fastjobsearchers,fast job searchers, Latest Online Form | Sarkari Job

Up ration card new list : राशन कार्ड का नया लिस्ट हुआ जारी, अभी चेक करें यहां से मिलेगा सबको फ्री में राशन जून महीने में।

Up ration card new list : राशन कार्ड का नया लिस्ट हुआ जारी, अभी चेक करें यहां से मिलेगा सबको फ्री में राशन जून महीने में।

क्या आप सभी लोग भी एक युग राशन कार्ड धारक हैं और आप सभी लोग भी जून महीने में फ्री में प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको यह बता दे कि यूपी राशन कार्ड यूपी सरकार के द्वारा हर महीने से अपडेट किया जाता है अगर आप सभी का यूपी राशन कार्ड न्यू लिस्ट में नाम होता है तो आप सभी लोग यूपी राशन कार्ड यूपी राशन कार्ड धारकों को राशन मिलेगा राशन कार्ड धारक है और फ्री में राशन प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को एक बार शुरू से लेकर अंत तक जरूर से पढ़ लीजिए यह आर्टिकल आप सभी के लिए महत्वपूर्ण साबित होने वाला है।

नमस्कार दोस्तों आज की इस आर्टिकल में आप सभी लोग का स्वागत है आज किस आर्टिकल के माध्यम से हम आप सभी को यूपी राशन कार्ड से जुड़ी संपूर्ण जानकारी बताने वाले हैं इस यूपी राशन कार्ड में आप सभी को न्यू लिस्ट चेक करने के बारे में भी बताएंगे तो अगर आप भी एक यूपी राशन कार्ड धारक है तो यह आर्टिकल आप सभी के लिए लाभदायक साबित होने वाले हैं यह आर्टिकल में हम आप सभी को कुछ आवश्यक दस्तावेजों के बारे में भी बताएंगे तो आप सभी लोग शुरू से लेकर अंत तक हमारे इस आर्टिकल में अंत तक बने रहिए यह आर्टिकल आप सभी के लिए लाभदायक साबित होने वाला है

यूपी राशन कार्ड से फ्री में राशन कैसे प्राप्त करें

अगर आप सब लोग यूपी राशन कार्ड धारक है और राशन कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं और राशन कार्ड से फ्री में राशन प्राप्त करना चाहते हैं तो आप सभी को बता दें कि यूपी राशन कार्ड धारकों को अब सरकार हर महीने फ्री में राशन देगा आपको बता दें अगर आप सभी से राशन कार्ड के दुकानदारों एक भी रुपया लेता है तो आप शिकायत दर्ज कर सकते हैं और शिकायत दर्ज करने के लिए हम आप सभी को टोल फ्री नंबर भी देने वाले हैं तो अगर आप सभी को फ्री में राशन नहीं मिलता है तो आप सभी लोग राशन कार्ड दुकानदारों को एक बार सचेत करते कि अब सरकार सबको फ्री में राशन देता है जैसे बिहार पंजाब इत्यादि में आप सभी को फ्री में राशन कार्ड से राशन दिया जाता है अगर आप सभी को राशन लेने में कोई भी दिक्कत आता है और आप से निशुल्क धनराशि लिया जाता है तो आप सभी लोग इसकी शिकायत दर्ज कर सकते।

यूपी राशन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज

आप सभी लोग भी यूपी राशन कार्ड के हैं और यूपी राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इन आवश्यक दस्तावेजों का होना आप सभी के लिए अति आवश्यक है अगर आप सभी के पास यह दस्तावेज नहीं है तो आप सभी लोग यूपी राशन कार्ड नहीं बनवा सकते हैं।

  • आधार कार्ड।
  • पैन कार्ड।
  • पासपोर्ट साइज फोटो (वर्तमान में खींची है)
  • मोबाइल नंबर।
  • आय प्रमाण पत्र।
  • बैंक पासबुक।
  • बिजली बिल।
  • गैस कनेक्शन बिल

अगर आप सभी लोग तो यूपी राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप सभी के पास या आवश्यक दस्तावेज होना अति आवश्यक है अगर आप सभी के पास यह दशा में नहीं है तो यूपी राशन कार्ड के लिए आप सभी लोग आवेदन नहीं कर सकते हैं।

यूपी राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें

हम आपको बताएंगे की आप किस प्रकार ऑफलाइन अपने राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हो। हम आपको नीचे दी गयी प्रक्रिया माध्यम से उत्तर प्रदेश एपीएल,बीपीएल राशन कार्ड आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया बताने जा रहें है। ये प्रक्रिया निम्न प्रकार है –

उम्मीदवार सबसे पहले खाद्य एवं रसद विभाग उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट fcs.up.gov.in पर जाएँ।

होम पेज पर आपको डाउनलोड फॉर्म के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

विकल्प आजायेंगे। आपको आवेदन प्रपत्र पर क्लिक करना होगा।

  • उसके बाद आपके सामने नया पेज खुल के आ जायेगा। यदि आप गांव के निवासी है तो आपको राशन कार्ड आवेदन ग्रामीण क्षेत्र पर क्लिक करना होगा और यदि आप शहर में रहते हो तो आप राशन प्रपत्र नगरीय पर क्लिक करे। जैसे कि नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया है।
  • जैसे ही आप अपने क्षेत्र पर क्लिक करोगे आपके सामने आवेदन फॉर्म आ जायेंगे आपको फॉर्म डाउनलोड कर लेना है।
  • ग्रामीण क्षेत्र का आवेदन फॉर्म | शहरी क्षेत्र का आवेदन फॉर्म
  • उम्मीदवारों को बता दे की अगर आपके घर में महिला है और वो 18 वर्ष से ऊपर की है तो महिला के नाम पर ही राशन कार्ड बनाया जायेगा। यदि घर में महिला नहीं है या उम्र कम है तो इस स्थिति में पुरुष के नाम पर राशन कार्ड बनाया जायेगा
  • आपको फॉर्म में दर्ज व्यक्तिगत जानकारी सही से ध्यानपूर्वक दर्ज करनी होगी, साथ ही दस्तावेज भी लगाने होंगे।
  • उसके बाद आप अपने तहसील में आवेदन फॉर्म जमा कर दें।
  • तहसील में जमा करने के बाद वहां के कर्मचारी आपके दस्तावेज का सत्यापन करेंगे और सत्यापन होते ही कुछ दिन बाद आपको आपका राशन कार्ड प्राप्त हो जायेगा। इसके लिए आप समय समय पर अपने प्रधान से भी सम्पर्क करते रहें।

Leave a Comment

Share करो