीBijnor बिजनौर
Budaun बदायूंBasti बस्ती
Bulandshahar बुलंदशहरChandauli चंदौसी
Chitrakoot चित्रकूटDeoria देवरिया
Etah एटाEtawah इटावा
Farrukhabad फरुखाबादFatehpur फतेपुर
Firozabad फ़िरोज़ाबादGautam Buddha Nagar गौतमबुद्ध नगर
Ghaziabad गाजिअबादGhazipur गाज़ीपुर
Gonda गोंडाGorakhpur गोरख्पुर
Hamirpur हमीरपुरHapur हापुड
Hardoi हरदोईHathras हाथरस
Jalaun जालोनJaunpur जौनपुर
Jhansi झांसीKannauj कन्नौज
Kanpur Dehat कानपूर देहातKanpur Nagar कानपूर नगर
Kaushambi कौशाम्बीKasganj कासगंज
Kheri खेरीKushinagar खुशीनगर
Lalitpur ललितपुरLucknow लखनऊ
Mahoba महोबाMahrajganj महराजगंज
Mainpuri मैनपुरीMathura मथुरा
Mau मऊMeerut मेरठ
Mirzapur मिर्ज़ापुरMoradabad मुरादाबाद
Muzaffarnagar मुज़्ज़फरनगरPilibhit पीलीभीत
Pratapgarh प्रतापगढ़Prayagraj प्रयागराज
Rae Bareli रायबरेलीRampur रामपुर
Saharanpur सहारनपुरSambhal संभल
Sant Ravidas Nagar (Bhadohi) भदोहीSant Kabir Nagar संत कबीर नगर
Shahjahanpur शाहजहांपुरShamli शामली
Shrawasti श्रावस्तीSiddharthnagar सिद्वार्थनगर
Sitapur सीतापुरSonbhadra सोनभद्र
Sultanpur सुल्तानपुरUnnao उन्नाव
Varanasi वाराणसी

Direct Links for UP Ration Card List 2023 Download

UP Ration Card List Download (District Wise)यहां क्लिक करें
Official Websitenfsa.up.gov.in or fcs.up.gov.in

यूपी राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें

हम आपको बताएंगे की आप किस प्रकार ऑफलाइन अपने राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हो। हम आपको नीचे दी गयी प्रक्रिया माध्यम से उत्तर प्रदेश एपीएल,बीपीएल राशन कार्ड आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया बताने जा रहें है। ये प्रक्रिया निम्न प्रकार है –

  • FCS  यूपी पोर्टल पर आवेदन करने के लिए इच्छुक और योग्य आवेदक सबसे पहले अपने सभी दस्तावेज जांच लें।
  • इसके बाद क्षेत्रीय लोक सेवा केंद्र या अटल सेवक केंद्र पर जाकर इस पोर्टल के तहत रजिस्ट्रेशन कराएं।
  • इसके बाद CSC सेंटर एजेंट आपके सभी दस्तावेजों के आधार पर आपका फॉर्म भरेगा।
  • फिर यह फॉर्म उत्तर प्रदेश के खाद्य विभाग के पास जाएगा। खाद्य विभाग कार्यालय आवेदक के सभी दस्तावेजों और फॉर्म का सत्यापन करेगा और उसके बाद विभाग द्वारा आपका आवेदन आपको दे दिया जाएगा।
  • इसके बाद आवेदन पत्र 2023 की सूची में जुड़ जाएगा। इस प्रकार आपका यूपी राशन कार्ड आवेदन फॉर्म ऑनलाइन हो जाएगा।

Leave a Comment

Share करो