fastjobsearchers,fast job searchers, Latest Online Form | Sarkari Job

E श्रमिक कार्ड Payment 2023 ई श्रमिक कार्ड आएगा पैसा, अभी देखें इस लिंक से

E Shram Card Payment Status 2023E श्रमिक कार्ड Payment 2023 ई श्रमिक कार्ड आएगा पैसा, अभी देखें इस लिंक से

E Shram Card Payment Status 2023: जिन श्रमिकों ने अपनाई श्रम कार्ड के लिए पंजीकरण करवा लिया है उन्हें भारत सरकार के द्वारा उनके बैंक अकाउंट में आर्थिक सहायता के रूप में मुहैया कराया जा रहा है जो भी नागरिक अपना श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस 2023 के बारे में जानना चाहते हैं वह अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना पेमेंट स्टेटस को बेहद ही आसानी से चेक कर सकते हैं भारत में रहने वाले सभी असंगठित क्षेत्र के सभी मजदूर व्यक्तियों के लिए सरकार के द्वारा ही श्रम कार्ड योजना का शुभारंभ किया गया है।

जिसके मदद से सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिक लगभग 40 करोड़ मजदूरों को और उनका डाटा को इकट्ठा किया जाएगा ताकि उन्हें हर प्रकार की सहूलियत मुहैया कराया जा सके इसके साथ ही जिन भी श्रमिकों ने अपना पंजीकरण किया हुआ है। वहीं श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस 2023 के माध्यम से अपना पेमेंट स्टेटस कोविड-19 चेक कर सकते हैं जिन्होंने भी अपना अभी तक पंजीकरण नहीं करवा रखा है वह बेहद आसानी से अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आ सकते हैं आपके द्वारा जारी किया हुआ है।

E Shram Card Payment Status 2023

केंद्र सरकार के द्वारा अपने सभी पंजीकृत श्रमिकों को वित्तीय सहायता के रूप में मनाया कराया जा रहा है जिससे कि लगभग हर राज्य में बेहद तेजी से लागू किया जा रहा है देश के बहुत से नागरिक ऐसे भी है जिसने अपना ही श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए उत्सुक है लेकिन इसी वजह से वह नहीं कर पाते हैं क्योंकि उन्हें पता ही नहीं है इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार ने ऑनलाइन की सुविधा को मुहैया कराया है।

जिसके मदद से सभी श्रमिक अपने घर बैठे ही अपना पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं। अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर के माध्यम से श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस को देखने की प्रक्रिया आपको ऑनलाइन जानने के लिए श्रमिक को पैसे के साथ साथ समय का भी बचत होगा।

इस सुविधा को देखते हुए इस पोर्टल की शुरूआत की है। पंजीकृत श्रमिकों को आर्थिक सहायता के साथ-साथ अन्य भी कई लाभ उपलब्ध कराया जाएगा जैसे कि 60 साल से अधिक आयु वाले श्रमिकों को पेंशन का लाभ एक लाख तक का जीवन बीमा इत्यादि।

E Shram Card Benefits

  • इसके माध्यम से आप सभी सरकारी योजनाएं की एक विस्तृत श्रृंखला का फायदा उठा सकते हैं 
  • आपके रिकॉर्ड में लगातार ₹1000 की धनराशि आर्थिक रूप में मदद वरदान करी जाएगी 
  • भविष्य में सार्वजनिक प्राधिकरण आपको लाभ के स्वरूप में विशेष धनराशि दे सकता है इसलिए आपको उर्ण उम्र में किसी भी प्रकार की मौद्रिक आपका स्थितियों का सामना करने की आवश्यकता ना आए मानले कि कार्यकर्ता स्थान पर कोई बच्चा या छोटी लड़की है 
  • यदि उसे और अधिक से ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है तो सार्वजनिक प्राधिकरण उसे लक्ष्य के साथ अनुदान देगा कि उसकी परीक्षा अपेक्षित रूप से चल सकते हैं।
  • लोक प्राधिकरण भी घर बनाने के लिए काम वित्तीय लागतकी ऋण राशि देगी
  • यदि कोई श्रमिक किसी दुर्घटना बस विकलांग हो जाता है तो उसे 1 लाख रुपए का उपाय दिया जाएगा यह मानकर कि वह अगर गुजर जाता है तो सार्वजनिक प्राधिकरण से उसे अपने रिश्तेदारों को मौद्रिक सहायता के लिए 2 लाख रुपए का उपाय देगा

ई श्रम कार्ड के लाभ एवं इसकी विशेषताएं 

  • ई श्रम कार्ड असंगठित क्षेत्रो में काम करने वाले मजदूर श्रमिकों के लिए शुरू किया गया है। जिसके अंतर्गत जो लाभार्थी महिलांए विधवा है उन्हें प्रति माह 1500 रुपए उनके खाते में मुहैया कराए जाते है।
  • सभी आवेदनकर्ताओं को पंजीकरण के बाद उनके बैंक खाते में केंद्र सरकार द्वारा 1000 रुपए मुहैया कराए जाते है। 
  • इसके अलावा सहायता धनराशि के साथ-साथ सभी लाभार्थिओं को 2 लाख रुपए तक का बीमा प्रदान किया जाता है।
  • बीमा सहायता राशि श्रमिकों के परिवार वालो को कार्ड धारक की किसी दुर्घटना में मौत हो जाने पर मुहैया कराई जाएगी। 
  • बुजुर्ग व्यक्तियों के लिए भी यह कार्ड कारगर साबित होगा क्योंकि इस सुविधा के माध्यम से बजुर्ग कार्ड धारक को 60 साल से ऊपर होने पर 300 रुपए प्रतिमाह पेंशन स्वरूप प्रदान किए जाएंगे। 

ई श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस 2023 की जांच करने की प्रकिया  

जो नागरिक अपना ई श्रम कार्ड स्टेटस चेक करना चाहते है, उन्हें नीचे बताई गई सरल प्रकिया का पालन करना होगा: –

  • सबसे पहले आपको ई श्रम पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।  
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको अपने मोबाइल नंबर या ईमेल से लॉग इन करना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का नया पेज प्रदर्शित जाएगा। 
  • इस पेज पर आपको एक पेमेंट स्टेटस की लिंक दिखाई देगा, आपको इस लिंक पर करना होगा। इसके बाद आपसे सम्बंधित दस्तावेजों की जानकारी मांगी जाएगी। 
  • आपको इस जानकारी को दर्ज करना है और सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है। क्लिक करते ही आपके सामने पेमेंट लिस्ट प्रस्तुत हो जाएगी और इस प्रकार आप पेमेंट स्टेटस की जांच आसानी से कर पाएंगे।

E Shram Card telegram Channel

श्रम कार्ड के हर एक अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करके रखें

Click Here

E Shram Card Registration 

Click Here

Join Telegram Fast E-Shram Card Payment Update

Click Here

Official Website

Click Here

Read Also:

Leave a Comment

Share करो