Tet Exam Cancel 2021 अब कब होगा टेट एग्जाम जानिए

Tet Exam Cancel 2021

उत्‍तर प्रदेश में रविवार यानी 28 नवंबर को हो रही यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा रद्द (UPTET Exam 2022) कर दी गई है. परीक्षा का प्रश्‍नपत्र वॉट्सऐप (UPTET Paper Leaked) पर लीक हो गया था, जिसके बाद यह फैसला लिया गया. यह परीक्षा दो पालियों सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक और दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित होनी थी. हालांकि प्रश्नपत्र लीक होने के बाद दोनों पालियों की परीक्षा को रद्द कर दिया कर दिया गया. यूपी के एडीजी-लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने बताया कि यह परीक्षा अब अगले महीने आयोजित की जाएगी. हालांकि परीक्षा की तारीख पर अभी फैसला नहीं हुआ है.

प्रशांत कुमार ने बताया कि यूपी टीईटी का पेपर वॉट्सऐप पर लीक कर दिया गया, जिसके कारण परीक्षा रद्द कर दी गई है. अब यह परीक्षा एक बाद महीने बाद होगी. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि इस मामले में एसटीएफ ने कई जगह छापेमारी की है और प्रयागराज तथा पश्चिमी उत्तर प्रदेश से कई आरोपी हिरासत में लिए गए हैं. परीक्षा कराने वाली एजेंसी भी शक के घेरे में है. उन्होंने कहा कि परीक्षा कराने वाली एजेंसी ब्लैक लिस्ट की जाएगी

UP Tet exam 2021

उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड, UPBEB द्वारा आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET 2021) की परीक्षा रद्द कर दी गई है. पेपर लीक होने के चलते एग्जाम को पोस्टपोंड किया गया है. ये परीक्षा दो पारियों में आयोजित होनी थी. इस परीक्षा में करीब 21 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल होने वाले थे. बताया जा रहा है कि अब एक महीने के बाद ये परीक्षा नए सिरे फिर से आयोजित की जाएगी. इस मामले में कई लोगों को गिरफ्तार किया गया है. बता दें कि इस बार यूपी टीईटी के लिए 21,62,287 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था.

इधर, एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार के मुताबिक सॉल्वर गैंग से जुड़े कई लोगों को यूपी एसटीएफ ने गिरफ्तार किया गया है. वहीं एसटीएफ इस पूरे मामले की जांच में जुट गई है. बताया जा रहा है कि व्हाट्सऐप पर पेपर लीक किया गया था. प्रशांत कुमार ने बताया कि गाजियाबाद, बुलंदशहर, मथुरा में व्हाट्सएप ग्रुप पर एग्जाम का पेपर वायरल हुआ था, जिसके बाद परीक्षा को रद्द करना पड़ा है. उन्होंने बताया कि पेपर कराने वाली एजेंसी को ब्लैक लिस्ट किया जाएगा. वहीं अब ये एग्जाम एक महीने बाद फिर से होगा. हालांकि एप्लीकेंट्स को इसके लिए फीस दोबारा नहीं देनी पड़ेगी.जानकारी के मुताबिक यूपी सरकार ने UPTET के पेपर लीक होने के बाद एग्जाम रद्द करने का फैसला किया है. यूपी में करीब 2500 से अधिक सेंटरों पर एग्जाम हो रहा था. पेपर लीक की खबर के बाद तुरंत सरकार ने यह फैसला किया है.

Tet Exam Cancel

वहीं शिक्षक पात्रता परीक्षा रद्द होने पर बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री सतीश द्विवेदी ने कहा कि मामले की गहनता से जांच हो रही है. दोनों पालियो की परीक्षाओं को निरस्त कर दिया गया है. बेसिक शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव दीपक कुमार को निर्देश दिया गया है कि जिन अधिकारियों से चूक हुई है, उन पर तत्काल सख्त से सख्त कार्रवाई हो.

UPTET exam 2021 postponed : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 (यूपी-टीईटी) की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। पेपर लीक की आशंका में उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा निरस्त एसटीएस की सूचना पर परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने दोनों पारियों की परीक्षा को निरस्त करने का निर्णय ले लिया है। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय कुमार उपाध्याय ने बताया कि दोनों पारियों की परीक्षाएं निरस्त कर दी गई हैं।

UP Tet exam Cancel 

टीईटी 2021 परीक्षा रविवार को दो पालियों में होनी थी। प्रदेश भर में प्रथम पाली में दस से साढ़े बारह बजे तक 2554 केंद्रों पर प्राथमिक स्तर की परीक्षा का आयोजन किया जाना था और द्वितीय पाली में 2:30 से पांच बजे तक 1754 केंद्रों पर उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा का आयोजन होना था। उल्लेखनीय है कि टीईटी प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 13.52 लाख और टीईटी उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 8.93 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इससे पहले 2019 में आयोजित हुई यूपीटेट में 16 लाख और 2018 में आयोजित हुई इस परीक्षा में तकरीबन 11 लाख अभ्यर्थियों ने भा लिया था। टीईटी परीक्षा में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में अभ्यर्थी भाग लेने जा रहे थे।

टीईटी पर्चा लीक में एसटीएफ ने शामली में तीन आरोपी पकड़े गए हैं। मथुरा में भी दबिश। प्राप्त जानकारी के अनुसार पेपर रात को वायरल हवा था और ग्रुप बना कर परीक्षा की तैयारी कराई जा रही थी। गाजियाबाद मेरठ समेत वेस्ट यूपी के कई जिलों में पर्चा हो रहा था वायरल।

मुरादाबाद में UP TET परीक्षा रद्द होने के बाद परीक्षा केंद्रों के बाहर भीड़ नियंत्रण के लिए फोर्स तैनात किया गया। कटघर सीओ आशुतोष तिवारी ने इस बात की पुष्टि की है।

Leave a Comment

Share करो