fastjobsearchers,fast job searchers, Latest Online Form | Sarkari Job

E Shram Card Payment Status: सभी लोगों के खाते में आ गए 1000 रुपए, नई पेमेंट लिस्ट में अपना नाम चेक करें

E Shram Card Payment Status: सभी लोगों के खाते में आ गए 1000 रुपए, नई पेमेंट लिस्ट में अपना नाम चेक करें

E Shram Card Payment Status, ई श्रम कार्ड योजना के तहत असंगठित श्रमिकों को केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा प्रदान किया जाने वाला लाभ मिलता है श्रम और रोजगार मंत्रालय भारत सरकार और असंगठित क्षेत्रों के श्रमिक को वित्तीय सहायता प्रदान करता है। Up एमपी बिहार व अन्य राज्य के नागरिकों के बैंक अकाउंट में हर महीने ₹1000 की सहायता तौर पर मिलती है यदि श्रमिक लाभ प्राप्त नहीं करते हैं तो वे आधिकारिक वेबसाइट यानी www.eshram.gov.in परिश्रम कार्ड ऑनलाइन स्टेटस चेक कर सकते हैं।

लेकिन सुनिश्चित करें कि इ श्रम कार्ड और सभी विवरण लाभ प्राप्त करने के लिए मान्य है फिर स्थिति की जांच करने के बाद वह एक प्रिंट आउट ले और योजना का लाभ उठाने के लिए पास के सरकारी अधिकारियों के पास जा सकते हैं।

इस योजना के तहत इन असंगठित श्रमिकों को केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा 12 अंकों की यूनिवर्सल का अकाउंट नंबर आवंटित किया जाता है और वे इसका लाभ उठा सकते हैं यह कार्यकर्ता पोर्टल पर आधार या बैंक खाते पर विवरण आदि के साथ अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

ई श्रम कार्ड भुगतान स्थिति 2023  ऑनलाइन जांचें

श्रम कार्ड भुगतान स्टेटस 2023 भारत सरकार ने उन श्रमिकों को ₹1000 की पेशकश करेगी जिन्होंने अपना श्रम कार्ड पोर्टल पर पंजीकरण कराया हुआ है लेकिन केवल पात्र श्रमिकों को ही इस योजना के लाभार्थी से प्रारंभिक सूची की आधिकारिक वेबसाइट पर पेज को जारी किया जाएगा और उम्मीदवारों को अपनी लॉगिन आईडी का उपयोग करके सूची में स्थापित करना होगा जो लोग ने श्रम कार्ड की भुगतान स्थिति को जानना चाहते हैं उन्हेंइस आर्टिकल कोचर अंदर चरण पढ़ना चाहिए अपने अकाउंट में पूर्ण श्रम कार्ड भुगतान स्थिति 2023 की स्थापित ई को समझना और इस रामघाट लाभार्थी की स्थिति की जांच करनी चाहिए

लगभग 11 करोड़ भारतीय नागरिकों ने ई श्रमिक पोर्टल के साथ सफलतापूर्वक नामांकन किया है। जो लोग अभी भी पंजीकरण प्रक्रिया की प्रतीक्षा कर रहे हैं उन्हें समय की भारी कमी का सामना करना पड़ रहा है। अगर आप सरकार से 1000 रुपये प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको 30 जनवरी तक ई-श्रमिक कार्ड के लिए पंजीकरण करना होगा। जो लोग पहले से नामांकित हैं और दस्तावेज़ सत्यापन प्रक्रिया से गुजर रहे हैं, उन्हें भी इस पहल से लाभ होगा।

ई-श्रम कार्ड योजना के लाभ

  • राज्य सरकार की ओर से जारी E Shram Card योजना में पंजीकृत श्रम कार्ड के धार को उनके परिवार के भरण-पोषण के लिए प्रत्येक महीने 500 रुपए के आधार पर 2 महीने का ₹1000 भते का लाभ दिया जाता है।
  • इसके साथ ही सरकार योजना के माध्यम से लाभ कृत को पेंशन का भी लाभ प्रदान कराने की तैयारी भी कर रही है।
  • योजना में E Shram Card धारको के बच्चे को उनकी शिक्षा के लिए चलाई गई योजना के माध्यम से अधिक सहयोग प्रदान किया जाता है।
  • इसके साथ ही योजना में श्रमिकों को आवास निर्माण के लिए भी आर्थिक सहयोग किया जाता है
  •  इस योजना के पंजीकृत मजदूर श्रमिक कि किसी कारण दुर्घटना होने पर या पूरी तरीके से अपंग होने पर 2 लाख की आर्थिक सहायता दी जाती है 
  • E Shram Card के धारकों को आने वाले समय में पेंशन का लाभ दिया जाएगा साथ ही श्रमिक वर्ग की गर्भवती महिलाओं को उनके नवजात बच्चे के भरण-पोषण के लिए धनराशि दी जाएगी 
  • इतना ही नहीं मजदूरों के बच्चे को उनकी पढ़ाई के लिए अधिक आर्थिक सहायता भी सरकार प्रदान करेगी मकान बनाने के लिए भी श्रमिकों को धनराशि दी जाएगी 
  • राज्य सरकार की ओर से जारी E Shram Card योजना के पंजीकृत E Shram Card के आधार 
  • पर उनके परिवार के भरण-पोषण के लिए प्रत्येक महीने ₹500 के आधार पर हर  महीने में 1000 भंते का लाभ दिया जाता है 

E Shram Card telegram Channel

श्रम कार्ड के हर एक अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करके रखें

Click Here

E Shram Card Registration 

Click Here

Join Telegram Fast E-Shram Card Payment Update

Click Here

Official Website

Click Here

 

 

 

Leave a Comment

Share करो