fastjobsearchers,fast job searchers, Latest Online Form | Sarkari Job

PM किसान 18वीं किस्त के 2000 रुपये इस दिन मिलेंगे देखें

PM किसान 18वीं किस्त के 2000 रुपये इस दिन मिलेंगे देखें

देशभर के लाखों किसानों के लिए खुशखबरी है। किसानों के लिए लागू प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अंतिम किस्त का इंतजार कर रहे लाभार्थियों के लिए बड़ी अपडेट है। पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त जल्द ही किसानों को वितरित की जाएगी।

पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, पात्र किसानों को 18वीं किस्त 5 अक्टूबर 2024 को वितरित की जानी है। इस कार्यक्रम के तहत धनराशि की 17वीं किस्त जून में जारी की गई थी।

PM Kisan सरकार किसानों को हर साल 6,000 रुपये देती

मैं आपको बताना चाहता हूं कि केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश भर के किसानों के खातों में प्रति वर्ष 6,000 रुपये ट्रांसफर कर रही है। किसानों के खातों में हर चार महीने में 2,000 रुपये जमा किए जाएंगे।

PM kisan रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया सरल है

अगर आप भी पीएम किसान योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इस कार्यक्रम के लिए रजिस्ट्रेशन कराना बेहद आसान है। यह प्रक्रिया घर बैठे ऑनलाइन की जा सकती है। इसके अलावा आप अपने पंचायत सचिव, पटवारी या अपने स्थानीय कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए इस कार्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा पीएम किसान योजना की किस्त पाने के लिए ई-केवाईसी कराना अनिवार्य है।

PM Kisan स्टेटस ऐसे चेक करें:

  •  सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • यहां आपको दाईं ओर “Farmers Corner” का विकल्प मिलेगा।
  • यहां “Beneficiary Status” विकल्प पर क्लिक करें। एक नया पेज खुलेगा।
  • नए पेज पर आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर में से कोई एक विकल्प चुनें। इन तीनों नंबरों का इस्तेमाल यह जांचने के लिए किया जा सकता है कि आपके खाते में पैसे जमा हुए हैं या नहीं।
  • आपने जो विकल्प चुना है उसका नंबर डालें। इसके बाद “Get Data” पर क्लिक करें। >> अपने सभी लेन-देन की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।
  • जब आप देखते हैं कि FTO जनरेट हो गया है और भुगतान पुष्टि लंबित है, तो इसका मतलब है कि राशि संसाधित हो गई है।

Leave a Comment

Share करो