Free Ration 2022 योगी सरकार का बड़ा फैसला कार्ड निरस्तीकरण पर नए निर्देश

Free Ration 2022 योगी सरकार का बड़ा फैसला कार्ड निरस्तीकरण पर नए निर्देश

उत्तर प्रदेश में मुफ्त राशन को लेकर सीएम योगी ने बड़े बदलाव करने के साथ ही अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए. मुफ्त राशन पर न सिर्फ अधिकारी बल्कि सीएम की भी नजर रहेगी।

उत्तर प्रदेश में इन दिनों अपात्र राशन कार्ड धारकों के राशन कार्ड रद्द किए जा रहे हैं। सरकार के नए नियमों के मुताबिक सिर्फ जरूरतमंद और गरीबों को ही मुफ्त राशन दिया जाएगा. जिससे जिलेवार सूची तैयार कर राशन कार्ड निरस्त किये जा रहे हैं। ऐसे में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अगर कार्ड रद्द होने से किसी जरूरतमंद का राशन बंद हो जाता है तो अच्छा नहीं होगा. दरअसल, अपात्रों से राशन की वसूली पर विपक्ष के तंज कसने के बाद सीएम योगी ने कड़ा रुख अख्तियार कर लिया है.

हर जरूरतमंद को राशन

सीएम योगी ने कहा कि जिले में कम से कम तीन स्तरीय जांच के बाद राशन कार्ड रद्द किया जाए. इसके बाद भी अगर किसी जरूरतमंद का कार्ड रद्द होता है तो इसके लिए अधिकारी जिम्मेदार होंगे। वहीं उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि हर जरूरतमंद को मानक के अनुसार राशन उपलब्ध कराया जाए. कानपुर की जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने बताया कि एक नोडल अधिकारी की नजर में हर क्षेत्र में निरीक्षण चल रहा है.

शिकायतों के बाद लिया फैसला

राज्य में अपात्र और मनमाने ढंग से बने राशन कार्ड की शिकायतें आ रही हैं। इसको लेकर लगातार नए खुलासे हो रहे हैं। राशन नहीं लेने वालों की जब जांच की गई तो प्रदेश के कई जिलों में बड़े पैमाने पर राशन कार्ड न लेने वालों की जानकारी मिली है. वह राशन कार्ड का उपयोग अन्य कार्यों के लिए भी कर सकता है। अब राशन कार्ड नहीं लेने वाले कार्ड धारकों की जरूरत भी नजर आएगी। यदि उन्हें राशन की आवश्यकता नहीं है तो उनका कार्ड रद्द कर दिया जाएगा।

Important Links
Ration Card सरेंडर से जुडी डिटेल Click Here
Ration Card सरेंडर लिस्ट
Click Here
Join Telegram Channel Click Here
Official Website Click Here

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share करो