fastjobsearchers,fast job searchers, Latest Online Form | Sarkari Job

PM Kisan : इस जरूरी काम के लिए बचे हैं बस 2 दिन, चूक गए तो 14वीं किस्‍त के पैसे नहीं आएंगे खाते में

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: जब किसान दिन रात अपने खेतों में फसल उगाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं तब जाकर कहीं आपको आपके थाली में अन्य प प्राप्त होता है कई बार तो सुखिया ज्यादा बारिश होने के कारण किसान कब ज्यादातर फसल बर्बाद ही हो जाते हैं इसलिए किसानों को आर्थिक मदद करने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चलाया जा रहा है जिसके अंतर्गत सभी पात्र किसानों को हर 4 महीने के बाद ₹2000 की किस्त यानी कि हर साल ₹6000 की धनराशि उनके बैंक अकाउंट में हस्तांतरित कर दिया जाता है आपको बता दें सबके बीच किसानों को कुछ बातों को ध्यान में रखना होता है वरना उनकी किस्त ज्यादातर अटक जाती है तो चलिए जानते हैं कि कौन सी बातें ऐसी है जिसे आप को ध्यान में रखना होगा और अगली स्लाइड्स में इस बारे में जान सकते हैं।

PM-Kisan Samman Nidhi Beneficiary Status

आप सभी को यह मालूम होना चाहिए कि किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी खुद नोटिस जारी करते हैं पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत जारी होने के के बाद कोई भी इसकी जांच कर सकती है पीएम किसान सम्मान निधि योजना उनके बैंक अकाउंट में आया है या फिर नहीं पीएम किसान योजना के नए किस्त को चेक करने की पूरी प्रक्रिया और सीधा लिंक हमने नीचे प्रदान किया है जिसके मदद से आप सभी लोग बहुत ही आसानी से अपना पीएम किसान सम्मान निधि योजना से चेक कर सकते हैं आपके खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की धनराशि आई है या नहीं या कितनी आएगी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की नई किस जारी होते ही आप सभी किसान अपने भुगतान की जांच कर सकते हैं आप आधार कार्ड मोबाइल नंबर से जानकारी जांच कर सकते हैं जिससे आपको पता चलेगा कि आपका पीएम किसान सम्मान निधि योजना की नई किस्त आई है या नहीं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana क्या है?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM-KISAN) भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है जिसके तहत किसानों को सीधे उनके खाते में सालाना 6,000 रुपये का भुगतान किया जाता है।इस योजना का लाभ उन सभी किसानों को मिलता है जिनके पास 2 हेक्टेयर (5 एकड़) से कम जमीन है। इस योजना में कोई आय की सीमा नहीं है और न ही किसानों को आवेदन करने के लिए कोई फीस देनी पड़ती है।2021-22 के बजट में, सरकार ने पीएम किसान योजना के तहत आर्थिक सहायता की अधिकतम सीमा को 6,000 रुपये से 10,000 रुपये प्रति वर्ष बढ़ाया है। इससे लाभार्थी किसानों को अब सालाना 10,000 रुपये की आर्थिक सहायता मिलेगी।सरकार ने भी ऐलान किया है कि इस योजना के अंतर्गत भुगतान अब सीधे किसानों के खातों में जाएगा। इसके लिए आधार कार्ड नंबर, किसान क्रेडिट कार्ड नंबर या डाकिया का जीवन पत्रिका नंबर के माध्यम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Payment Status Kaise Check kre

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त जारी हो जाने के बाद पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसान अपने घर बैठे ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2023 की किस्त को कैसे चेक कर सकते हैं यहां हमने आप सभी को स्टेप बाय स्टेप पीएम किसान सम्मान निधि योजना की भुगतान की जांच की स्थिति बताया है इस स्थिति का पालन करके आप सभी लोग अपनी भुगतान की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

अब तक पीएम किसान योजना की लेटेस्ट अपडेट

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM-Kisan) भारत सरकार द्वारा संचालित एक लाभकारी योजना है जो देश के किसानों के लिए है। यह योजना विभिन्न वित्तीय सहायता प्रदान करती है, जो देश के गरीब किसानों को आर्थिक समर्थन प्रदान करने में मदद करती है।अभी तक कुल 10 करोड़ से अधिक किसानों को PM-Kisan योजना के तहत लाभ प्रदान किया जा चुका है। इस योजना के अंतर्गत अब तक कुल 1,26,000 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया गया है।अप्रैल 2021 में, भारत सरकार ने PM-Kisan योजना के तहत पहली किस्त भुगतान करने के लिए किसानों के खातों में 2000 रुपये का भुगतान किया था। इसके अलावा, जुलाई 2021 से नए किसानों को भी इस योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाना शुरू हुआ है।इस योजना के तहत, पात्र किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है, जो तीन बरसों में तीन बार किस्तों के रूप में भुगतान की जाती है।

PM Kisan Status | पीएम किसान स्टेटस कैसे देखें ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM-KISAN) के अंतर्गत किसानों को सालाना 10,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। यदि आप एक लाभार्थी किसान हैं और अपनी योजना की स्थिति जानना चाहते हैं, तो निम्नलिखित तरीकों से आप अपने PM-KISAN स्टेटस की जांच कर सकते हैं:

  • PM-KISAN की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं (https://pmkisan.gov.in/)
  • वेबसाइट पर होम पेज पर दिए गए ‘आवेदन स्थिति’ विकल्प पर क्लिक करें।
  • एक नया पेज खुलेगा, जहां आपको अपना राज्य, जिला, तहसील और क्षेत्र का नाम चुनना होगा।
  • अपना खाता नंबर, आधार नंबर, किसान क्रेडिट कार्ड नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • सत्यापन कोड दर्ज करें और समाप्त होने पर ‘खोजें’ बटन पर क्लिक करें।
  • अपने पीएम किसान स्टेटस की जांच करें।

 

Leave a Comment

Share करो