fastjobsearchers,fast job searchers, Latest Online Form | Sarkari Job

PM Kisan 14th Installment New Update : 14वीं किस्त में मिलेगा डबल पैसा, 2000 की जगह खाते में आएंगे पूरे 4000

PM Kisan 14th Installment New Update : 14वीं किस्त में मिलेगा डबल पैसा, 2000 की जगह खाते में आएंगे पूरे 4000

PM Kisan Samman Nidhi 2023- केंद्र सरकार ने किसानों की आर्थिक स्थिति को देखते हुए पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत किया था। अब जब केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए बजट की घोषणा किया गया। उसके बाद किसानों की खुशी की लहर दौड़ गई जो देश के किसान भाई किसान सम्मान निधि योजना के लिए पात्र हैं।वह ऑफिशियल pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाकर अपना पीएम किसान सम्मान निधि योजना पेमेंट स्टेटस को चेक कर सकते हैं। और इसी योजना पीएम किसान योजना के तहत ₹6000 प्रति वर्ष पा सकते हैं और ₹2000 की 3 किस्तों में यह पैसा मिलेगा यह ₹2000 की किस्त 4 महीने के अंतराल किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा किसानों को आर्थिक सहायता सहूलियत देने के लिए केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना चला गया है।

इस योजना का लाभ ले रहे हैं किसानों का डाटा खंगाल रही है सरकार अपात्र पाए जाने वाले व्यक्तियों को कानूनी कार्रवाई कर रही है और किसानों को इस योजना के अंतर्गत 12 किस्ते प्राप्त हो चुके हैं 12वीं किस्त उन्हीं किसानों की नहीं आई है जिन्होंने अभी तक अपना एक केवाईसी नहीं करवाए है इसलिए सभी किसान भाई अपना नजदीक की जन सेवा केंद्र में जाकर ईकेवाईसी को करवा ले अपने मोबाइल या फिर लैपटॉप से पीएम किसान सम्मान निधि योजना के ऑफिशल पोर्टल पर भी ओटीपी के द्वारा अपनी केवाईसी कराने की सुविधा उपलब्ध कराई है तो जिससे कि आप अपने मोबाइल से खुद से भी कर सकते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi 2023

केंद्र सरकार के द्वारा चलाया गया पीएम किसान सम्मान निधि योजना से आम किसान भाई को बहुत ही ज्यादा लाभ मिल रहा है पीएम किसान सम्मान निधि योजना के फायदा 2 हेक्टर या उससे कम जमीन वाले किसान उठा सकते हैं जो कि किसान इस योजना के लिए पात्र माने जाएंगे वह पीएम किसान सम्मान निधि योजना बेनिफिशियरी स्टेटस मोबाइल नंबर आधार कार्ड नंबर और बैंक अकाउंट नंबर के द्वारा भुगतान की स्थिति की जांच कर सकते हैं पीएम किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित सारी जानकारी आपको इस आर्टिकल में उपलब्ध कराया जाएगा तो इस आर्टिकल को पूरा तथा ध्यान पूर्वक जरूर से पढ़े।बहुत जल्द मिलेगी किसानों को यह खुशखबरी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की तीसरी किस्त आने वाली है कभी भी आ सकती है यह घोषणा कभी भी कर सकते हैं जिस किसानों ने अपना ईकेवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर लिया है अब उन्हें ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा इसलिए सभी छूटे हुए किसानों ने जिन्होंने नहीं करवाया है वह रजिस्ट्रेशन नहीं किए हैं वह जल्द से जल्द अपना एक केवाईसी को पूरा कर ले।

जानू के दस्तावेजों का जो उसने पीएम किसान सम्मान निधि योजना आवेदन के लिए लगाए हैं या फिर स्थापन बहुत की रूप से किया जा रहा है जो किसान भाई इस योजना के तहत पात्र नहीं है वह पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभ ले रहे हैं उन्हें सरकार के द्वारा रिकवरी किया जाए रहा है और इसे किसानों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही कर रही है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का सत्यापन 

सम्मान निधि का इन्तजार कर रहे किसानो के लिए खुशखबरी है। प्रधानमंत्री जी ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए किसान सम्मान निधि की 12वीं क़िस्त को जारी करने की घोषणा की थी। इसके तहत 16 हजार करोड़ रुपये का बजट जारी किया गया था। Samman Nidhi की 12th क़िस्त पात्र किसानो के खातों में आ चुकी है। इस बार सरकार ने नियमों में बदलाब किया है। PM Kisan Nidhi अब उन्ही किसानो के खाते में आएगी जिन्होंने eKYC करा रखी है। ऐसा इसीलिए किया गया है ताकि योजना का फायदा सिर्फ उन्ही किसानो को मिले जो इसके लिए पात्र हैं। जो लोग फर्जी तरीके से प्रधानमंत्री Kisan Nidhi Yojana का फायदा उठा रहे थे। अब eKYC करने के बाद उनको इस किसान योजना का फायदा नहीं मिलेगा।

PM Kisan 14th Installment Date 2023 

सभी किसान भाई को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तरफ से तेरहवीं किस्त को लेकर बहुत अच्छी खबर आने वाली है जनवरी 2023 में तेरहवीं किस्त डेट आ चुका है किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की तेरहवीं किस्त जारी कर सकते हैं पीएम किसान सम्मान निधि के लिए देश के किसानों को अब इंतजार नहीं करना पड़ेगा क्योंकि अब पीएम किसान सम्मान निधि योजना की तीसरी किस्त जल्द ही उनके बैंक अकाउंट में आ जाएगा पीएम किसान सम्मान निधि योजना के रकबा ₹2000 रहेगी बाहरी किस्त के बाद अब तेरी किस्त कर जमकर इंतजार कर रहे हैं किसान भाई तो आइए जानते हैं कि कैसे लेंगे किसान भाई अपने तेरा हवी किस्त का पैसा।

 

Leave a Comment

Share करो