fastjobsearchers,fast job searchers, Latest Online Form | Sarkari Job

E Shram Card Payment Status 2023 आ गया सभी के खाते में पैसा, ऐसे चेक करें

E Shram Card Payment Status 2023 आ गया सभी के खाते में पैसा, ऐसे चेक करें

E Shram Card Payment Status 2023;श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस 2023 श्रम कार्ड योजना श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा भारत सरकार के द्वारा वित्तीय सहायता और नौकरी के अफसरों के साथ श्रमिकों और मजदूरों के मदद करने के लिए चलाई गई एक योजना है यह योजना 26 अगस्त 2021 को और संगठित क्षेत्र के लोगों के लिए विशेष रूप से एक महामारी के दौरान चलाया गया था श्रमिक कार्ड धारकों की स्थिति श्रम का दुकान स्थिति यूपी बिहार और पंजाब की जांच करें।

E Shram Card Payment Status 2023

जैसे कि आप सभी लोग जानते ही हैं कि इस महामारी के दौरान कितने लोगों की नौकरी छूट गई और वह बहुत ही ज्यादा प्रभावित हुए जैसे कि दिहाड़ी मजदूर, श्रमिक,नौकरी करने वाले,और ड्राइवर रेहड़ी पटरी वाले,फेरीवाले, मोची,ड्राइवर,ऑटो ड्राइवर, राजमिस्त्री, इत्यादि यह सब जिनके पास नियमित नौकरी और निश्चित वेतन नहीं थे वह बहुत ही ज्यादा प्रभावित हुए थे ऐसे लोगों नौटंकी के मदद करने के लिए सरकार ने कठिन समय में अच्छे अवसरों का और वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए इन लोगों का एक डाटाबेस बनाने के लिए इस रंग का भुगतान की पहली किस्त की शुरुआत की थी सरकार डाटाबेस कॉन्ट्रैक्ट करेगी और सहायता के लिए नीतियां बनाई गई योजना का मुख्य उद्देश्य सभी को को सीधा सहायता प्रदान करना है।

E Shram Card Payment List 2023-श्रम कार्ड की लिस्ट हुई जारी

यूपी के रहने वाले सभी श्रम कार्ड धारको को बधाई देते हुए हम यह बताना चाहते हैं कि उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड ने जिन श्रमिकों को ₹1000 का पेमेंट मिलने वाला है उनकी लिस्ट को जारी कर दिया है।

आपको यह बता दे कि श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस की नई लिस्ट को आप अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर ऑनलाइन चेक कर सकते हैं इसकी संपूर्ण प्रक्रिया हमने इस आर्टिकल में बताएं रखे हैं आप से अनुरोध है कि आर्टिकल को लास्ट तक जरूर से पढ़ें जो श्रमिक कार्ड धारक है वह यह बताया जा रहा है कि इस प्रक्रिया के माध्यम से आप पता कर सकते हैं कि उनको श्रम कार्ड का ₹1000 मिलेगा या फिर नहीं यह बताया गया है प्रक्रिया को लास्ट तक जरूर से पढ़े और बेहद आसानी से इस लिस्ट को ऐप डाउनलोड भी कर पाएंगे।

ई श्रम कार्ड भुगतान स्थिति 2023

भारत के केंद्र सरकार ने श्रम कार्ड ऑफिसियल वेबसाइट पर असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को और श्रमिकों को लाभ के लिए श्रम पोर्टल शुरू किया है अब प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के अनुरोध पर लाखों श्रमिकों कोई श्रम कार्ड 2023 के लिए पंजीकरण कराया और अब समय आ रहा है कि इस योजना का लाभ के रूप में ₹1000 की वित्तीय धनराशि भुगतान किया जाने वाला है अगर आप सभी भी श्रम कार्ड का तृतीय किस्त सूची 2023 का बेसब्री से इंतजार करें तब जिसके तहत सभी लाभार्थियों का नाम होगा आप इस आर्टिकल में उपलब्ध जानकारी के सहायता से आप ही शर्म कर भुगतान स्थिति 2023 और श्रम कार्ड भुगतान स्थिति 2023 को चेक कर सकते हैं।

ई श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस 2023 का उद्देश्य

केंद्र सरकार द्वारा अपने सभी पंजीकृत ई श्रमिकों को वित्तीय सहायता मुहैया कराई जा रही है, जिसे लगभग हर राज्य में तेजी से लागु किया जा रहा है। देश में बहुत से नागरिक ऐसे है जो अपना केंद्र सरकार द्वारा आप सभी पंजीकृत ई श्रमिकों को वित्तीय सहायता मुहैया कराई जा रहा है जिसे लगभग हर राज्य में बहुत तेजी से लागू किया जा रहा है देश मैं बहुत से नागरिक ऐसे भी हैं जो अपना E Shram Card Payment Status चेक करने के लिए इच्छुक है।

इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार ने ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध कराई है जिसकी मदद से श्रमिकों को घर बैठे ही अपना पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं ईश्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस-को देखने की प्रक्रिया को ऑनलाइन की सुविधा हो जाने से श्रमिकों को पैसे के साथ-साथ समय की भी बचत होगा इस सुविधा के अंतर्गत सभी पंजीकृत श्रमिकों को आर्थिक सहायता के साथ-साथ अन्य भी कई लाभ उपलब्ध कराया जाएगा जैसे कि 60 से अधिक आयु वाले श्रमिकों को पेंशन का लाभ एक लाख तक का विवाह धनराशि आदि…. कराई जाएगी।

E Shram Card 2023 Payment Status कैसे चेक करें?

  • पेमेंट लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सर्वप्रथम आपको ऑफिशियल वेबसाइट e-shram.gov.in पर जाना होगा।
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद इसके होम पेज को खोले।
  • होम पेज पर आने के बाद आपको श्रमिकों की सूची का विकल्प मिलेगा जिसे आप को चुनना है।
  • इसके बाद जिले में प्रवेश करने का विकल्प आपको मिलेगा आपका जो जिला है वह जिला ढूंढ कर भरनी होगी जिस पर गांव या शहर का नाम आता है।
  • जिले में प्रवेश करने के बाद नगर निकाय और विकास खंड के नीचे दो विकल्प होंगे आपको नगर निकाय का चयन करना होगा यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में रह रहे हैं तो आपको विकास अनुभाग विकल्प चुनना होगा।
  • अपना क्षेत्र चुनने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपकी स्क्रीन पर सभी श्रमिक कार्ड धारकों की एक सूची दिखाई देगी।
  • जिसमें आप अपना नाम ढूंढ सकते हैं और देख सकते हैं कि आपका नाम श्रमिक कार्ड में है या नहीं।
  • इस तरह आप अपना नाम अपने पेमेंट लिस्ट में देख सकते हैं और नीचे दिए गए

E Shram Card telegram Channel

श्रम कार्ड के हर एक अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करके रखें

Click Here

E Shram Card Registration 

Click Here

Join Telegram Fast E-Shram Card Payment Update

Click Here

Official Website

Click Here

 

 

Leave a Comment

Share करो