fastjobsearchers,fast job searchers, Latest Online Form | Sarkari Job

UP Board 10th 12th exam 2022 यूपी बोर्ड एग्जाम सेंटर लिस्ट

UP Board 10th 12th exam 2022 यूपी बोर्ड एग्जाम सेंटर लिस्ट UP Board Time Table 2022 की परीक्षा इस दिन से की जाएगी: उत्तर प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (UPMSP) की 10वीं-12वीं की परीक्षा में करीब 53 लाख छात्र शामिल होंगे. पिछले साल यह संख्या 56 लाख थी। इस बार कोरोना के कारण कई छात्रों की पढ़ाई छूट गई है, जिससे छात्रों की संख्या में कमी आई है। वहीं, राज्य में विधानसभा चुनाव के चलते अभी तक बोर्ड परीक्षा की तारीखों (UP Board Exam Time Table 2022) की घोषणा नहीं की गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बोर्ड की ओर से तारीखों की घोषणा 5 से 10 फरवरी 2022 के बीच की जा सकती है. वहीं, विस्तृत शेड्यूल फरवरी के अंत में जारी किया जाएगा.

UP Board Exam Center

हालांकि बोर्ड की ओर से अभी तारीखों की घोषणा को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है। ऐसा सिर्फ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है। लेकिन माना जा रहा है कि बोर्ड द्वारा 10वीं-12वीं की परीक्षाएं मार्च के अंतिम सप्ताह से कराई जा सकती हैं। वहीं, परीक्षाएं 15 दिनों में समाप्त हो जाएंगी।

UP Board Exam 2022

उत्तर प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (UPMSP) हाई स्कूल (10वीं) और इंटरमीडिएट (12वीं) की परीक्षा की तारीख का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बोर्ड परीक्षा की तिथि की घोषणा 5 से 10 फरवरी 2022 के बीच की जा सकती है. मालूम हो कि 10वीं-12वीं की परीक्षाएं मार्च के अंतिम सप्ताह से आयोजित की जा सकती हैं.

 

यूपी बोर्ड ने जारी की परीक्षा केंद्रों की सूची

यूपी बोर्ड ने परीक्षा आयोजित करने की तैयारी तेज कर दी है। बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी सूची में करीब 57 शहरों में बने परीक्षा केंद्रों की सूची अपलोड कर दी गई है. इसके अलावा शेष जिलों में परीक्षा केंद्रों के निर्धारण की प्रक्रिया लगातार जारी है. उम्मीद है कि जल्द ही राज्य के सभी परीक्षा केंद्रों की सूची जारी कर दी जाएगी. हालांकि, यूपी बोर्ड ने अभी तक परीक्षा की तारीख को लेकर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है।

UP Board की वेबसाइट पर देखें पूरी लिस्ट

 

एटा, अलीगढ़, हाथरस, कासगंज, गाजियाबाद, गोथमबुद्ध नगर, मेरठ, बागपत, हापुड़, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, शामली, मुरादाबाद, अमरोहा, बिजनौर, रामपुर, संभल, बरेली, बदायूं, शाहजहांपुर, पीलीभीत समेत 57 जिलों में परीक्षा केंद्र हैं. लखनऊ, उन्नाव बोर्ड की वेबसाइट पर हैं। सूची जारी कर दी गई है। बोर्ड द्वारा जारी पूरी सूची देखने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट https://upmsp.edu.in/ पर जाकर अपने जिले के परीक्षा केंद्र की सूची डाउनलोड कर सकते हैं।

Board exam Date 2022

UP Board exam 2022 यूपी बोर्ड एग्जाम इस दिन से होंगे UP Board Exam 2022 (upmsp) : उत्तर प्रदेश में 10 वीं और 12 वीं की परीक्षा (UP 10th and 12th Exam) को लेकर एक बड़ी घोषणा जारी की गई है। upmsp यूपी बोर्ड (UP Board) ने बताया है कि एग्जाम सेंटर से जुडी सारी डिटेल 10 फरवरी 2022 तक जारी करदी जाएगी। इससे पहले यह डिटेल 24 जनवरी 2022 को जारी होने वाली थी।

