fastjobsearchers,fast job searchers, Latest Online Form | Sarkari Job

PM Kisan 13th Installment Check: 13वीं किस्त का पैसा इस दिन होगा जारी, चेक करें इस लिंक से

PM Kisan 13th Installment Check: 13वीं किस्त का पैसा इस दिन होगा जारी, चेक करें इस लिंक से

PM Kisan 13th Installment Check, पीएम किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी सूची 2023 जल्द ही अक्टूबर 2023 में कृषि और किसान के कल्याण विभाग के द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा जिससे कि लाभार्थी सूची के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए पूरा आर्टिकल को ध्यान पूर्वक जरूर से पढ़ना है कैसे कोई लाभार्थी सूची को ऑनलाइन देख सकता है और इस आर्टिकल के अंत में हमने आधिकारिक वेबसाइट का सीधा लिंक में प्रदान किया जाए तो हमारे इस आर्टिकल पूरा पढ़ कर अधिक से अधिक जानकारी हमारे इस आर्टिकल से ले सकते हैं।

पीएम किसान लिस्ट 2023

2018 में भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने भारत के उन किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत किया था जिनको की आर्थिक रूप से इस योजना का जरूरत था और इस योजना के तहत पात्र किसानों को हर साल ₹6000 की धनराशि को प्रदान किया जाता है यह धनराशि ₹2000 की 3 किस्ते में दिया जाता है।

 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना तेरहवीं किस्त में भारत में 10 करोड़ से भी अधिक किसानों के बीच लगभग 20000 करोड़ रुपए बांटा जाएगा जिससे कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ केवल उन्हीं लाभार्थियों को मिलेगा जिन्होंने योजना के लिए आवेदन किया था।

पीएम किसान लाभार्थी सूची 2023

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से अब तक 12वी किस पूरा हो चुका है अब सभी को तेरहवीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है साला की तेरहवीं किस्त जारी करने की कोई भी तारीख को पृष्ठ नहीं हुआ है लेकिन इसे फरवरी 2023 तक जारी होने का उम्मीद है इस आर्टिकल में हम आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी सूची 2023 की जांच करने की प्रक्रिया के बारे में बताएंगे और आवश्यक जानकारी भी बताएंगे तो इसकी स्थिति और सारी जानकारी।

PM Kisan 13th Installment 2023

किसान अब अपने बैंक अकाउंट में 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं।13 वी किस्त इस बार पीएम किसान सम्मान निधि योजना किस्त शीघ्र ही सभी पंजीकृत किसानों को हस्तांतरित कर दिया जाएगा। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से अब तक लगभग 20 लाख से भी अधिक किसानों को इस योजना का लाभ मिला है। किसानों को सरकार से वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए मदद करने के लिए योजना के तहत अधिक किसान भाइयों को पंजीकृत करने के लिए पीएम केवाईसी जारी किया है केवाईसी पंजीकृत किसानों को अधिकारियों के द्वारा किए गए वादे के अनुसार किस्त का पैसा मिल रहा है।

जानिए 13वीं किस्त के लिए यह दो काम जरूर करवा लें । 

प्रथम काम:-अगर आप लोग चाहते हैं कि आपको 13वीं किस्त ना अटके तो सबसे पहले आपके लिए यह ज्यादा जरूरी है कि अगर आप अब तक ईकेवाईसी नहीं करवाया है तो इसे जरूर से करवा ले अगर आप ऐसे नहीं करवाते हैं तो आप किस्त का पैसा अटक सकता है।

दूसरा काम:-आपको इसी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना स्टेटस को चेक करना पड़ेगा अगर यहां पर लैंड सीडिंग का स्टेटस में नो लिखा है तो आपको अपने नजदीकी कृषि कार्यालय में जाकर इसे सही करा लेना होगा।

पीएम किसान 13वीं किस्त रिलीज डेट 2023

PM Kisan Yojana 13वीं किस्त के लिए रजिस्ट्रेशन

  • PM Kisan Samman Nidhi – ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
  • स्टेप 1: ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर लॉगइन करें।
  • स्टेप 2: होम वेबसाइट में ‘फार्मर कॉर्नर’ के अंदर ‘बेनिफिशयरी स्टेटस’ पर क्लिक करना होगा।
  • स्टेप 3: अब आपको अपना रजिस्टर आधार नंबर या बैंक अकाउंट नंबर डालना है।
  • स्टेप 4: अब आपको ‘गेट डेटा’ पर क्लिक करना है।
  • स्टेप 5: अब आपको इंस्टॉलमेंट का स्टेटस दिखाई देगा।

ऐसे किसान जिन्होंने अपनी eKYC कंप्लीट नहीं किया है, उन्हें योजना की 13वीं किश्त नहीं मिलेगी। PM Kisan योजना की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, “पीएम किसान योजना में रजिस्टर किसानों के लिए eKYC करवाना आवश्यक है। ई-केवाईसी पीएमकिसान पोर्टल पर OPT के जरिये किया जा सकता है। या फिर किसान नजदीक के CSC सेंटर में जाकर बायोमैतट्रिक बेस्ड ई-केवाईसी कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana telegram Channel

पीएम किसान के हर एक अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करके रखें

Click Here

PM Kisan Yojana 13th Installment

Click Here

Join Telegram

PM Kisan Yojana 13th Installment

Click Here

Official Website

Click Here

 

Leave a Comment

Share करो