fastjobsearchers,fast job searchers, Latest Online Form | Sarkari Job

E Shram Card ₹1000 Kist 2023: आ गया सभी के खाते में पैसा, अभी चेक करें इस लिंक से।

E Shram Card ₹1000 Kist 2023: आ गया सभी के खाते में पैसा, अभी चेक करें इस लिंक से।

E Shram Card ₹1000 Kist 2023, भारत के श्रम और रोजगार मंत्रालय ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले सभी श्रमिकों के कल्याण के लिए इस्लाम नामक पोर्टल को लांच किया था यही श्रम पोर्टल सभी सूचनाओं को ट्रैक करने और असंगठित क्षेत्र के मजदूरों कर्मचारियों पर आकर इकट्ठा करने में मदद करती है असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों और श्रमिकों के लिए नई योजनाओं नीतियां और रोजगार की संभावनाओं के निर्माण के लिए इस पोर्टल का इस्तेमाल किया जाता है।

E Shram Card ₹1000 Kist 2023

इस E Shram Card ₹1000 Kist 2023 की सारी जानकारी हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से दिया है। तो आप हमारी साथी कल को पूरा ध्यान पूर्वक जरूर से पड़ेगा नहीं तो आप आश्रम के ऑफिस चल पोर्टल पर भी उपलब्ध है सारी जानकारी श्रम कार्ड पंजीकरण 2000 से से साड़ी संबंधित जानकारी पर चरण चरण प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर से पडे इसके अलावा आपको पंजीकरण पूरा करने के बाद ही E Shram Card ₹1000 Kist 2023 की एक बार जांच करनी चाहिए।

ई श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक करे 

ई श्रम का पैसा कैसे चेक करें तो नमस्कार दोस्तों अगर आप भी अपना ईशरम कार्ड बनवा लिए हैं तो आपको बता दें कि आप लोगों के लिए एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी निकल कर एक राही है सामने वैसे तो सरकार के द्वार इस श्रम कार्ड धार को को 1000 रुपए किस्त के रूप में उनके बैंक अकाउंट में भेज रहे हैं अगर आप भी जानना चाह रहे हैं।

कि श्रम कार्ड का पैसा कैसे मिले और श्रम कार्ड का पैसा मिलेगा या फिर नहीं श्रम कार्ड का पैसा कब तक मिलेगा या फिर श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस कैसे चेक कर सकते हैं इस नंबर पर मिट्टी स्टेटस क्या है तो आप इस आर्टिकल को पूरा तथा ध्यान पूर्वक जरूर से पढ़ें तो इस रम कार्ड का पैसा कैसे चेक करें E Shram Card ₹1000 Kist 2023 वैसे तो यूपी मैं बहुत से ही श्रम कार्ड धारक को पांच ₹500 प्रति माह के हिसाब से 31 दिसंबर 2021 से आने लगी है। यदि आप भी श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक कर सकते हैं।

ई श्रम कार्ड के लाभ एवं इसकी विशेषताएं 

  • ई श्रम कार्ड असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले श्रमिकों के लिए शुरू किया गया है
  • जिसके अंतर्गत जो लाभार्थी महिलाएं विधवा है उनको पर महीने ₹1500 उसके खाते में पैसा भेजा जाता है 
  • सभी आवेदन कर्ताओं को पंजीकरण के बाद उनके बैंक अकाउंट के केंद्र सरकार द्वारा ₹1000 मुहैया कराया जाता है
  •  उसके अलावा सहायता की धनराशि के साथ-साथ सभी लाभार्थियों को 2 लाख रुपए तक का बीमा प्रदान किया जाता है
  • बीमा का सहायता धनराशि श्रमिकों के परिवार वालों को कार्ड के धारा कि किसी भी दुर्घटना बस उनका मौत हो जाने पर उन्हें मुहैया के तौर पर धनराशि प्राप्त कराई जाती है
  • बुजुर्ग व्यक्तियों के लिए भी यह कार्ड बहुत कारगर साबिर होगा
  • साल के ऊपर होने पर ₹300 हर महीने पेंशन के रूप में दिया जाएगा।

ऐसे चेक करें स्टेटस ऑनलाइन !

E Shram Card ₹1000 Kist 2023 :–अब देखिए अगर आपके खाते में श्रम कार्ड पोर्टल के जरिए पैसा आया है तो आप उसका स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो इन पांच तरीके से आसानी से अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं खाते में जो मोबाइल नंबर लिंक है उसका मैसेज चेक करें अगर मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो पोस्ट ऑफिस या बैंक में जाकर पता लगा सकते हैं इसके अलावा पासबुक की एंट्री करा कर पैसे ट्रांसफर हुई या नहीं इस बात का पता लगा सकते हैं वहीं अगर मोबाइल पर गूगल पर पेटीएम जैसे ऑनलाइन हो लेट है तो बेझिझक बैंक खाता चेक कर सकते हैं।

ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे हम आपको स्टेप बाय स्टेप जानकारी देने जा रहे हैं। नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको ई श्रम कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आप चाहें तो इस लिंक पर क्लिक करके https://eshram.gov.in/ पर भी जा सकते हैं।
  • लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने होमपेज खुल जाएगा।
  • इस पेज पर आपको Register on E Shram दिखेगा उस पर आपको क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • अब इस पेज पर आपको सेल्फ रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा।
  • इस फॉर्म को सही से भरें और फिर सबमिट कर दें। जिससे आपको लॉगिन आईडी और पासवर्ड मिल जाएगा।
  • इसके बाद आपको वेबसाइट पर ही ई श्रम कार्ड के लिए लॉगिन करना होगा और लॉगिन करते ही आपके सामने ई श्रम कार्ड का फॉर्म खुल जाएगा। अब आपको यह फॉर्म भी भरना होगा।
  • फॉर्म भरते समय जो भी दस्तावेज मांगे गए हैं उन्हें स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • डॉक्यूमेंट अपलोड होने के बाद आपको सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करके सबमिट करना होगा।

E Shram Card telegram Channel

श्रम कार्ड के हर एक अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करके रखें

Click Here

E Shram Card Payment List 2023

Click Here

Join Telegram Fast E-Shram Card Payment Update

Click Here

Official Website

Click Here

 

Leave a Comment

Share करो