fastjobsearchers,fast job searchers, Latest Online Form | Sarkari Job

E Sharm Card New Kist: ई-श्रम कार्ड धारकों को खाते में आया ₹1000 की राशि,यहाँ से करें चेक

श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के द्वारा देशभर के लाखों नागरिकों के लिए एक नया पोर्टल उपलब्ध कराया गया है जिसके तहत हर एक व्यक्ति जो कि भारत देश के निवासी है और देश भर के सभी असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को डाटा तैयार करने के लिए यह योजना पोर्टल की शुरुआत की है देश भर में लाखों ऐसे व्यक्ति भी है जो कि मजदूरी करके अपने परिवार का जीवन यापन करते हैं इसी समस्या को देखते हुए वह सरकार द्वारा लागू किया है जिसका नाम इस रिकार्ड रखा गया है।

E Shram Card Payment Status 2023

श्रम कार्ड सहायता के देशभर के लाखों नागरिकों के लीला प्रधान किया जा रहा है जो कि आप सभी भी प्राप्त प्राप्त कर सकते हैं इसमें हाल ही में ₹1000 की धनराशि को उन सभी नागरिकों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किए हैं जिनका क्रम कार्ड पोर्टल में नाम आया था जिसमें अगर आपके पास भैया श्रम कार्ड है तो फिर आपको भी यह चाहता धनराशि का लाभ ले सकते हैं।

E sram card क्या है?

इस श्रम कार्ड केंद्र सरकार के द्वारा चलाया गया असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए साल 2021 में एक ही श्रम पोर्टल की शुरूआत किया गया था ताकि उन सभी लोगों का डेटाबेस तैयार कर सके और उन्हें आर्थिक रूप से सहायता पहुंचाया जा सके सरकार की इस योजना के तहत अब तक श्रम पोर्टल पर कुल 18 करोड़ लोगों ने रजिस्ट्रेशन अपना करवा लिया है वही श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की आधिकारिक ट्विटर हैंडल से लोगों को लगातार इससे जुड़ी सभी जानकारी को दिया जा रहा है।हालांकि अब तक कई लोग रजिस्ट्रेशन करा लिए हैं लेकिन अब भी कई लोग ऐसे भी हैं जिनके मन में बस यही सवाल है कि कौन-कौन इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवा सकता है रोजगार मंत्रालय की आधिकारिक ट्विटर ट्विटर पर हाल ही में इस सवाल का जवाब भी दे दिया गया है तो आइए जानते हैं रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं कौन-कौन और इसके क्या क्या फायदा है हमारे इसआर्टिकल के माध्यम से हमारी इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक और पूरा पढे ।

ई श्रम कार्ड 2023 1000 रुपये भुगतान स्थिति की पहली किस्त

श्रम कार्ड योजना के तहत असंगठित क्षेत्र ज्ञापन को केंद्र और राज्य प्रणाम पत्र द्वारा प्रदान किया जाने वाला लाभ प्राप्त होगा श्रम और रोजगार मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा असंगठित क्षेत्रों के वित्तीय सहायता के रूप में प्रदान करेगी यूपी और बिहार के तहत एमपी के अकाउंट को उनके बैंक एकाउंट में प्रति माह ₹1000 की सहायता मिलती है यदि श्रमिक को लाभ नहीं प्राप्त होता है तो वह आधिकारिक वेबसाइटwww.eshram.gov.in पर ऑनलाइन स्थिति की जांच कर सकते हैं लेकिन सुनिश्चित करें कि श्रम कार्ड और सभी विवरण लाभ प्राप्त करने के लिए मान्य है फिर स्थिति की जांच करने के बाद एक और प्रिंट और योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सरकारी अधिकारियों के पास जा सकते हैं

इस योजना के तहत, इन असंगठित को केंद्र सरकार से 12 पॉइंट का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) दिया जाएगा और इसका लाभ उठा सकते हैं। ये कार्यकर्ता इस आधार पोर्टल पर या बैंक खाता विवरण आदि के साथ अपना पंजीकरण करा सकते हैं और किसी भी प्रकार के उम्मीदवार के लिए केंद्र सरकार ने सभी उत्तर प्राप्त करने के लिए एक टोल-फ्री नंबर 14434 जारी किया है और आसानी से पंजीकरण कर सकते हैं हैं। अब तक, लगभग 22 करोड़ लोगों ने पूरे भारत में असमंगठित पते के राष्ट्रीय डेटाबेस (NDUW) / eSHRAM पोर्टल पर अपना पंजीकरण पंजीकरण किया है। वहीं, करीब 5 करोड़ लोग उत्तर प्रदेश राज्य से ही हैं। अब इन सभी अपवादों को उन योजनाओं का लाभ मिलता है जो उनके लिए विशेष रूप से शुरू किए गए हैं। इसके बाद जिन लोगों ने अपना पंजीकरण पंजीकरण कराया है उन्हें अब इस बार दो महीने की किश्त मिल रही है।

E Shram Card 2023 Payment Status कैसे चेक करें?

 

Leave a Comment

Share करो