fastjobsearchers,fast job searchers, Latest Online Form | Sarkari Job

भारत और ब्रिटेन अब अंतरिक्ष में भी लिख देंगे दोस्ती का मिसाल चीन को मिलेगा एक अब बड़ा झटका।

भारत और ब्रिटेन अब अंतरिक्ष में भी लिख देंगे दोस्ती का मिसाल चीन को मिलेगा एक अब बड़ा झटका।

भारत और ब्रिटेन की दोस्ती अब एक नया मुकाम पर पहुंचता जा रहा है और पहुंचने वाला है दोनों दोस्त मिलकर अब अंतरिक्ष में बड़ा काम करने के लिए जाएंगे इसके तहत भारत और ब्रिटेन में अपने अंतरिक्ष से मुंह के बीच संपर्क स्थापित करेंगे।

ऐसा होने पर भारत की अंतरिक्ष में ताकत और अधिक मजबूत हो जाएगी। आज का भारत अब समुद्र, अंतरिक्ष और स्सपेस टेक्नोलॉजी में चीन और अमेरिका को टक्कर देने की स्थिति में पहुंच गया है। इससे चीन की चिंता बढ़ रही है। हाल ही में पीएम मोदी के अमेरिका दौरे के दौरान भी पीएम मोदी और राष्ट्रपति जो बाइडेन ने समुद्र से लेकर अंतरिक्ष तक सहयोग बढ़ाने का ऐलान किया था। ऐसे में तय है कि जल्द भारत चीन को अंतरिक्ष में कड़ी प्रतिस्पर्धा देने वाले देश के रूप में आगे बढ़ रहा है।

 

ब्रिटेन के विज्ञान, शोध तथा नवाचार मंत्री जॉर्ज फ्रीमैन ने कहा कि भारत और ब्रिटेन अंतरिक्ष के क्षेत्र में देशों के बीच सहयोग को बढ़ावा देते हुए अपने अंतरिक्ष समूहों के बीच संपर्क स्थापित करेंगे। फ्रीमैन ने कहा कि भारत और ब्रिटेन इस बात पर चर्चा कर रहे हैं कि वे ‘लोअर अर्थ ऑब्जर्वेशन’ की कक्षाओं का किस प्रकार से बेहतर उपयोग तथा सैटेलाइट संचार का विनियमन कर सकते हैं। फ्रीमैन के अनुसार दोनों देश परमाणु ऊर्जा के क्षेत्र में मिलकर काम करने और परमाणु विखंडन तथा संलयन में समन्वय की बाट जोह रहे हैं।

 

Leave a Comment

Share करो