fastjobsearchers,fast job searchers, Latest Online Form | Sarkari Job

UP Pension Scheme यूपी पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन, न्यू लिस्ट

उत्तर प्रदेश सरकार अपने विभागीय पोर्टल sspy-up.gov.in के माध्यम से वृद्धावस्था पेंशन योजना उत्तर प्रदेश, विधवा पेंशन योजना उत्तर प्रदेश और विकलांग पेंशन योजना उत्तर प्रदेश के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार करती है। इस पोर्टल के माध्यम से अब राज्य की कोई भी वृद्ध, विकलांग एवं विधवा महिला (SSPY) यूपी पेंशन योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कर सकती है। ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध होने से सभी नागरिकों को काफी सुविधा होगी। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश पेंशन योजना को पूरे राज्य में उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग द्वारा लागू किया जाएगा और लाभार्थी पात्रों को पेंशन दी जाएगी। इसलिए जो भी इच्छुक नागरिक इस पेंशन योजना के बारे में अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें यह आर्टिकल शुरू से अंत तक पढ़ना चाहिए।

यूपी पेंशन योजना के अंतर्गत पेंशन की राशि में की गई बढ़ोतरी

यह निर्णय उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा 17 दिसंबर 2021 को लिया गया है। कि यूपी पेंशन योजना के तहत मिलने वाली निराश्रित महिलाओं, वृद्धों और दिव्यांग नागरिकों की पेंशन की राशि बढ़ाई जाएगी। जिन महिलाओं को इन योजनाओं के जरिए पेंशन मिल रही थी, उन्हें अब 500 रुपये की जगह 1000 रुपये का लाभ दिया जाएगा. इसके साथ ही मुख्यमंत्री की ओर से पांच हजार रुपये मासिक भत्ता देने की भी घोषणा की गयी है. कुष्ठ रोग से पीड़ित मरीजों को प्रति माह 3000 रुपये पेंशन दी जाएगी. यूपी पेंशन योजना के अंतर्गत लगभग 30.34 लाख निराश्रित महिलाओं को पेंशन का लाभ मिल रहा है।

उत्तर प्रदेश पेंशन योजना का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार ने यह पेंशन योजना अपने राज्य के नागरिकों के विकास को ध्यान में रखते हुए शुरू की है, जिसका मुख्य उद्देश्य उन सभी वृद्ध, विधवा और विकलांग नागरिकों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। (SSPY) यूपी पेंशन योजना 2023 के लिए आवेदन करने से नागरिक अपना ख्याल अच्छे से रख सकेंगे और उन्हें किसी और पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। इस तरह वह अपना जीवन सही ढंग से जी सकेगा और आत्मनिर्भर बन सकेगा। पेंशन सुविधाएं नागरिकों के अच्छे भरण-पोषण को ध्यान में रखकर शुरू की गई हैं, जिसका एकमात्र उद्देश्य नागरिकों को कुछ वित्तीय सहायता प्रदान करना और उन्हें सभी प्रकार के वित्तीय संकटों से मुक्त रखना है और इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए यूपी पेंशन योजना 2023 जारी की गई है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा।

