fastjobsearchers,fast job searchers, Latest Online Form | Sarkari Job

PM Kisan Beneficiary List 2023, सिर्फ इन किसानों को मिलेगा 13वीं किस्त का पैसा, अभी देखे इस लिंक से।

PM Kisan Beneficiary List: केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2018 में किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ किया गया था पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत देशभर में 10 करोड़ किसान पंजीकृत किया जा चुका है और उनके लिए भारत सरकार के द्वारा सहायता धनराशि 4 महीने के अंतराल उनके बैंक अकाउंट में प्रदान किया जा रहा है।

पीएम किसान योजना राष्ट्रीय स्तर की एक योजना है जिसके अंतर्गत पंजीकृत किसानों को ₹2000 की धनराशि प्रत्येक 4 महीने के अंतराल उनके बैंक अकाउंट में देता है अब तक केंद्र सरकार के द्वारा किसानों के लिए 12वीं किस्त प्रदान किया गया है आप सभी के साथ अगली किस्त का इंतजार कर रहे हैं जिसकी लाभार्थी सूची की जानकारी आज किस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा तथा ध्यान पूर्वक जरूर से पढ़ें।

PM Kisan Beneficiary List

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का आयोजन राष्ट्रीय स्तर पर किया गया था जिसके अंतर्गत देश भर में करोड़ों किसान पंजीकृत है उनके लिए ₹2000 की 3 किस्ते ट्रांसफर किया जाता है इस वर्ष की पहली किस्त तेरहवीं किस्त होने वाला है जिसका इंतजार कर रहे हैं सभी किसान भाई।

सभी किसानों का इंतजार अब खत्म होने जा रहा है क्योंकि हाल ही में एक पोर्टल सूचना प्रकाशित किया गया है जिसके अंतर्गत 28 फरवरी 2023 तक सभी के साथ केवाईसी प्रक्रिया का पूरा करते हुए अपनी तेरहवीं किस्त का धनराशि उनके बैंक अकाउंट में प्राप्त कर सकता है जिसकी लाभार्थी सूची जल्द ही उपलब्ध होगा और किसान के लिए सहायता राशि का लाभ प्राप्त होगा।

प्रधानमंत्री किसान योजना लाभार्थी सूची

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में पंजीकृत किसानों को हर 4 महीने के अंतराल पर लाभार्थी लिस्ट प्राप्त करते हैं यह समय निकट आ चुका है जब दिसंबर से मार्च 2023 के बीच दिया जाने वाला राशि का इंतजार कर रहे सभी किसानों के मन में बस अब आ चुका है कि आप सभी किसानों के लिए भारत सरकार के द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार बेनिफिशियरी लिस्ट 28 फरवरी 2023 को जारी करेगा। जिसके आधार पर सभी किसानों को एक साथ ₹2000 की धनराशि का लाभ प्राप्त कर पाएंगे।

PM kisan 13th Installment

पीएम किसान योजना की अगली किस्त जल्द ही शुरू कर दी जाएगी जैसे कि 12वीं किस्त आप सभी को प्राप्त हो चुकी है वैसी ही पीएम किसान की 13 वी किस्त भी जल्द ही आपको मिल जाएगा पीएम श्री नरेंद्र मोदी जी ने कहा है कि मुझे अपने किसान भाइयों और बहनों पर गर्व है कि भारत के किसान भाई शत-शत और मजबूत बनते जा रहे हैं और सरकार की तरफ से आरंभ  किया जाने वाला सभी योजनाओं का लाभ करोड़ों किसान भाइयों को एक नई ताकत दे रहा है भारत के सभी किसान भाई और बहनों को सरकार की तरफ से और भी बहुत सी सुविधा का लाभ प्रदान किया जाता है।

जिससे कि हमारे देश में खेती को लेकर अधिक से अधिक बढ़ावा दिया जा सके इस योजना के तहत किसानों को साल की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच में दे दी जाती है जबकि दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में दे दी जाती है वहीं तीसरी किस्त का पैसा 1 दिसंबर से लेकर 31 मार्च के बीच में भेज दिया जाता है।

इस हिसाब से दिसंबर में किसानों के बैंक अकाउंट में पीएम किसान योजना की 13 वी किस्त आ सकती है केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत ईकेवाईसी (Ekyc) की प्रक्रिया को अनिवार्य कर दिया है इसलिए जिन किसान भाइयों ने अभी तक अपना ईकेवाईसी(Ekyc) नहीं करवाया है वह जल्द से जल्द खुद ही अपनी नजदीकी जन सेवा केंद्र में जाकर ईकेवाईसी (Ekyc) जरूर से करवा ले।

प्रधानमंत्री किसान योजना की लाभार्थी सूची की जांच कैसे करें?

पीएम किसान 13वीं किस्त 2023

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की तेरहवीं किस्त की अगर हम बात करें तो केंद्र सरकार के तरफ से यह रकम किसानों के बैंक के अकाउंट में फरवरी 2023 के महीने में पहुंच सकती है यह एक अनुमान अतिथि है जो पीएम किसान योजना के अंतर्गत मिली जा रहे हैं किसकी हिस्ट्री को देखकर अनुमान लगाया जा रहा है कि फिलहाल के लिए आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि योजना के अंतर्गत फरवरी माह किसी भी हफ्ते में आपको पीएम किसान योजना के अंतर्गत 13वीं किस्त की रकम मिल सकती है।

PM Kisan Yojana telegram Channel

पीएम किसान के हर एक अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करके रखें

Click Here

PM Kisan Yojana 13th Installment

Click Here

Join Telegram

PM Kisan Yojana 13th Installment

Click Here

Official Website

Click Here

 

Leave a Comment

Share करो