Free Laptop Yojana लैपटॉप कब मिलेगा, मिलेगा या नहीं, देखें सच्चाई यूपी फ्री लैपटॉप आवेदन पंजीकरण कैसे करें

Free Laptop Yojana के अंतर्गत फ़्री लैपटॉप कब मिलेगा, मिलेगा भी या नहीं, देखें संपूर्ण सच्चाई




यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021: पंजीकरण कैसे करें, पात्रता मानदंड यहां जानें




यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021: उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। आवेदन कैसे करें और पात्रता मानदंड देखें।




Free Laptop Yojana की घोषणा वास्तव में उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) समाजवादी पार्टी के शासनकाल के दौरान की गई थी। राज्य के तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव थे। लेकिन योगी आदित्यनाथ के राज्य के राजनीतिक सिंहासन पर कब्जा करने के बाद, उन्होंने इस यूपी फ्री लैपटॉप योजना ( Uttar Pradesh Free Laptop Yojana ) को लागू करने का कार्यभार संभाला। इस योजना के माध्यम से 10 वीं और 12 वीं कक्षा में जिन छात्रों के अच्छे अंक आये हो उन्हें राज्य सरकार से लैपटॉप प्राप्त करने का मौका मिलेगा




UP Free Laptop Yojana 2021 Regstration Click Here







Uttar Pradesh Free Laptop Yojana की घोषणा की वास्तविक तिथि मार्च, 2013 के महीने में की गई थी। इसकी घोषणा उत्तर प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने की थी। वर्ष 2017 में राजनीतिक परिदृश्य में बदलाव आया और सरकार योगी जी के हाथ में चली गई। आदित्यनाथ ने योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए नया बजट आवंटित किया।




  1. उत्तर प्रदेश के निवासियों के लिए – जो छात्र यूपी मुफ्त लैपटॉप योजना कार्यक्रम के लिए आवेदन कर सकेंगे, वे राज्य के निवासी होने चाहिए इसके लिए निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  2. मेधावी छात्रों के लिए – इस योजना से उन छात्रों को लाभ होगा जिन्होंने 12 वीं और 10 वीं कक्षा पास की है। यही सबकुछ नहीं है। केवल उन्हीं छात्रों को पंजीकरण करने की अनुमति होगी जिन्होंने उच्च अंक प्राप्त किए हैं।
  3. राज्य के भीतर उच्च शिक्षा के लिए विकल्प – यह योजना राज्य सरकार द्वारा मेधावी छात्रों को दूसरे राज्यों में जाने से रोकने के लिए एक चाल है। नि:शुल्क लैपटॉप उन्हीं को दिया जाएगा जिन्होंने यूपी में ही उच्च शिक्षा के लिए प्रवेश लिया है।




मुफ्त लैपटॉप योजना की मुख्य विशेषताएं

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अगर कोई छात्र उत्तर प्रदेश सरकार से मुफ्त लैपटॉप लेना चाहता है तो उसे इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा। यूपी फ्री लैपटॉप योजना पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन की जानी चाहिए और अधिकारियों द्वारा किसी भी ऑफ़लाइन तरीके का उल्लेख नहीं किया गया है।
लैपटॉप और टैबलेट – सभी चयनित छात्रों को लैपटॉप या टैबलेट उपलब्ध कराया जाएगा। गैजेट्स छात्रों को उनके सिलेबस के बारे में जानकारी एकत्र करने में मदद करेंगे और इसलिए सफलता प्राप्त करने का मार्ग प्रशस्त करेंगे।

पंजीकरण की शुरुआत और अंतिम तिथि

उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होने और खत्म होने की तारीख को लेकर कुछ भी घोषित नहीं किया गया है. यह उम्मीद की जाती है कि गतिविधियाँ दिसंबर, 2021 के महीने से शुरू होंगी। आधिकारिक घोषणा तक, अपडेट पर कड़ी नजर रखने की जरूरत है।

योजना की बजट घोषणा

याद रहे कि यूपी फ्री लैपटॉप योजना की घोषणा अखिलेश यादव के दिमाग की उपज थी. लेकिन चूंकि इस योजना की व्यवहार्यता और लोकप्रियता अभी भी यूपी के छात्रों के दिमाग में सवार थी, इसलिए वर्तमान योगी सरकार ने इसे जारी रखने का फैसला किया। उत्तर प्रदेश ने योगी जी के शासन काल में 1800 करोड़ रुपये के बजट की घोषणा की थी.

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share