UP Board date Sheet

यूपी बोर्ड 10वीं और 12 वीं की डेटशीट जल्द जारी होने का एलान कर दिया गया है। यूपी बोर्ड की डेटशीट लगभग पक्की हो चुकी है लेकिन यूपी विधानसभा चुनाव 2022 को देखते हुए डेटशीट जारी करने में देरी हो रही है। ऑफिशियली कैलेंडर के अनुसार यूपी बोर्ड एग्जाम के लिए 15 दिन का समय निर्धारित है।

 

कब शुरू हो सकते हैं यूपी बोर्ड की परीक्षा कुछ दिनों पहले उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने एक बयान जारी कर कहा था कि यूपी बोर्ड की परीक्षाएं यूपी चुनाव 2022 के बाद आयोजित की जाएंगी। बताया जा रहा है कि यूपी बोर्ड के एग्जाम 24 अप्रैल 2022 से शुरू हो सकते हैं वहीं प्री-बोर्ड एग्जाम जनवरी में होने की संभावना है।

51.74 लाख छात्र देंगे परीक्षा

UPMSP UP Board 10th 12th Exam 2022: यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर परीक्षा के लिए केंद्रों की अंतिम सूची 24 जनवरी को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होगी। जिला विद्यालय निरीक्षक को प्रधानाचार्यों से प्राप्त आपत्तियों का परीक्षण कर उनका निस्तारण करते हुए केंद्रों की सूची बोर्ड की वेबसाइट पर सोमवार तक अपलोड करने को कहा गया है। UP Board कक्षा 10 वीं, 12 वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 51,74,583 छात्रों ने आवेदन किया था। जिसमें से 27,83,742 छात्रों ने कक्षा 10 और 23,91,841 छात्रों ने आवेदन किया है। Pre Board एग्जाम जनवरी में होने की संभावना जताई जा रही है। इस एग्जाम के नंबर यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करने के निर्देश दिए गए हैं।

यूपी बोर्ड 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाओं में ऐसा होगा पैटर्न

यूपी बोर्ड 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाओं में इस बार थ्योरी परीक्षा मार्च के चौथे सप्ताह में होगी। व्यावहारिक परीक्षाएं फरवरी के तीसरे सप्ताह में होगा। 2 औपचारिक विज्ञप्ति के बाद छात्र यूपी बोर्ड मैट्रिक, इंटर की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in से डाउनलोड कर सकेंगे।

UP Board exam 2022

UP Board 2022: यूपी बोर्ड से कक्षा 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा में बैठने जा रहे विद्यार्थी अंतिम तिथि 15 दिसंबर 2021 तक ही परीक्षा के लिए पंजीकरण कर सकते थे। इसके अलावा विद्यार्थी ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म में 18 दिसंबर 2021 तक फॉर्म में संशोधन भी कर सकते थे। यूपी बोर्ड ने अभी तक परीक्षा की तारीख के बारे में कोई अधिकारिक घोषणा नहीं की है, उत्तर प्रदेश बोर्ड की हाईस्कूल (10वीं) और इंटरमीडिएट (12वीं) परीक्षा 2022 में 51,74,583 छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर तक 10वीं के 27,83,742 और 12वीं के 23,91,841 कुल 51,74,583 विद्यार्थियों ने आवेदन किया है। लेकिन हाल ही में छुट्टियों का जो कैलेंडर जारी हुआ है उससे यह अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार बोर्ड परीक्षाएं 15 दिनों में ही सम्पन्न कराई जा सकती हैं।

Board Time Table 2022 Out

बेसिक शिक्षा विभाग ने शीतकालीन छुट्टियां 31 दिसंबर 2021 से 14 जनवरी 2022 तक के लिए जारी कर दी है। 31 दिसंबर 2021 से कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के सभी स्कूल बंद हो जाएंगे और स्कूलों में 15 दिन के लिए सर्दियों की छुट्टियां रहेंगी।

यूपी में प्री बोर्ड परीक्षाओं के लिए अभी तक कोई ऑफिसियल नोटिस जारी नहीं हुआ है , लेकिन उम्मीद की जा रही है कि कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षाएं जनवरी 2022 में आयोजित की जायेंगी, हालांकि अभी इस विषय में कोई ऑफिसियल घोषणा नहीं की गई है|

