free laptop yojana student list जारी इन बच्चों को मिलेगा लैपटॉप

UP Free Laptop Yojana List | Uttar Pradesh Free Tablet List | यूपी फ्री टेबलेट योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना 2021 | UP Tablet Yojana



मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने राज्य के करीब एक करोड़ कॉलेज स्टूडेंट्स को फ्री मोबाइल फोन और टैबलेट बांटने की योजना बनाई है। हालांकि, अभी इस योजना पर काम चल रहा है।



UP Free Tablet Yojana Listउत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री श्री आदित्य नाथ जी द्वारा यूपी फ्री टेबलेट योजना को शुरू किया गया है। योजना का लक्ष्य राज्य के होनहार व मेधावी छात्रों को प्रोत्साहित करना है। योजना के माध्यम से छात्रों को मुफ्त में टेबलेट व स्मार्टफोन प्रदान किये जायेंगे। फ्री टेबलेट राज्य के उन बच्चों को दिए जायेंगे जो उच्च शिक्षण संस्थान में शिक्षा ग्रहण कर रहे है। योजना को शुरू करने के लिए सरकार द्वारा 3000 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया है। मुफ्त फ्री टेबलेट योजना का लाभ प्रदान करने के लिए छात्रों को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा। रजिस्ट्रेशन फॉर्म स्वीकार होने के पश्चात फ्री टेबलेट योजना लिस्ट भी जारी की जाएगी जिसमे युवा नागरिक अपना नाम देख सकेंगे।

UP free Tablet List Live Update



प्रत्येक क्षेत्र में आज के दौर में आधुनिकरण बहुत तेजी से हो रहा है। शिक्षा प्रदान करने के तरीके भी समय के साथ आधुनिक होते जा रहे हैं। आज के दौर में शिक्षा इंटरनेट के माध्यम से प्रदान की जाने लगी है। लेकिन आज भी कई छात्र ऐसे हैं जो अपनी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण टेबलेट या स्मार्टफोन खरीदने में सक्षम नहीं है। ऐसे सभी छात्रों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यूपी फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के छात्रों को टेबलेट या फिर स्मार्टफोन मुफ्त में मुहैया कराए जाएंगे। इस लेख को पढ़कर आपको UP Free Tablet Yojana के अंतर्गत आवेदन करने से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी। इसके अलावा आपको यूपी फ्री टेबलेट योजना उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, एप्लीकेशन फॉर्म आदि से भी संबंधित जानकारी इस लेख के माध्यम से प्राप्त होगी।



Check List Free Tablet  & online Apply

Click Here

Join Telegram Fast laptop Update

Click Here

Official Website

Click Here



UP Tablet Yojana List 2021

19 अगस्त 2021 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा विधानसभा से अपने संबोधन के दौरान यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना का शुभारंभ करने की घोषणा की गई है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के युवाओं को स्मार्टफोन और टैबलेट प्रदान किए जाएंगे। लगभग 1 करोड़ युवाओं को इस योजना के माध्यम से लाभवंती किया जाएगा। सरकार द्वारा इस योजना का संचालन करने के लिए 3000 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, टेक्निकल और डिप्लोमा में अध्ययनरत छात्र यूपी फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।



1 करोड़ लाभार्थियों को पहुंचाया जाएगा योजना का लाभ

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के युवाओं को 1 करोड़ फ्री स्मार्टफोन एवं एवं टेबलेट देने की घोषणा की गई है। यह टेबलेट/स्मार्टफोन ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, पॉलिटेक्निक, मेडिकल एजुकेशन, पैरामेडिकल और कौशल विकास मिशन की ट्रेनिंग लेने वाले छात्रों को प्रदान किए जाएंगे। यह टेबलेट एवं स्मार्टफोन प्रदान करने के लिए 3000 करोड़ रुपए की लागत लगेगी। UP Tablet Yojana के कार्यान्वयन के लिए सरकार द्वारा हर जिले में जिलाधिकारी की अध्यक्षता की एक कमेटी बनाई जाएगी। इस कमेटी में 6 सदस्य होंगे। यह कमिटी चिन्हित शिक्षण संस्थानों की सूची तैयार करेगी। स्मार्टफोन या टैबलेट जेम पोर्टल के माध्यम से खरीदे जाएंगे।

जेम पोर्टल इस योजना के कार्यान्वयन के लिए नोडल एजेंसी निर्धारित कि गई है। यह योजना इस बात को ध्यान में रखते हुए आरंभ कि गई है कि आज के समय में विभिन्न प्रकार की परीक्षाएं एवं पढ़ाई ऑनलाइन हो रही है एवं विभिन्न वर्गो के छात्रों के पास टेबलेट एवं स्मार्टफोन की सुविधा उपलब्ध नहीं है। सभी जरूरतमंद नागरिकों तक टेबलेट एवं स्मार्टफोन की सुविधा उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से इस योजना का शुभारंभ किया गया है।

नवंबर 2021 से किया जाएगा टेबलेट/स्मार्टफोन का वितरण

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना लांच की गई थी। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा छात्र-छात्राओं को टेबलेट या स्मार्टफोन मुहैया कराए जाएंगे। इन स्मार्टफोन/टेबलेट का वितरण नवंबर माह के अंत तक आरंभ कर दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा सभी अधिकारियों को सूची तैयार करने के निर्देश भी दिए गए हैं। पात्र छात्र-छात्राओं का चयन पोर्टल पर डाटा फीड करने के पश्चात किया जाएगा। स्मार्टफोन टेबलेट की खरीद जेम पोर्टल के माध्यम से की जाएगी।

