UGC के बाद AICTE ने जारी किया कैलेंडर, कॉलेजों को दिए 7 निर्देश

ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) ने भी संबद्ध कॉलेजों के लिए नया कैलेंडर जारी कर दिया है। साथ ही कॉलेजों को 7 अहम दिशानिर्देश भी दिए गए हैं।

यूजीसी (UGC) के बाद अब ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) ने भी नये शैक्षणिक सत्र के लिए कैलेंडर जारी कर दिया है। साथ ही संबद्ध कॉलेजों / संस्थानों को 7 जरूरी दिशानिर्देश भी दिए गए हैं।

इस संबंध में एआईसीटीई ने नोटिस जारी कर दिया है। इसमें लिखा है कि बताए गए दिशानिर्देशों का पालन न करने पर संबंधित संस्थान के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

ऐसा है AICTE का कैलेंडर

अभी जो स्टूडेंट्स पढ़ाई कर रहे हैं, उनके नये सत्र के क्लासेस शुरू होने की तारीख – 1 जुलाई 2020

रिफंड के साथ सीट रद्द करने की अंतिम तारीख – 25 जुलाई 2020

विभिन्न कोर्सेज में एडमिशन की अंतिम तारीख – 31 जुलाई 2020

नये स्टूडेंट्स के लिए नये सत्र की क्लासेस की शुरुआत – 1 अगस्त 2020 से

ओपन / डिस्टेंस लर्निंग कोर्सेज में एडमिशन की अंतिम तारीख – 15 अगस्त 2020 और 15 फरवरी 2021

ये भी पढ़ें : UGC ने दिए हैं ये 8 निर्देश, जानें आपको क्या फायदे

ये हैं 7 अहम दिशानिर्देश
1. शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए कोई भी संस्थान एडमिशन या अन्य फीस नहीं बढ़ाएगा।
2. संस्थान चाहें तो एआईसीटीई के बताए कैलेंडर के अनुसार ऑनलाइन मोड पर क्लासेस शुरू कर सकते हैं। बाद में हालात सामान्य होने के बाद केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) द्वारा नोटिफिकेशन जारी होने के बाद फेस टू फेस क्लासेस पर शिफ्ट हो सकते हैं।




3. अगर 2019-20 सत्र के फर्स्ट ईयर स्टूडेंट्स की परीक्षाएं लॉकडाउन से पहले नहीं ली गई हैं, तो 29 अप्रैल 2020 को यूजीसी द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार उन्हें आगे प्रमोट किया जा सकता है।

4. लॉकडाउन के कारण कई संस्थान / विवि यूजी कोर्सेज के फाइनल एग्जाम नहीं करा पाए हैं। ऐसे संस्थानों के स्टूडेंट्स को भी प्रोविजनल एडमिशन दिया जा सकता है। हालांकि ऐसे स्टूडेंट्स को 31 दिसंबर 2020 तक ग्रेजुएशन पूरा होने का प्रमाण देना होगा।

5. रेड जोन (Red Zone) में या कोरोना वायरस हॉटस्पॉट्स (Coronavirus hotspots) के नजदीक स्थित संस्थान हालात का ध्यान रखते हुए नया शैक्षणिक सत्र शुरू कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : CUCET 2020: एक एग्जाम से 18 यूनिवर्सिटीज में एडमिशन का मौका, देखें लिस्ट

6. संस्थानों को सभी स्टूडेंट्स और स्टाफ की कोरोना वायरस से सुरक्षा का ख्याल रखना है। इसके लिए सभी जरूरी कदम उठाने होंगे।

7. सभी संस्थानों से काउंसिल की अपील है कि कोविड-19 से लड़ने और प्रभावित परिवारों की मदद करने में आगे आएं।

नोट – ये कैलेंडर व दिशानिर्देश फिलहाल एआईसीटीई से संबद्ध प्रबंधन संस्थानों के लिए जारी हुए हैं। कैलेंडर पीजीडीएम व पीजीसीएम (PGDM / PGCM) कोर्सेज पर लागू होगा।

AICTE new session calendar and guidelines notice के लिए यहां क्लिक करें।

Leave a Comment

Share करो