up free laptop tablet 2021 यूपी फ्री लैपटॉप योजना रजिस्ट्रेशन





यूपी फ्री लैपटॉप योजना रजिस्ट्रेशन 2021 (Started): UP Free Laptop Yojana 2021 Online Form || Get UP Free Laptop Yojana Registration 2021 Online Application Link + Website Here. बहुत अच्छी खबर, उत्तर प्रदेश सरकार ने “मुफ्त लैपटॉप योजना” के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये है। इस फ्री लैपटॉप योजना के तहत कक्षा 10वीं और 12वीं के प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को बिलकुल मुफ्त में लैपटॉप दिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार 20 लाख युवाओं को मुफ्त में लैपटॉप का वितरण करेगी।



यूपी फ्री लैपटॉप योजना रजिस्ट्रेशन 2021 शुरू हुए!”

माननीय श्री योगी नाथ जी द्वारा घोषित की गई इस घोषणा का उद्देश्य यह है कि सभी मेधावी छात्र एवं छात्राओं को डिजिटल सर्विसेज से जोड़ा जा सके ताकि वो शिक्षा से वंचित न रहे। जो भी छात्र एवं छात्राएं अपने 10वीं एवं 12वीं कक्षा में मेधावी रहे हैं उनको इस स्कीम का लाभ जरूर उठाना चाहिए। पढ़ेगा इंडिया तभी तो बढ़ेगा इंडिया। स्टेट गवर्नमेंट ने इस योजना को पूरा करने के लिए 1800 करोड़ रूपये का बजट तय किया है।

UP Free Laptop Yojana 2021 Online Registration Started. उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना ऑनलाइन आवेदन की प्रोसेस बहुत ही आसान सा है। इस आवेदन पत्र को भरने के लिए कोई भी शुल्क नहीं लगेगा।

जैसा की आप सभी को पता है पैसों की कमी की वजह से कई बार मेधावी छात्र एवं छात्रा अच्छी शिक्षा से वंचित रह जाते, इसको देखते हुए माननीय श्री योगी नाथ जी ने इस योजना की घोषणा की। ताकि सभी मेधावी छात्र- छात्राएं ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त कर सके और आने वाले समय में हमारे देश का नाम रोशन कर सके।




राज्य सरकार ने ऐसे सभी योग्य और कुलीन छात्रों को 22 लाख से अधिक फ्री में लैपटॉप वितरित करने का भी लक्ष्य रखा है, जो 10वीं और 12वीं कक्षा पास करेंगे। यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 के लिए छात्रों का चयन करने का मानदंड प्राप्त योग्यता के आधार पर होगा। साथ ही इस लैपटॉप वितरण में न केवल टॉपर छात्र बल्कि हमारे समाज के कमजोर वर्ग के छात्र और छात्रों को भी शामिल किया है।

Highlights of UP Free Laptop Yojana 2021 Registration

  • यूपी सरकार द्वारा घोषित
  • लगभग एक करोड़ लाभार्थी
  • वर्ष-  2021
  • उत्तर प्रदेश स्थानीय छात्र छात्राओं के लिए
  • स्कीम का उद्देश्य शिक्षा के क्षेत्र को आगे बढ़ाना
  • Budget:  INR 1,800 Crore
  • Scheme Status: Active
  • ऑफिशियल वेबसाइट- upcmo.up.nic.in




उत्तर प्रदेश सरकार मेधावी छात्र-छात्राओं के लिए यह खास योजना लेकर आई है इस योजना का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा ऑफिशल वेबसाइट है upcmo.up.nic.in.

यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 के लिए कौन-कौन आवेदन कर सकता है?

यदि आप भी उत्तर प्रदेश राज्य के छात्र या छात्र है और इस मुफ्त लैपटॉप योजना के लिए आवेदन करना चाहते तो नीचे दी गयी पात्रता शर्तों की अवश्य जाँच करे:

  • इस योजना उत्तर प्रदेश बोर्ड के स्टूडेंट्स के लिए है जिन्होंने 12वीं की परीक्षा के अंदर 65% से ज्यादा स्कोर किया था।
  • छात्र एवं छात्रा को उत्तर प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना जरूरी है।
  • यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन फॉर्म केवल ऑनलाइन माध्यम से ही भरा जायेगा, जो भी छात्र छात्राएं किसी प्रतिष्ठित कॉलेज या विश्वविद्यालय में प्रवेश लेना चाह रहे हैं या प्रवेश ले चुके है वे भी आवेदन कर सकते है।




यूपी फ्री लैपटॉप योजना रजिस्ट्रेशन 2021 की सबसे अच्छी यह है की, इस योजना में लैपटॉप वितरण को लेकर किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं करती है। लैपटॉप वितरण में किसी को भी डरने की जरूरत नहीं है। इस योजना में लैपटॉप वितरण को लेकर किसी भी प्रकार की जाति या अक्षर का कोई भी भेदभाव नहीं है। यह योजना सभी जाति सभी धर्म के छात्र-छात्राओं को बिना किसी भेदभाव के लैपटॉप दिया जाएगा बशर्ते छात्र एवं छात्रा ने 65% से ज्यादा स्कोर अंकित किए हैं और इसके साथ-साथ वह छात्र / छात्र यूपी का स्थाई निवासी हो।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना पंजीकरण हेतु जरूरी दस्तावेज

इस मुफ्त लैपटॉप योजना का लाभ पाने के लिए छात्र/ छात्रा के पास अपना आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, 10वीं और 12वीं क्लास की मार्कशीट होना बहुत जरूरी है इसके अलावा पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर भी होना चाहिए जो आपके आधार से लिंक हो।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना रजिस्ट्रेशन 2021 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

ऑनलाइन पंजीकरण के लिए आवेदन को सबसे पहले जरूरी दस्तावेजों की जरूत होगी, तो पहले उन्हें इखट्टा करे और फिर आधिकारिक वेबसाइट पर अपना पंजीकरण करे। उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना ऑनलाइन फॉर्म भरने हेतु नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे:

  • ऑनलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले तो आवेदक को ऑफिशल वेबसाइट (जिसका लिंक नीचे दिया गया है) पर जाना होगा। उसके बाद ऑनलाइन फॉर्म लिंक पर क्लिक करें।
  • अब होमपेज पर आपको UP FREE LAPTOP YOJANA APPLICATION FORM को खोजना है और उस पर क्लिक करना है।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नई विंडो खुल जाएगी, जिसमें आपको अपना आवेदन फॉर्म भरना होगा।
  • आवेदन फॉर्म में आपको Personal Information जैसे की नाम, पिता का नाम, पता, शैक्षणिक योग्यता, मोबाइल नंबर और मेल ID दर्ज कराए। इसके बाद जरूरी दस्तावेज अपलोड कर दे।
  • और फॉर्म सबमिट करने के बाद आप इस फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास रखें।

उत्तर प्रदेश की लैपटॉप योजना का आवेदन पत्र अब आ चुके है।  इससे सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए आप ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर चेक करते रहे या ऑफिशल नोटिस पढ़े।

Leave a Comment

Share करो