  • अधिकारियों द्वारा यह भी जानकारी दी गई है कि इस योजना के अंतर्गत टेबलेट एवं स्मार्टफोन वितरण की प्रक्रिया आचार संहिता लागू होने से पहले पूरी करने की कोशिश की जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए छात्र छात्राएं जहां अध्ययनरत हैं उसी यूनिवर्सिटी, महाविद्यालय एवं अन्य शिक्षण संस्थानों को डाटा फीड करना होगा। डाटा फीडिंग के पश्चात योजना के अंतर्गत आने वाले विद्यार्थियों को स्मार्टफोन एवं टेबलेट मिलने की जानकारी मोबाइल पर प्रदान की जाएगी।

यूपी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना को आरंभ करने की घोषणा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा प्रदेश के युवाओं को फ्री टेबलेट स्मार्टफोन मोहिया कराने का निर्णय लिया गया है। फ्री टेबलेट स्मार्टफोन प्रदान करने के लिए योजना का शुभारंभ नवंबर के आखिरी सप्ताह में करने की घोषणा की गई है। जिसके पश्चात पात्र लाभार्थियों को टेबलेट/स्मार्टफोन मुहैया करवाए जाएंगे।

  • यह घोषणा मुख्यमंत्री जी के द्वारा 23 अक्टूबर 2021 को सुल्तानपुर में सरकारी मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखने के दौरान आयोजित किए गए कार्यक्रम में की गई थी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी द्वारा यह भी जानकारी प्रदान की गई कि प्रदेश की सरकार युवाओं को आगे बढ़ाने के लिए एवं उन को रोजगार मुहैया कराने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है। प्रदेश के युवा नवीनतम तकनीकों से जुड़ पा रहे हैं।
  • अक्टूबर माह के पहले हफ्ते में प्रदेश के युवाओं को तकनीकी सशक्तिकरण के लिए यूपी कैबिनेट ने निशुल्क स्मार्टफोन एवं टैबलेट योजना के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की थी।
  • जिसके माध्यम से उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों को निशुल्क स्मार्टफोन एवं टेबलेट मुहैया करवाए जाएंगे।
  •  जिसके लिए सरकार द्वारा 3000 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।
  • यह स्मार्टफोन तथा टेबलेट ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, बीटेक, पॉलिटेक्निक, मेडिकल, एजुकेशन, पैरामेडिकल और कौशल विकास मिशन की ट्रेनिंग प्राप्त कर रहे छात्रों को प्रदान किया जाएगा।

सेवा प्रदाताओं को भी प्रदान किया जाएगा योजना का लाभ

छात्रों के अलावा यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना का लाभ अन्य नागरिकों को भी प्रदान किया जाएगा। जिसमें प्लंबर, कारपेंटर, नर्स, इलेक्ट्रिशियन, एसी मैकेनिक आदि शामिल है। जिससे कि वह नागरिकों को बेहतर सेवाएं प्रदान कर सकें एवं अपनी जीविका भी चला सके। इसके अलावा वितरण के लिए लाभार्थी वर्ग की प्राथमिकता का निर्धारण और चरणबद्ध क्रय के संबंध में भी निर्णय मुख्यमंत्री स्तर पर लिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत मुख्यमंत्री जी के द्वारा समय-समय पर संशोधन भी किया जाएगा। प्रत्येक जिले में लाभार्थियों का चयन करने के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कमेटी भी गठित की जाएगी जिसमें 6 सदस्य होंगे। इन सदस्यों द्वारा चिन्हित शिक्षण संस्थानों की सूची तैयार की जाएगी। इसके पश्चात इस योजना का लाभ लाभार्थियों तक पहुंचाया जाएगा।

ऐसे करें फ्री टेबलेट योजना का रजिस्ट्रेशन

  • सबसे पहले आवेदक को यूपी फ्री टेबलेट योजना की आधिकारिक वेबसाइट (upcmo.up.nic.in) पर जाना है।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आपको यूपी फ्री टेबलेट योजना के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको यहाँ दिए गए निर्देशों को पढ़ना है और आगे बढ़ना है ।
  • इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म फॉर्म में पूछी गयी जानकारी को भर देना है और साथ ही आवश्यक दस्तावेजों को भी अपलोड करना है ।
  • सभी जानकरी भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करते ही आपकी पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

यदि आप भी योजना के माध्यम से फ्री टेबलेट प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको थोड़ी प्रतीक्षा करनी होगी। सरकार द्वारा अभी इस योजना की घोषणा की गयी है अभी इसकी आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की गयी है। जैसे ही योजना की आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी हम आपको अपने लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे।

यूपी फ्री टेबलेट योजना लिस्ट

जो भी आवेदक योजना का आवेदन करेंगे और जिनका आवेदन स्वीकार कर लिया जायेगा। उन सभी के नाम सरकार द्वारा टेबलेट योजना लिस्ट में शामिल किये जायेंगे। जब भी पोर्टल पर लिस्ट जारी की जाएगी छात्र अपना नाम आसानी से देख सकते है। जिनका नाम भी लिस्ट में शामिल होगा उन्हें फ्री टेबलेट प्रदान कर दिया जायेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share