UP Board 12th Time Table 2022

UP Board 12th Time Table 2022: उत्तर प्रदेश राज्य के एक शैक्षिक प्राधिकरण, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने इंटरमीडिएट के छात्रों के लिए तिथि जारी की है। UPMSP हर साल हाई स्कूल और इंटरमीडिएट स्कूलों के लिए यूपी बोर्ड की वार्षिक परीक्षा आयोजित करता है। समय सारिणी में छात्रों के लिए परीक्षा का समय, परीक्षा के दिन निर्देश शामिल हैं।

Check Exam Date

Click Here

Join Telegram Board Exam Result Update

Click Here

Official Website

Click Here

UPMSP को विज्ञान, वाणिज्य और कला के लिए यूपी बोर्ड 12वीं का टाइम टेबल जारी कर दिया गया है। बोर्ड ने इसे 10 फरवरी को जारी किया है। यह आधिकारिक वेबसाइट यानी upmsp.edu.in पर पीडीएफ प्रारूप में ऑनलाइन उपलब्ध है। छात्रों को इसे डाउनलोड करना चाहिए और इसे आगे के संदर्भों के लिए सुरक्षित रखना चाहिए। यह छात्रों को अपने अध्ययन/पुनरीक्षण योजना को बेहतर तरीके से बनाने में मदद करता है।

UP Board 10th Time Table 2022

पिछले साल, यूपी बोर्ड ने 07 फरवरी से 02 मार्च तक कक्षा 12 की परीक्षाएं शुरू की थीं। हालांकि, बोर्ड इस साल कुछ देर बाद परीक्षा आयोजित कर रहा है। यह दो पालियों में आयोजित की जाएगी, सुबह की पाली की परीक्षा सुबह 8:00 बजे से 11:15 बजे तक होगी जबकि शाम की पाली दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:15 बजे तक होगी। तो, चलिए जल्दी से आगे बढ़ते हैं और नीचे दी गई तालिका में विभिन्न विषयों की परीक्षा के समय की जांच करते हैं।

यूपी Board Exam Center List

 

 जिले का नाम डायरेक्ट लिंक
 आगराClick Here
 अलीगढ़Click Here
 अंबेडकर नगरClick Here
 अमेठीClick Here
 अमरोहाClick Here
 औरैयाClick Here
 आजमगढ़Click Here
 बागपतClick Here
 बहराइचClick Here
 बलियाClick Here
 बलरामपुरClick Here
 बांदाClick Here
 बाराबंकीClick Here
 बरेलीClick Here
 बस्तीClick Here
 बहादोहीClick Here
 बिजनौरClick Here
 बदायूंClick Here
 बुलंदशहरClick Here
 चंदौलीClick Here
 चित्रकूटClick Here
 देवरियाClick Here
 एटाClick Here
 इटावाClick Here
 फैजाबादClick Here
 फर्रुखाबादClick Here
 फतेहपुरClick Here
 फिरोजाबादClick Here
 गौतम बुध नगरClick Here
 गाजियाबादClick Here
 गाजीपुरClick Here
 गोंडाClick Here
 गोरखपुरClick Here
 हमीरपुरClick Here
 हापुरClick Here
 हरदोईClick Here
 हाथरसClick Here
 जलाऊंClick Here
 जौनपुरClick Here
 झांसीClick Here
 कन्नौजClick Here
 कानपुर देहातClick Here
 कानपुर नगरClick Here
 काशीराम नगरClick Here
 कौशांबीClick Here
 कुशीनगरClick Here
 लखीमपुर खीरी Click Here
 ललितपुर Click Here
 लखनऊ Click Here
 महाराजगंजClick Here
 महोबाClick Here
 मणिपुरीClick Here
 मथुराClick Here
 माऊClick Here
 मेरठClick Here
 मिर्जापुरClick Here
 मुरादाबादClick Here
 मुजफ्फरनगरClick Here
 पीलीभीतClick Here
 प्रतापगढ़Click Here
 प्रयागराजClick Here
 रायबरेलीClick Here
 रामपुरClick Here
 सहारनपुरClick Here
 संभलClick Here
 संत कबीर नगरClick Here
 शाहजहांपुरClick Here
 शामलीClick Here
 श्रावस्तीClick Here
 सिद्धार्थनगरClick Here
 सीतापुरClick Here
 सोनभद्रआClick Here
 सुल्तानपुरClick Here
 उन्नावClick Here
 वाराणसीClick Here

Leave a Comment

Share करो