पेंशन प्राप्त करने वाले लाभार्थियों की संख्या

UP Pension Yojana 2023

यूपी पेंशन योजना के तहत वृद्धों को 800 रुपये, विधवा महिलाओं को 500 रुपये और दिव्यांगों को 500 रुपये प्रति माह की धनराशि दी जाती है। यूपी पेंशन योजना 2023 का मुख्य उद्देश्य बुजुर्ग, विधवा और विकलांग नागरिकों को आर्थिक रूप से मजबूत और आत्मनिर्भर बनाना है। इस पेंशन योजना का लाभ उठाने वाले व्यक्तियों को अब पेंशन के लिए किसी दूसरे के सामने हाथ नहीं फैलाना पड़ेगा। इस योजना के तहत पेंशन की रकम सीधे लाभार्थी के खाते में डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) के जरिए भेजी जाएगी. उत्तर प्रदेश पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए पुरुष/महिला बैंक खाते का आधार कार्ड से जुड़ा होना अनिवार्य है। राज्य के स्थायी निवासी जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर यूपी पेंशन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत पहले सभी जरूरतमंद परिवारों के नागरिकों की सूची नहीं मिल पाती थी. साल 2017 से पहले इस पेंशन योजना का लाभ करीब 37 लाख नागरिकों को मिल रहा था, लेकिन अब 55.77 लाख नागरिकों को इस पेंशन योजना का लाभ मिल रहा है.
  • इस योजना के तहत 8 लाख विकलांग नागरिकों को पेंशन भी प्रदान की जाएगी, साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से कुष्ठ रोग से पीड़ित नागरिकों को आवास उपलब्ध कराया जाएगा, साथ ही उनके परिवारों को सुविधाएं प्रदान की जाएंगी, किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड की सुविधा भी प्रदान की जाएगी, इस कार्ड के माध्यम से नागरिक किसी भी अस्पताल में अपना इलाज करवा सकते हैं, जिसके लिए उन्हें 5 लाख रुपये की राशि भी दी जाएगी।

साधु-संतों को भी पेंशन देगी योगी सरकार

पेंशन योजनाओं में हिंदुत्व का तड़का लगाते हुए राज्य सरकार ने जिलेवार पेंशन योजनाओं के शिविरों में साधु-संतों को उनकी पात्रता के अनुसार पेंशन देने का निर्णय लिया है। सरकार का मानना है कि दूर-दराज के इलाकों में रहने वाले साधु-संत वृद्धावस्था पेंशन के पात्र हैं, लेकिन उनकी ओर किसी का ध्यान नहीं है. विरक्त होने के कारण ये साधु-संत स्वयं पेंशन के लिए आवेदन नहीं करते और न ही आवेदन शिविरों में जाते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार अब साधु-संतों को पेंशन योजना के दायरे में लाने की कोशिश कर रही है. अब आगामी पेंशन शिविरों में अन्य पात्र व्यक्तियों के साथ-साथ इन साधु-संतों को भी पेंशन योजनाओं का लाभ देने पर ध्यान दिया जाएगा।

यूपी पेंशन स्कीम स्टैटिसटिक्स

पेंशनरवृद्धावस्था पेंशन योजनाविधवा पेंशन योजनादिव्यांग पेंशन योजना
जनरल4.5 lakh2.38 lakh1.54 lakh
एम आई एन2.68 lakh2.03 lakh1.09 lakh
ओबीसी18.94 lakh7.89 lakh4.35 lakh
एससी11.55 lakh4.64 lakh1.88 lakh
एसटी0.1 lakh0.01 lakh0.003 lakh

पात्रता मानदंड   

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए.
  • आवेदक गरीबी रेखा से नीचे का होना चाहिए।
  • राज्य के इच्छुक आवेदक के पास BPL प्रमाणपत्र होना चाहिए।
  • आवेदक को समाज के आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग से होना चाहिए।
  • आवेदक समाज के पिछड़े वर्ग से होना चाहिए

उत्तर प्रदेश पेंशन योजना आवेदन करने की प्रक्रिया (Apply Procedure)

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश पेंशन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको वृद्धावस्था पेंशन का विकल्प दिखाई देगा, अब आपको उस पर क्लिक करना होगा, इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • अब आपको इस पेज पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए एक लिंक दिखाई देगा आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा इसके बाद एक नया पेज खुलेगा।
  • इस पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा, आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे व्यक्तिगत विवरण, बैंक विवरण, आय विवरण आदि भरना होगा और फिर अपने आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  • अब आपको घोषणा पत्र पर सही का निशान लगाना है और आवेदन पत्र में सारी जानकारी भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपकी पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Leave a Comment

Share करो