fastjobsearchers,fast job searchers, Latest Online Form | Sarkari Job

PM Kisan Status Check : 14वीं किस्त का पैसा इस दिन से होगी जारी,जानें पूरी जानकारी

PM Kisan Status Check : 14वीं किस्त का पैसा इस दिन से होगी जारी,जानें पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना पीएम किसान सम्मान निधि योजना के मदद करने के लिए केंद्र सरकार के या से लंच किया गया था इस योजना का उद्देश्‍य किसानों को कृषि योग्‍य जरातों को पूरा करने के लिए आर्थिक रूप से सहयोग मुहाया करना था भारत मैं रहाणे वाले कोई भी किसान के परिवार जो कि सरकार की ओर से जारी की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पत्राता की शारतों को पूरा करता था वह इस योजना का लाभार्थी बना जा सकता था पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए आपको अपने जिले से संबंध सभी अधिकारी के पास नाम दर्ज करना होगा या एफआईआर आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर इसके लिए आवेदन करना होगा।

PM kisan 14th Installment

पीएम किसान योजना की अगली किस्त जल्द ही शुरू कर दी जाएगी जैसे कि 12वीं किस्त आप सभी को प्राप्त हो चुकी है वैसी ही पीएम किसान की 13 वी किस्त भी जल्द ही आपको मिल जाएगा पीएम श्री नरेंद्र मोदी जी ने कहा है कि मुझे अपने किसान भाइयों और बहनों पर गर्व है कि भारत के किसान भाई शत-शत और मजबूत बनते जा रहे हैं और सरकार की तरफ से आरंभ  किया जाने वाला सभी योजनाओं का लाभ करोड़ों किसान भाइयों को एक नई ताकत दे रहा है भारत के सभी किसान भाई और बहनों को सरकार की तरफ से और भी बहुत सी सुविधा का लाभ प्रदान किया जाता है।

 जिससे कि हमारे देश में खेती को लेकर अधिक से अधिक बढ़ावा दिया जा सके इस योजना के तहत किसानों को साल की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच में दे दी जाती है जबकि दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में दे दी जाती है वहीं तीसरी किस्त का पैसा 1 दिसंबर से लेकर 31 मार्च के बीच में भेज दिया जाता है।इस हिसाब से दिसंबर में किसानों के बैंक अकाउंट में पीएम किसान योजना की 13 वी किस्त आ सकती है केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत ईकेवाईसी (Ekyc) की प्रक्रिया को अनिवार्य कर दिया है इसलिए जिन किसान भाइयों ने अभी तक अपना ईकेवाईसी(Ekyc) नहीं करवाया है वह जल्द से जल्द खुद ही अपनी नजदीकी जन सेवा केंद्र में जाकर ईकेवाईसी (Ekyc) जरूर से करवा ले।

पीएम किसान लाभार्थी स्थिति 2023 पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

  • पीएम किसान 13वीं किस्त 2023 की देय तिथि कब है?
  • पीएम किसान 13वीं किस्त की देय तिथि दिसंबर 2023 में है।
  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत कितनी सहायता राशि प्रदान की जाती है ?
  • पीएम किसान योजना 2023 के तहत वित्तीय सहायता के रूप में किसानों को प्रत्येक किस्त में 2000/- रुपये और एक वर्ष में 6000/- रुपये मिलते हैं।
  • मोबाइल नंबर द्वारा पीएम किसान लाभार्थी की स्थिति 2023 कैसे जांचें?
  • PMkisan.gov.in पर जाएं और फिर पीएम किसान लाभार्थी स्थिति 2023 की जांच करने के लिए डैशबोर्ड मेनू पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराने की प्रक्रिया क्या है ?
  • आपको pmkisan.gov.in पर जाना होगा, नए किसान पंजीकरण विकल्प का चयन करना होगा और फिर आवेदन पत्र भरकर आगे बढ़ना होगा।
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्यों शुरू की गई है?
  • PMKSNY योजना छोटे और सीमांत किसानों की मदद के लिए शुरू की गई है, जो मुश्किल से अपना और अपने परिवार का भरण-पोषण कर सकते हैं। pmkisan.gov.in पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

PM Kisan 14th Beneficiary Status 2023

जिन किसान भाइयों को योजना की पीएम किसान 12वीं किस्त का फायदा अभी तक नहीं मिला है वह योजना की पीएम किसान योजना ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपना पीएम किसान योजना की पहली किस्त स्टेटस चेक कर सकते हैं ताकि उन्हें पता चल जाए कि उन्हें योजना की किस्त का लाभ अभी तक क्यों नहीं मिला पीएम किसान योजना के तहत किसान के लिए जरूरी पात्रता और कुछ दिशानिर्देश जारी किया गया है।

और इन दिशा निर्देशों का पालन अभी भी किया जा रहा है सभी किसान लाभार्थियों को आवेदन से पहले यह ध्यान रखना है कि वे योजना के तहत निर्धारित जरूरी पीएम किसान योजना पात्रता पूरी करते हो इसके अलावा पात्रता मन मंडल को पूरा करने के साथ-साथ ही लाभार्थियों को योजना के तहत पीएम किसान की केवाईसी अपडेट करवाना जरूरी है तभी वह पीएम किसान की 13वी किस्त के तहत भाई साहब क्या ही डिजाइन है सुनाई मिलने वाली किस्त का लाभ ले सकते हैं अन्यथा उनके आवेदन पर किसी भी प्रकार का विचार बिल्कुल नहीं किया जाएगा।

 

Leave a Comment

Share करो